Jaipur News: एयरलाइंस के नाम पर धोखाधड़ी, नौकरी का लालच देकर युवाओं से ऑनलाइन पैसों की हो रही ठगी

जयपुर: राजधानी का सांगानेर इंटरनेशनल एयरपोर्ट सिर्फ फ्लाइट्स रद्द होने के लिए ही चर्चा में नही रहता, बल्कि इन दिनों जयपुर एयरपोर्ट के नाम पर ऑनलाइन ठगी का खेल भी तेजी से बढ़ रहा है. बेरोज़गार युवाओं से ठग एयरपोर्ट और एयरलाइन्स में नौकरी दिलवाने के नाम पर हजारों रुपए की ठगी कर रहे हैं. युवा जब एयरपोर्ट पर नौकरी मांगने पहुंचते हैं तो पता चलता है कि उनके साथ ठगी हुई है. ये मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. 

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सप्ताह में दो से चार ऐसे युवा पहुंच रहे हैं, जो कभी इंडिगो एयरलाइन्स के काउटर पर जाकर पूछताछ करते हैं या फिर एयर इंडिया के काउंटर पर. दरअसल ये युवा ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं. और नामी एयरलाइन्स में नौकरी के नाम पर इन्हें ठगा जा रहा है. एयरलाइंस कार्यालय के नाम से युवाओं के पास कॉल जाते हैं और इनसे पैसों की ठगी की जाती है. जब ये पूछताछ करने एयरपोर्ट पहुंचते हैं तो पता चलता है कि इन्हें चूना लग चुका है. इन मामलों में इंडिगो एयरलाइन्स, स्पाइस जेट, एयर इंडिया और एयरपोर्ट अथॉरिटी में नौकरी का हवाला दिया जाता है. 

इसके बाद युवाओं से बकायदा उनके दस्तावेज लेकर उन्हें ऑफर लेटर और नियुक्ति पत्र तक दिए जाते हैं. नियुक्ति पत्र देते हुए युवाओं से एक हजार से लेकर 10 हजार रुपए तक ठग लिए जाते हैं. एयरपोर्ट पर जॉइनिंग के लिए जब युवा पहुंचते हैं, तो उन्हें संबंधित एयरलाइन या एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा यह बताया जाता है कि उनके द्वारा इस तरह का कोई रिक्रूटमेंट ही नहीं किया गया था. परेशान हाल में युवा जब एयरपोर्ट  जाते हैं तो इनसे एयरपोर्ट कर्मचारी या फिर एयरलाइन्स कर्मचारी मिलते हैं. वे बताते हैं कि एयरपोर्ट पर नौकरी पाने की अलग प्रक्रिया है. और उस प्रक्रिया में आवेदकों से पैसे नहीं लिए जाते. लेकिन बेरोजगार युवा जब तक पूरी बात समझते हैं, तब तक अपने पैसे लुटा चुके होते हैं. 

एयरपोर्ट अथोरिटी युवाओं की अवेयरनेस के लिए जारी करेगी एडवाइज़री: 
पहले ये मामले इक्का-दुक्का ही सामने आते थे, लेकिन अब इन मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. मामलों की बढ़ोतरी को देखते हुए जयपुर एयरपोर्ट अथोरिटी युवाओं की अवेयरनेस के लिए एक एडवाइज़री जारी करने वाली है. ये एडवाइजरी मीडिया और दूसरे संसाधनों के जरिए जारी की जाएगी, जिसमें एयरपोर्ट और एयरलाइन्स के नाम पर होने वाली ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने की नसीहत दी जाएगी. साथ ही बताया जाएगा कि यहां कैसे वैकेंसी निकलती है और नौकरी पाने की क्या प्रक्रिया है. एयरपोर्ट प्रशासन ने कहा है कि ठगी का शिकार हो चुके युवाओं को सायबर पुलिस की मदद लेनी चाहिए, जिससे इन घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके.