जम्मू रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध हैं क्योंकि भारत विश्व गुरु बनने की राह पर है: जितेंद्र सिंह

रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध हैं क्योंकि भारत विश्व गुरु बनने की राह पर है: जितेंद्र सिंह

रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध हैं क्योंकि भारत विश्व गुरु बनने की राह पर है: जितेंद्र सिंह

जम्मू: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि युवाओं के लिए रोजगार के भरपूर अवसर हैं क्योंकि भविष्य के बजट का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व गुरु बनाना है. उन्होंने कहा कि निरंतरता, दृढ़ विश्वास और साहस भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट के परिभाषित कारक हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री सिंह ने यहां भाजपा मुख्यालय में पार्टी नेताओं के साथ 2022-23 के बजट पर विस्तृत चर्चा के बाद संवाददाताओं से कहा कि जहां तक ​​रोजगार सृजन का सवाल है, इस बजट में भरपूर अवसर है.

पूंजीगत व्यय को (बजट 2022-23 में) 5.5 लाख करोड़ से बढ़ाकर 7.2 लाख करोड़ कर दिया गया, यानी 40 प्रतिशत खर्च रोजगार सृजन के लिए होगा. उन्होंने कहा कि नौकरी का मतलब केवल सरकारी नौकरी नहीं है क्योंकि सरकार का ध्यान स्टार्टअप और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहित करने पर है ताकि रोजगार सृजन के लिए अवसर प्रदान किया जा सके.

 

सिंह ने कहा कि भारत दुनिया का चौथा ऐसा देश बन गया है, जिसने आसमान को 1,000 ड्रोन की मदद से रोशन किया और अब इसे भविष्य में उद्योग से जोड़ा जाएगा. केंद्रीय मंत्री 29 जनवरी को 'बीटिंग रिट्रीट' समारोह का जिक्र कर रहे थे, जहां आईआईटी-दिल्ली के एक स्टार्टअप ने स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में लगभग 1,000 ड्रोन के साथ एक शो का आयोजन किया था. (भाषा) 

और पढ़ें