Jaisalmer Jaisalmer: नेशनल डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य में डॉ बीसी रॉय को दी श्रद्धांजलि, नि:शुल्क जांच शिविर का हुआ आयोजन

Jaisalmer: नेशनल डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य में डॉ बीसी रॉय को दी श्रद्धांजलि, नि:शुल्क जांच शिविर का हुआ आयोजन

Jaisalmer: नेशनल डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य में डॉ बीसी रॉय को दी श्रद्धांजलि, नि:शुल्क जांच शिविर का हुआ आयोजन

जैसलमेर: चिकित्सकीय पेशे के चलते लोगों को जीवनदान देने वाले डॉक्टर्स को लेकर आमजन के मन में एक अलग ही श्रद्धा होती है. वह दिन-रात बिना वक्त देखें मरीजों की देखभाल करते है. आज डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य पर जैसलमेर जिले के चिकित्सकों ने अनूठी पहल करते हुए गीता आश्रम में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा एक निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया है. जिसमें जिले के निजी और सरकारी डॉक्टर ने एक छत के नीचे बैठकर मरीजों का नि:शुल्क परामर्श किया. 

इस अवसर पर सभी प्रकार के डॉक्टर नि:शुल्क जांच शिविर में मौजूद रहें और सभी प्रकार की बीमारियों के इलाज हेतु जांच भी की. कोरोनाकाल में कई ऐसी तस्वीरें सामने आईं थीं जिन्होंने यह साबित कर दिया था कि कैसे डॉक्टर्स ने दिन-रात लोगों की जान बचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. इस दिन को पहली बार साल 1991 में मनाया गया था और तब से हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे के रूप में मनाया जाता है.

1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे:

डॉ बीसी रॉय का जन्म 1 जुलाई 1882 में हुआ था और इनका निधन भी 1 जुलाई 1962 में हुआ था. इसलिए 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे के रूप में मनाते हैं. आज जिले के सभी चिकित्सकों ने मरीजों का नि:शुल्क परामर्श कर डॉ बीसी रॉय को श्रद्धांजलि दी. राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस की थीम 'फैमिली डॉक्टर्स ऑन द फ्रंट लाइन' राखी गई है. इस मौके पर हमारे संवाददाता सूर्यवीर सिंह ने मौके का जायजा लिया.

और पढ़ें