जयपुर VIDEO: अब गति पकड़ रहा कोरोना वैक्सीनेशन अभियान,जल्द ही वैक्सीनेशन का पांच लाख हेल्थ वर्कर्स का लक्ष्य होगा पूरा

VIDEO: अब गति पकड़ रहा कोरोना वैक्सीनेशन अभियान,जल्द ही वैक्सीनेशन का पांच लाख हेल्थ वर्कर्स का लक्ष्य होगा पूरा

जयपुर: मरुधरा में शुरूआत उदासीनता के बाद अब वैक्सीनेशन अभियान ने रफ्तार पकड़ ली है.राजस्थान में तय लक्ष्य के मुताबले आधे यानी कि करीब ढाई लाख हैल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है.खास बात यह है कि पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन के कारण किसी पर भी वैक्सीन के बड़े साइड इफेक्ट नजर नहीं आए हैं.ऐसे में एक तरफ जहां चिकित्सा विभाग ने हेल्थ वर्कर्स को 28 दिन बाद दी जाने वाली दूसरी डोज के तैयारी शुरू कर दी है, वहीं दूसरी ओर अगले चरण के भी कवायद शुरू कर दी है.

वैक्सीनेशन अभियान अब धीरे-धीरे पकड़ने लगा रफ्तार:  
शुरुआत में धीमी रफ्तार के साथ शुरु हुआ वैक्सीनेशन अभियान अब धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ने लगा है.16 जनवरी से लेकर 28 जनवरी तक कुल 4 हजार सेंटर्स पर बुलाए गए 3 लाख 66 हजार 28 रजिस्टर्ड हैल्थ वर्कर्स में से 2 लाख 57 हजार 833 हैल्थ वर्कर्स को टीके का पहला डोज लग गया है.इस आंकड़े से उत्साहित चिकित्सा विभाग ने आज भी प्रदेश में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन का आयोजन किय़ा है.प्रदेशभर के 1105 सेंटर्स पर करीब एक लाख हैल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन के लिए बुलाया गया है.स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि प्लानिंग के तहत हर दिन के साथ सेंटर्स में कमी और बढोतरी की जाती है. उन्होंने बताया कि अब विभाग शुरुआत में बुलाए गए लोगों को दूसरी डोज के लिए बुलाए जाने की तैयारी कर रहा है. उन्होंने बताया कि इस वैक्सीनेशन अभियान की सबसे अच्छी बात यह है कि राजस्थान के सभी जिलों से अभी तक वैक्सीन के साइड इफेक्ट का कोई भी गंभीर मामला सामने नहीं आया है. पूरे वैक्सीनेशन के दौरान कुल 137 लोगों की हल्के साइड इफेक्ट सामने आए है.

यूं घट-बढ़ रहा वैक्सीनेशन: 
- नौ दिन, 70 फीसदी वैक्सीनेशन
- 16 जनवरी को 73.8 फीसदी लोगों ने लगाई वैक्सीन
-18 जनवरी को 68.7 फीसदी लोगों ने लगाई वैक्सीन
- 19 जनवरी को 54.9 फीसदी लोगों ने लगाई वैक्सीन
- 22 जनवरी को 68.5 फीसदी लोगों ने लगाई वैक्सीन
- 24 जनवरी को 66.8 फीसदी लोगों ने लगाई वैक्सीन
- 25 जनवरी को 67.8 फीसदी लोगों ने लगाई वैक्सीन
- 27 जनवरी को 70.7 फीसदी लोगों ने लगाई वैक्सीन
- 28 जनवरी को 67.2 फीसदी लोगों ने लगाई वैक्सीन

2 स्वास्थ्य सचिव ने बताया की अभी हैल्थ वर्कर के लिए पर्याप्त डोज राजस्थान में हैं.जैसे ही फ्रंटलाइन वॉरियर्स के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से डोज मिलेंगे वैक्सीनेशन के दूसरे चरण का भी आगाज हो जाएगा. उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन वॉरियर्स का कोविन एप्प पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

वैक्सीनेशन में टॉप जिले: 
अजमेर - 106.1  फीसदी 
बूंदी  -  99.7 फीसदी 
जोधपुर  -  96.5 फीसदी 
सीकर  -  88.7 फीसदी 
नागौर  - 87.0  फीसदी 

वैक्सीनेशन में फिसड्डी जिले: 
जयपुर  - 50.4 फीसदी 
जैसलमेर  - 51.4  फीसदी 
दौसा  - 53.6  फीसदी 
बाड़मेर  - 53.9  फीसदी   
श्रीगंगानगर  -  56.5  फीसदी 

वैक्सीनेशन को लेकर कुछ जिलों में तो जबरजस्त रिस्पोंस देखने को मिला है.अजमेर,नागौर,जोधपुर,करौली,दौसा,बीकानेर समेत कुछ जिलों में टारगेट से ज्यादा हैल्थ वर्कर वैक्सीनेशन में शामिल हुए हैं.जिस तरह की भ्रांतियां शुरूआती दौर में सामने आई थी, वो अब खत्म हो गई है.ये आंकड़े साफ बताते है कि अब वैक्सीन को लेकर हैल्थ वर्कर पूरे उत्साह के साथ आगे आ रहे हैं.

और पढ़ें