Jodhpur Jodhpur: माचिया बायोलॉजिकल पार्क बना आकर्षण का केंद्र, प्रशासन द्वारा समय-समय पर किए जा रहे नवाचार

Jodhpur: माचिया बायोलॉजिकल पार्क बना आकर्षण का केंद्र, प्रशासन द्वारा समय-समय पर किए जा रहे नवाचार

Jodhpur: माचिया बायोलॉजिकल पार्क बना आकर्षण का केंद्र, प्रशासन द्वारा समय-समय पर किए जा रहे नवाचार

जोधपुर: जिले के माचिया बायोलॉजिकल पार्क को और अधिक आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए माचिया प्रशासन द्वारा समय-समय पर नवाचार किए जाते रहे है. इसी के तहत अब जल्द यहां पर नए वन्यजीव नजर आ सकते है. जो लोगों के लिए काफी आकर्षण का केन्द्र बनेंगे. इसको लेकर वन्यजीव उपवन संरक्षक विजय बोराणा के निर्देशन में कवायद चल रही है। वन्यजीव प्रशासन द्वारा एनिमल एक्सचेंज योजना के तहत नए वन्यजीवों को माचिया में लाया जा सकता है.

एनिमल एक्सचेंज योजना को लेकर कानपुर के ज़ूलोजिकल पार्क,राजकोट के प्रद्युमन ज़ूलोजिकल पार्क व गुजरात का सक्करबाग जू प्रशासन के साथ बातचीत चल रही है. आपसी सहमति के बाद एनिमल एक्सचेंज योजना के तहत इनको आपस में बदला जाएगा. इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि काफी आकर्षक वन्यजीव माचिया में नजर आ सकते है. वन्यजीवों के बढ़ने के साथ ही माचिया पार्क में पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा क्योंकि काफी समय बीत गया है माचिया पार्क में कोई नया वन्यजीव नही आया है.

एनिमल एक्सचेंज योजना के तहत एनिमल को बढाने का प्रयास:

वन्यजीव उपवन संरक्षक विजय बोराणा ने बताया कि नए वन्यजीव लाने के प्रस्ताव की कोशिश जारी है. इसमें लायनेस से लेकर जो एडजस्टिंग एनिमल है उसको लेकर दूसरे जू प्रशासन से बातचीत चल रही है. एनिमल एक्सचेंज के तहत कानपुर,राजकोट व सक्करबाग जू से बातचीत चल रही है और प्रक्रिया को अपनाते हुए एनिमल को बढाने का प्रयास किया जा रहा है.

और पढ़ें