वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक करेंगे जापान के पीएम किशिदा, उत्तर कोरिया और चीन पर होगी चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक करेंगे जापान के पीएम किशिदा, उत्तर कोरिया और चीन पर होगी चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक करेंगे जापान के पीएम किशिदा, उत्तर कोरिया और चीन पर होगी चर्चा

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शुक्रवार को पहली औपचारिक वार्ता करेंगे और इस दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम तथा चीन के बढ़ते सैन्य प्रभाव पर बातचीत होने की उम्मीद है. उत्तर कोरिया ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि वह अपने परमाणु कार्यक्रम और लंबी दूरी की मिसाइलों के परीक्षण पर फिर से काम शुरू कर सकता है, जिन पर तीन साल से अधिक समय से विराम लगा है.

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) के अनुसार देश के नेता किम जोंग उन ने गुरुवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के पोलितब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें अधिकारियों ने अमेरिकियों की 'शत्रुतापूर्ण चालबाजियों' का मुकाबला करने के लिए उत्तर कोरिया की सैन्य क्षमताओं को 'तुरंत मजबूत' बनाने के मकसद से नीतिगत लक्ष्य निर्धारित किए. अमेरिका और जापान दोनों देश ताइवान के प्रति चीन के आक्रामक रवैये को लेकर भी चिंतित हैं. चीन स्वशासित ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है. वह जरूरत पड़ने पर ताइवान पर बलपूर्वक नियंत्रण हासिल करने की बात भी कई बार कह चुका है. हाल के महीनों में वह ताइवान के निकट कई बार सैन्य अभ्यास भी कर चुका है. साथ ही वह ताइवान के हवाई क्षेत्र में अनेक बार लड़ाकू विमान भी भेज चुका है.

 

इसके अलावा जापान दक्षिण चीन सागर में हालिया वर्षों में चीन द्वारा सैन्य मौजूदगी बढ़ाए जाने और पूर्वी चीन सागर में टोक्यो द्वारा प्रशासित विभिन्न निर्जन टापुओं को लेकर चीन के साथ लंबे समय से चले आ रहे विवाद को लेकर भी चिंतित है. चीन इन टापुओं पर अपना दावा जताता रहा है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें