विश्व के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले एयरपोर्ट्स के सर्वेक्षण परिणाम जारी, जयपुर एयरपोर्ट इस बार भी शामिल नहीं

विश्व के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले एयरपोर्ट्स के सर्वेक्षण परिणाम जारी, जयपुर एयरपोर्ट इस बार भी शामिल नहीं

जयपुर: एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने विश्व के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले एयरपोर्ट्स के वर्ष 2020 के सर्वेक्षण परिणाम जारी कर दिए हैं. एशिया पेसिफिक रीजन में देश के 3 एयरपोर्ट चुने गए हैं. चंडीगढ़, अमृतसर और वाराणसी एयरपोर्ट को 20 से 50 लाख यात्रीभार श्रेणी में बेस्ट एयरपोर्ट चुना गया है. हालांकि जयपुर एयरपोर्ट इस बार भी बेस्ट एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल नहीं हो सका है, लेकिन जयपुर एयरपोर्ट की ओवरऑल रैंक में सुधार हुआ है. 

विश्व के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले एयरपोर्ट्स का सर्वेक्षण हो चुका है और इसमें 20 से 50 लाख सालाना यात्रीभार वाले एयरपोर्ट्स की श्रेणी में एशिया पेसिफिक रीजन में देश के 3 एयरपोर्ट्स चुने गए हैं. एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वेक्षण यानी ASQ सर्वेक्षण एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से किया जाता है. यह संस्था विश्वभर के एयरपोर्ट्स पर गुणवत्ता मानकों पर सर्वेक्षण करती है. इस सर्वेक्षण में अलग-अलग श्रेणियों में एयरपोर्ट शामिल किए जाते हैं. 20 से 50 लाख सालाना यात्रीभार की श्रेणी में देश के 3 एयरपोर्ट चुने गए हैं. इनमें सबसे पहला स्थान चंडीगढ़ एयरपोर्ट को मिला है. चंडीगढ़ के अलावा भारत के ही लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाराणसी और श्री गुरु रामदासजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमृतसर को भी बेस्ट एयरपोर्ट चुना गया है. इस श्रेणी में इंडोनेशिया के भी 4 एयरपोर्ट शामिल हैं. 

जयपुर एयरपोर्ट वर्ष 2015 और 2016 में विश्व का बेस्ट एयरपोर्ट चुना गया था:
आपको बता दें कि 20 से 50 लाख सालाना यात्रीभार वाले एयरपोर्ट्स की इसी श्रेणी में जयपुर एयरपोर्ट भी 2 बार विश्व का नंबर 1 एयरपोर्ट चुना जा चुका है. जयपुर एयरपोर्ट वर्ष 2015 और 2016 में विश्व का बेस्ट एयरपोर्ट चुना गया था. यह सर्वेक्षण एयरपोर्ट सुविधाओं से जुड़े 33 मानकों पर किया जाता है. इनमें यात्रियों से गेट पर सुरक्षा जांच, पार्किंग क्षेत्र, सुरक्षाकर्मियों का व्यवहार, खान-पान सुविधाएं, वाई-फाई एक्सेस, बोर्डिंग, कस्टम-इमिग्रेशन जांच में समय, टॉयलेट फैसिलिटी आदि विभिन्न बिन्दुओं पर यात्रियों से फीडबैक लिया जाता है.

20 से 50 लाख यात्रीभार श्रेणी में भारत के 3 एयरपोर्ट शामिल:
- चंडीगढ़, अमृतसर व वाराणसी एयरपोर्ट चुने गए बेस्ट
- जयपुर एयरपोर्ट बेस्ट में शामिल नहीं, लेकिन रेटिंग व रैंक में सुधार
- वर्ष 2019 के 4.58 से बढ़कर 2020 में 4.72 हुए रेटिंग अंक
- जयपुर एयरपोर्ट की रैंकिंग 81 से बढ़कर 73 पर पहुंची

सर्वेक्षण में देश के 22 एयरपोर्ट शामिल रहे हैं और इनमें जयपुर एयरपोर्ट 14वें स्थान पर रहा है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने इस बार बेस्ट हाईजीन के आधार पर भी सर्वेक्षण के परिणाम जारी किए हैं. कोरोना काल के दौरान बचाव के लिए हाईजीन पर फोकस करने वाले एयरपोर्ट्स में एशिया पेसिफिक रीजन से 7 एयरपोर्ट चुने गए हैं. इनमें भारत और इंडोनेशिया के 3-3 और चीन का एक एयरपोर्ट शामिल है. बेस्ट हाईजीन के मामले में भारत के चंडीगढ़, कोलकाता और पुणे एयरपोर्ट चुने गए हैं. वहीं एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी सर्वेक्षण की अन्य श्रेणियों में देश के कुछ अन्य एयरपोर्ट्स चुने गए हैं.

अन्य श्रेणियों में देश के 5 एयरपोर्ट को मिला सम्मान:
- 50 से 150 लाख सालाना यात्रीभार श्रेणी में 6 एयरपोर्ट शामिल
- चीन के 3, इंडोनेशिया के 2 व भारत का 1 एयरपोर्ट शामिल
- इस श्रेणी में कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को चुना गया बेस्ट
- 150 से 250 लाख सालाना यात्रीभार श्रेणी में चीन के 2 व भारत का 1 एयरपोर्ट
- भारत के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हैदराबाद को चुना गया
- 250 से 400 लाख सालाना यात्रीभार श्रेणी में चीन व भारत के 1-1 एयरपोर्ट
- बेंगलूरु के कैम्पोगोडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को चुना गया
- 4 करोड़ से ज्यादा सालाना यात्रीभार में चीन के 4, भारत के 2 व सिंगापुर का 1 एयरपोर्ट
- भारत के मम्बई और दिल्ली एयरपोर्ट चुने गए बेस्ट एयरपोर्ट

सर्वेक्षण परिणामों में भले ही जयपुर एयरपोर्ट की बेस्ट रैंक नहीं आ सकी हो, लेकिन रैंक में सुधार से अगले वर्ष को देखते हुए एक उम्मीद की किरण जगी है. चूंकि फिलहाल एयरपोर्ट पर यात्रीभार कम है और उसके अनुरूप एयरपोर्ट पर नई बिल्डिंग बनाने व अधिक काउंटर बढ़ाने के कार्य पूरे हो चुके हैं, ऐसे में यात्रियों के लिए सुविधाएं भी बढ़ी हैं. कुलमिलाकर अब जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन के सामने चुनौती रहेगी कि वे रैंक बढ़ाने के साथ ही जयपुर एयरपोर्ट को बेस्ट एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल कराने के लिए यात्रियों को अधिक सुविधाएं प्रदान करें.

...काशीराम चौधरी, फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें