VIDEO: लोकसभा चुनाव से पहले करीब 14 राज्यों के चुनाव, अधिकांश सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला

VIDEO: लोकसभा चुनाव से पहले करीब 14 राज्यों के चुनाव, अधिकांश सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला

जयपुर: अगले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले करीब 14 राज्यों के चुनाव (Assembly Elections) हैं. इनमें राजस्थान भी शामिल है. अधिकांश सीटों पर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीधा मुकाबला है. दोनों ही दलों की व्यूह रचना में उत्तर प्रदेश सर्वोपरि है. उत्तर प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा के चुनाव होंगे.

फरवरी-मार्च 2022 में पांच राज्यों में चुनाव होने हैं. इसमें देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश भी शामिल है. उत्तर प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा के चुनाव होंगे. इनमें उत्तर प्रदेश के अलावा चार राज्यों में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है. पंजाब में कांग्रेस का मुकाबला रहता है अकाली दल-बीजेपी गठबंधन से है. इन पांच सूबों के चुनाव के छह-सात महीने बाद ही नवंबर-दिसंबर 2022 में गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव कराए जाएंगे. इन दोनों सूबों में भी मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है. इन पांच सूबों के चुनाव के बाद नवंबर-दिसंबर 2022 में गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव होने है.

2023 की शुरूआत में भी चुनाव जारी रहेंगे:
2023 की शुरूआत में भी चुनाव जारी रहेंगे. पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में चुनाव है. यहां भी पीएम मोदी के राज्य गुजरात के चुनाव काफी अहम है. चुनावी मौसम की यह फिजां 2023 की शुरूआत में भी जारी रहेगी. पूर्वोत्तर के तीन राज्यों मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में मार्च 2023 में विधानसभा की अवधि पूरी हो रही है और वहां चुनाव होंगे. वहीं इसके दो महीने बाद ही मई में कर्नाटक का चुनाव होगा. 

चुनावी उत्सव का यह चक्र दिसंबर 2023 में अपने चरम पर पहुंचेगा:
राज्यों के चुनावी उत्सव का यह चक्र दिसंबर 2023 में अपने चरम पर पहुंचेगा जब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ, राजस्थान और तेलंगाना जैसे बड़े राज्यों के चुनाव होंगे. इन राज्यों का चुनाव एक तरह से आम चुनाव का सेमीफाइनल होगा. चुनावी पर्व के इस लंबे चक्र का समापन अ्रप्रैल-मई 2024 के लोकसभा चुनाव के साथ होगा. फिर होगा देश की सत्ता का सेमी फाइनल. तीन राज्यों में तो बीजेपी और कांग्रेस की सीधी टक्कर होगी.

और पढ़ें