जैसलमेर Jaisalmer: 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के तहत 23 पोस्ट ऑफिसों में मिलने लगा 25 रुपए का तिरंगा

Jaisalmer: 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के तहत 23 पोस्ट ऑफिसों में मिलने लगा 25 रुपए का तिरंगा

Jaisalmer: 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के तहत 23 पोस्ट ऑफिसों में मिलने लगा 25 रुपए का तिरंगा

जैसलमेर: भारत सरकार के 'हर घर तिरंगा' (Har Ghar Tiranga) कार्यक्रम में जिले (Jaisalmer) की 23 पोस्ट ऑफिस में तिरंगा (Tiranga) झण्डा पहुंच गया है. अब 25 रुपए देकर आप तिरंगा ले सकते हैं और 13 से 15 अगस्त तक अपने घर की छत पर तिरंगा फहरा सकते हैं. सरकार की इस योजना से जैसलमेर के लोगों में काफी क्रेज है और पोस्ट ऑफिस सबको तिरंगा झण्डा दे रही है. पोस्ट मास्टर भीखचन्द सोलंकी ने बताया कि डाक विभाग हर घर तिरंगा अभियान काे लेकर अब जिले में प्रत्येक घर तक तिरंगा पहुंचाएगा. इसके लिए उपभोक्ता काे 25 रुपए देने हाेंगे. उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव साल काे देखते हुए 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराने का अभियान चलाया जा रहा है.

इसमें प्रत्येक घर तक तिरंगा पहुंचाने में डाक घरों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. पोस्ट मास्टर भीखचन्द सोलंकी ने बताया कि 13 से 15 अगस्त तक जैसलमेर में शान से तिरंगा झण्डा लहराएगा. उन्होंने बताया कि जैसलमेर मुख्य डाक घर में 265 झंडे पहले चरण में आए जिसे जिले की 22 अन्य पोस्ट ऑफिस में भिजवाए गए हैं. बुधवार को 6 हजार तिरंगा झंडे और आएंगे. उन्होंने बताया कि जैसलमेर में हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर बहुत ज्यादा उत्साह है और लोग लगातार इसको लेने के लिए आ रहे हैं.

पर्यटन मंत्रालय अभियान का नेतृत्व कर रहा:

उन्होंने बताया कि देश के सभी नागरिकों को अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित करने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है. भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर मनाए जा रहे जश्न के लिए केंद्र सरकार ने हर घर झंडा अभियान शुरू किया है. आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान केंद्र के इस पहल पर केंद्रीय कला-संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय इस विशेष अभियान का नेतृत्व कर रहा है. इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों से भाग लेने के लिए अपील की जा रही है.
 

और पढ़ें