झालावाड़ VIDEO: पर्यटकों से गुलजार हुआ झालावाड़, प्राकृतिक दृश्य और झरने देखने आ रहे पर्यटक 

VIDEO: पर्यटकों से गुलजार हुआ झालावाड़, प्राकृतिक दृश्य और झरने देखने आ रहे पर्यटक 

VIDEO: पर्यटकों से गुलजार हुआ झालावाड़, प्राकृतिक दृश्य और झरने देखने आ रहे पर्यटक 

झालावाड़: झालावाड़ बारिश के मौसम से राजस्थान का सबसे खूबसूरत जिला दिखाई देता है, जिले में हर तरफ हरियाली इसकी खूबसूरती ओर भी बढ़ा देती है. वैसे यह राजस्थान का चेरापूंजी जिला कहलाता है. यहां जमकर इंददेव मेहरबान होते है और पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा नदियां झालावाड़ जिले में और सबसे ज्यादा डेंम भी इस जिले में बने हैं और यहां पर डेमो से निकलने वाले पानी की आवक जो 3 से 4 महीने लगातार रहती है. जिसको देखने के लिए राजस्थान सहित मप्र के लोग यहां आकर्षित होते है. 

वैसे तो यहां ऐसे तो कई पर्यटक स्थल है जहां की खूबसूरती देखते ही बनती गए मानो आप किसी विदेश में हो. ऐसा लगता है लेकिन हम आपको आज ऐसी जगह लेकर चलते है जिसकी कल्पना भी आपने नहीं की होगी.यहां के नजारे देखने के बाद आपका भी मन मचल उठेगा. यहां आने को तो यह जगह है झालावाड जिले से महज 25 किलोमीटर दूर हरिश्चन्द्र सागर.  लोग इसको हिचर डेम भी कहते है और यहां कालीसिंध आहुनदी का पानी आता है. 

जो चंबल में जाता है, हीचर डेम का पानी जहां झरने के रूप में गिरता है. जिसको देखने के लिए लोग यहां बड़ी संख्या में यहां पहुंचते है. यहां जो नजारा आपको देखने को मिलेगा. राजस्थान में कहीं नहीं मिलेगी. 100 फिट से अधिक यहां का झरना गिरता है. जिसका आकर्षण ऐसा है कि लोग यहां खिंचे चले आते है. यहां की कलकलाती पानी की आवाज आपको मनमोहित कर देगी और आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगी. यहां बारिश में मौसम सुहावना हो जाता है. यह दुनिया की खूबसूरत जगह है, जहां पर प्राकृतिक झरना गिरता है. 

बारिश खत्म होने के बाद इसको देखने के लिए दूरदराज से लोग आते है. यहां का नजारा ऐसा है मानो किसी विदेशी जगह आ गए हो. यहां आने के लिए राह आसान नही है. थोड़ी कठिनाइयों से गुजरने के बाद यहां पहुंचना पड़ता है, लेकिन जब आप यहां आ जाते है तो आपका मन यहां से जाने को नहीं करता है.

यहां खतरा बहुत है. सरकार इस जगह को पर्यटक के रूप में विकसित करे तो यह क्षेत्र झालावाड जिले के लिए पर्यटक के रूप में वरदान साबित हो सकता है. यहां से नजदीक ही मुकन्दरा टाइगर रिजर्व क्षेत्र है और यहीं पास में गिद्द तराई भी है जो यहां की खूबसूरती को ओर भी बढ़ा देती है. 

और पढ़ें