Jaipur: विश्व पर्यटन दिवस आज, जानिए कैसे हुई इस दिन की शुरुआत...

जयपुर: विश्व पर्यटन दिवस (world tourism day) के मौके पर आज विश्व विरासत में शामिल आमेर महल, जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल और हवा महल में पर्यटकों का जोरदार स्वागत किया गया. इन स्मारकों पर आने वाले पर्यटको का एंट्री पर ही तिलक लगाकर और फूल देकर स्वागत किया गया. पर्यटकों के साथ आने वाले छोटे बच्चों को चॉकलेट्स बांटी गई. 

आमेर महल के जलेब चौक, मानसिंह महल में भी विभिन्न लोक नृत्य संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए गए. खासकर कालबेलिया और गैर नृत्य को देखकर पर्यटक अपने आपको थिरकने से रोक नहीं सके. इसी तरह के आयोजन हवा महल, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल पर भी कार्यक्रम आयोजित किए गए. यहां पहुंचने वाले पर्यटकों का पुष्प भेंट कर और तिलक लगाकर स्वागत किया गया. 

विदेशी पर्यटकों में खासा उत्साह:

हवा महल के सामने भी एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. साथ ही साथ आज सुबह तीन स्थानों से हेरिटेज वॉक भी शुरू की गई. जिसे लेकर पर्यटकों में खासकर विदेशी पर्यटकों में खासा उत्साह देखने को मिला. आमेर महल अधीक्षक पंकज धरेंद्र ने बताया कि आज सुबह से ही स्मारकों में निशुल्क प्रवेश के चलते पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ. खासकर घरेलू पर्यटक ज्यादा संख्या में पहुंचे. सभी का पुरातत्व विभाग के कार्मिकों द्वारा स्वागत किया गया.