वृंदावन जन्माष्टमी: बांके बिहारी मंदिर में बड़ा हादसा, मंगला आरती के दौरान मची भगदड़, दो श्रद्धालुओं की मौत; कई घायल

जन्माष्टमी: बांके बिहारी मंदिर में बड़ा हादसा, मंगला आरती के दौरान मची भगदड़, दो श्रद्धालुओं की मौत; कई घायल

वृंदावन: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में कान्हा के जन्म उत्सव के बाद मंगला आरती के दौरान भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. बताया जा रहा है कि इस दौरान मंदिर में भगदड़ मच गई, जिससे हादसा हो गया. भीड़ के कारण हुए हादसे में 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि 6 घायल बताए गए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

मथुरा के एसएसपी अभिषेक यादव के अनुसार मंगला आरती के दौरान वृंदावन बांके बिहारी मंदिर परिसर में काफी श्रद्धालू मौजूद थे. भीड़ के कारण लोगों की तबीयत बिगड़ी, जिसमें एक महिला और एक पुरुष श्रद्धालु की मृत्यु हो गई है और कई लोग घायल हैं, जिनका इलाज चल रहा है. 

बताया जा रहा है कि मंदिर में श्रद्धालुओं की क्षमता से कई गुना अधिक लोग होने के कारण दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई. हादसे में नोएडा सेक्टर 99 निवासी महिला निर्मला देवी, पत्नी देव प्रकाश और रुक्मणि बिहार कालोनी निवासी व मूल निवासी जबलपुर के राम प्रसाद विश्वकर्मा (65) की मौत हो गई. बता दें कि मंगला आरती सुबह की सबसे पहली आरती होती है, जिसे 3-4 बजे के आसपास किया जाता है. मंगला आरती के दौरान भी मंदिर में भारी भीड़ थी. इसी दौरान अचानक भगदड़ मचने की बात सामने आ रही है.

हादसा होते ही पुलिस और निजी सुरक्षाकर्मियों ने बेहोश हो रहे श्रद्धालुओं को मंदिर से निकालना शुरू कर दिया:
जानकारी के मुताबिक, मंदिर में जिस वक्त ये हादसा हुआ उस समय वहां डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त समेत भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था. हादसा होते ही पुलिस और निजी सुरक्षाकर्मियों ने बेहोश हो रहे श्रद्धालुओं को मंदिर से निकालना शुरू कर दिया. हादसे में घायल लोगों को नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

और पढ़ें