Reliance AGM 2021: जियो ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन Jio Phone Next, अब 2जी से मिलेगी आजादी  

Reliance AGM 2021: जियो ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन Jio Phone Next, अब 2जी से मिलेगी आजादी  

Reliance AGM 2021: जियो ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन Jio Phone Next, अब 2जी से मिलेगी आजादी  

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 44वीं सालाना आम सभा में चेयरमैन मुकेश अंबानी (Chairman Mukesh Ambani) ने रिलायंस जियो (Reliance Jio) और गूगल (Google) की साझेदारी में बने नए स्मार्टफोन जियो फोन नेक्स्ट (Jio Phone Next) की घोषणा कर दी है. नया स्मार्टफोन जियो (Smartphone Live) और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा. एंड्रॉयड बेस्ड (Android Based) इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है. मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि नया स्मार्टफोन आम आदमी की जेब के लिहाज से बनाया गया है. यह बेहद किफायती होगा और 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से मार्किट में मिलने लगेगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि अब लोगों को 2जी से छुटकारा मिलेगा.

साबित होगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन:

भारतीय बाजार के लिए विशेष तौर पर बनाया गया जियोफोन नेक्स्ट पर यूजर्स गूगल प्ले स्टोर (Play Store) से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं. स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रॉयड अपडेट भी मिलेंगे. फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को मुकेश अंबानी ने भारत का ही नहीं दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया. हालांकि, अभी इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को मुकेश अंबानी ने भारत का ही नही दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया.

बीते साल ही रिलायंस जियो ने गूगल संग साझेदारी की घोषणा की थी:

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (CEO Sundar Pichai) ने नए स्मार्टफोन के बारे में कहा कि “हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए एक नए, किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है. यह भारत के लिए बनाया गया है और यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे. गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी तथा भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी. 

वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं: मुकेश अंबानी
चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G इको सिस्टम विकसित करने के और 5G उपकरणों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं. Jio न सिर्फ भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G युक्त भी कर रहा है. रिलायंस के चेयरमैन ने बताया कि रिलायंस जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है. रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है. पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है.

जियोफोन-नेक्स्ट की कीमतों के बारे में खुलासा नहीं:

हलांकि जियोफोन-नेक्स्ट की कीमतों के बारे में खुलासा नही किया गया है पर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी कीमत काफी कम रखी जाएगी. जियो-गूगल का एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट गेम चेंजर साबित होगा. यह उन 30 करोड़ लोगों की जिंदगी बदल सकता है जिनके हाथ में अभी भी 2जी मोबाइल सेट हैं. 

तेज स्पीड बढ़िया ऑपरेटिंग सिस्टम और किफायती दाम के दम पर जियो-गूगल का नया स्मार्टफोन करोड़ों नए ग्राहकों से रिलायंस जियो की झोली भर सकता है.

और पढ़ें