जैसलमेर Jaisalmer: रेगिस्तान में बीएसएफ दिखाएगी जलवा, देश के गृहमंत्री शाह कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

Jaisalmer: रेगिस्तान में बीएसएफ दिखाएगी जलवा, देश के गृहमंत्री शाह कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

Jaisalmer: रेगिस्तान में बीएसएफ दिखाएगी जलवा, देश के गृहमंत्री शाह कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

जैसलमेर: भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा बल भारत की सुरक्षा के लिए तत्पर रहते हैं. देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा सुरक्षा में भारतीय सेना के साथ कई सुरक्षा बल करते. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का स्थापना दिवस समारोह पहली बार दिल्ली से बाहर मनाया जाएगा. इस बार बीएसएफ का स्थापना दिवस समारोह अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे राजस्थान के जैसलमेर जिले के पूनम स्टेडियम में होगा. जिसमे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. सीमा सुरक्षा बल की स्थापना 1965 में की गई थी. तब से लेकर पिछले साल तक स्थापना दिवस समारोह दिल्ली में ही आयोजित होता रहा है, लेकिन पहली बार दिल्ली से बाहर आयोजन करने का निर्णय लिया गया है.

गृह मंत्री अमित शाह पांच दिसम्बर को जैसलमेर आ रहे हैं. शाह जैसलमेर में पहली बार आयोजित हो रहे बीएसएफ़ के राइजिंग डे (स्थापना दिवस) में हिस्सा लेंगे. गृह मंत्री की जैसलमेर यात्रा को लेकर बीएसएएफ ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. दरअसल देश की पहली रक्षा पंक्ति कहे जाने वाली सीमा सुरक्षा बल का 57 वां स्थापना दिवस समारोह 5 दिसंबर को पहली बार दिल्ली से बाहर मनाया जाएगा. बीएसएफ ने इसके लिए जैसलमेर जिले का चयन किया है. शहर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले स्थापना दिवस समारोह को लेकर बीएसएएफ एक महीने से तैयारी कर रही है. सीमा सुरक्षा बल के राइजिंग डे समारोह को लेकर बीएसएफ पिछले 1 महीने से लगातार तैयारियां कर रहा है. शहीद पूनम सिंह स्टेडियम को इस कार्यक्रम के लिए विशेष तौर पर तैयार करवाया गया है. राइजिंग डे की विशेष परेड के लिए खासतौर से स्टेडियम में ट्रेक तैयार करवाया गया है. बाहर से बुलवाई गई विशेष टुकड़ी इन दिनों स्टेडियम में परेड की लगातार प्रेक्टिस कर रही है.  कार्यक्रम में महिला जवानों के साहसिक कार्यक्रमों के साथ विशेष डॉग शो का भी आयोजन किया जाएगा. घोड़ों पर और ऊंटों पर भी परेड का आयोजन किया जाएगा. तीन घंटे के कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए बीएसएफ जी जान से जुटी हुई है. सुबह से लेकर शाम तक दिन भर कड़ी सुरक्षा में सैनिक राइजिंग डे का अभ्यास करते रहते हैं. 

सीमा सुरक्षा बल अपना 57 वां स्थापना दिवस जैसलमेर में मनाने जा रहा:
पाकिस्तान से सटी 470 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा वाले सीमावर्ती जैसलमेर जिले के खाते में इस बार एक बड़ी ऐतिहासिक उपलब्धि जुडने जा रही है. सीमाओं की सुरक्षा के प्रथम प्रहरी सीमा सुरक्षा बल अपना 57 वां स्थापना दिवस जैसलमेर में मनाने जा रहा है. सीसुब के विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो गृहमंत्री का आगमन तय माना जा रहा है. उनके साथ प्रदेश के राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधि, बल के आला अधिकारी और तमाम वीवीआइपी आयोजन के साक्षी बनेंगे. इस आयोजन को जैसलमेर के आमजन भी देख सकेंगे. हजारों लोगों की उपस्थिति में कार्यक्रम होगा. जानकारी के अनुसार ऐतिहासिक सोनार दुर्ग की पृष्ठभूमि में अवस्थित पूनम स्टेडियम में सीमा सुरक्षा बल की राइजिंग डे यानी स्थापना दिवस परेड होगी. इसमें बल के जवान परेड मार्च करेंगे. सांस्कृतिक आयोजन होंगे. डॉग शो के साथ बल के प्रहरी साहसिक प्रस्तुतियां भी देंगे. इसमें बल में कार्यरत महिला प्रहरी भी अपने साहस और कौशल का प्रदर्शन करेंगी. जिसकी जोरदार तैयारियां चल रही है.  

और पढ़ें