Jaisalmer News: सरहद पर आज से Operation Alert शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Jaisalmer News: सरहद पर आज से Operation Alert शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Jaisalmer News: सरहद पर आज से Operation Alert शुरू, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जैसलमेर: भारत पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा (International border of India Pakistan) पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा ऑपरेशन अलर्ट (Operation Alert) शुरू किया जा रहा है जो आज से शुरू हुए अलर्ट 17 अगस्त तक जारी रहेगा. स्वतंत्रता दिवस (Independence day) के मद्देनजर तथा मौसम व तेज आंधियों, तूफान के समय संभावित घुसपैठ रोकने व अतिरिक्त चौकसी के लिए इस अभियान के दौरान गश्त बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा नाकों की संख्या में बढ़ोतरी की जायेगी. ऊंटों से गश्त और फुट पेट्रोलिंग बढ़ायी गयी है.  

इसके साथ ही संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है. इस एक्सरसाइज में बीएसएफ की सभी शाखाओं के अधिकारी जवान हिस्सा ले रहे हैं. गर्मी में तापमान सामान्य से अधिक डिग्री सेल्सियस होने पर या फिर तेज धूल भरी आंधियों के कारण कुछ फुट की दूरी पर देखना मुश्किल होता है. ऐसी विपरीत एवं विषम भौगोलिक परिस्थितियों में सीमा पार से घुसपैठ की आशंका बनी रहती है, जिस पर अंकुश लगाने के लिए ऑपरेशन अलर्ट है ताकि घुसपैठ तथा अवांछनीय गतिविधियों को रोका जा सके.

ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सारा मैन पॉवर बॉर्डर पर रहेगा:
जानकार सूत्रों के अनुसार 15 अगस्त को देखते हुए यह ऑपरेशन चलाया जा रहा है.  हालांकि बीएसएफ पूरे साल तारबंदी पर मुस्तैद रहती है, लेकिन इन दिनों जम्मू कश्मीर की तरफ बॉर्डर पार से ड्रोन उड़ाने की खबरों से बीएसएफ और ज्यादा मुस्तैद रहेगी और निगरानी भी कड़ी रहेगी. ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सारा मैन पॉवर बॉर्डर पर रहेगा. यहां तक कि बीएसएफ के अधिकारी भी सरहद पर तैनात रहेंगे. 

और पढ़ें