नई दिल्ली: Covid में Job: Indian Air Force में 334 पदों पर निकली भर्ती, अगले महिने शुरू होगी Application Process

Covid में Job: Indian Air Force में 334 पदों पर निकली भर्ती, अगले महिने शुरू होगी Application Process

Covid में Job: Indian Air Force में 334 पदों पर निकली भर्ती, अगले महिने शुरू होगी Application Process

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2021 के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर दिया है. इस परीक्षा के जरिए भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (Technical and Non Technical) के कुल 334 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अगले महिने से शुरू होगी. इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स careerindianairforce.cdac.in और afcat.cdac.in के जरिए 30 जून तक ऑनलाइन कर अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती के जरिए पद भरे जाएंगे.

Candidates की ये होनी चाहिए योग्यता:
आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स (Candidates) 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास, 12वीं में मैथ्स- फिजिक्स विषय होना जरूरी है. पदानुसार योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन (Official Notification) देख सकते हैं.

आयु सीमा:
फ्लाइंग ब्रांच
- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 20 से 24 साल होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी. ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल एंड नॉन टेक्निकल) - इसके लिए आवेदक की उम्र 20 से 26 तय की गई है. आयु की गणना 1 जुलाई 2022 से होगी.

कौन कर सकता है आवेदन:
वायु सेना द्वारा एएफकैट बैच 02/2021 शॉर्ट नोटिफिकेशन (Short Notification) के अनुसार वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 1 जुलाई 2022 को 20 वर्ष से 24 वर्ष के बीच हो, यानि कि उनका जन्म 2 जुलाई 1998 से 1 जुलाई 2002 के बीच हुआ हो. वहीं, एएफकैट ग्राउंट ड्यूटी ब्रांच के लिए आयु सीमा 20 से 26 वर्ष है. आयु सीमा के साथ-साथ उम्मीदवारों को फ्लाइंग या ग्राउंट ड्यूटी ब्रांच के अनुसार निर्धारित शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) और शारीरिक मानदंडों की शर्तों को भी पूरी करना होती हैं. पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता के लिए ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जारी किये जाने वाले नोटिफिकेशन को देखें.

ये होगा सिलेक्शन प्रोसेस:
आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए सिलेक्शन के लिए ऑनलाइन AFCAT परीक्षा होगी. वहीं, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) ब्रांच वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (Engineering Knowledge Test) में भी बैठना होगा. फाइनल मेरिट AFCAT और AFSB दोनों परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर निकाली जाएगी.

एग्जाम पैटर्न:
2 घंटे 45 मिनट के इस टेस्ट में कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे. यह सवाल जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, मिलिट्री एप्टीड्यूड (General Awareness, Verbal Ability in English, Numerical Ability, Reasoning, Military Aptitude) से होंगे. पेपर 300 अंकों का होगा.

आवेदन शुल्क:
जनरल
- 250 रुपए
NCC स्पेशल एंट्री- कोई फीस नहीं.
मेट्रोलॉजी एंट्री- कोई फीस नहीं.

ऐसे करें आवेदन:
इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदें के लिए https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in के जरिए तय तारीख तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

और पढ़ें