वाशिंगटन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, भारतीय मूल की कमला हैरिस बनी पहली महिला उपराष्ट्रपति

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, भारतीय मूल की कमला हैरिस बनी पहली महिला उपराष्ट्रपति

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, भारतीय मूल की कमला हैरिस बनी पहली महिला उपराष्ट्रपति

वाशिंगटनः नवनिर्वाचित जो बाइडन ने बुधवार को एक ऐतिहासिक समारोह में अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. वहीं भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली.

ट्रंप के समर्थकों को रोकने के लिए कड़ी सुरक्षाः
जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को रोकने के लिए कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) के आसपास हजारों सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. डेमोक्रेटिक नेता बाइडन (78) को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया है और नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात हैं.

कमला देवी हैरिस ने ली उपराष्ट्रपति के रूप में शपथः
वहीं भारतीय मूल की कमला देवी हैरिस ने ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान बुधवार को अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. हैरिस (56) अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं. वह राष्ट्रपति जो बाइडन (78) के साथ काम करेंगी. कमला देवी हैरिस ने 61 वर्षीय माइक पेंस की जगह ली है, जबकि बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप की जगह ली है. 

कमला हैरिस ने रचा इतिहासः
भारत के चेन्नई निवासी प्रवासी भारतीय की बेटी हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया है. वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत एवं पहली एशियाई अमेरिकी भी हैं. उनके पति 56 वर्षीय डगलस एमहोफ इसके साथ ही अमेरिका के पहले ‘सेकंड जेंटलमैन’, अमेरिकी उपराष्ट्रपति के पहले पुरुष जीवनसाथी बन गए हैं. उच्चतम न्यायालय की न्यायाधीश न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर ने हैरिस को शपथ दिलाई.

कमला हैरिस ने अश्वेत डिजाइनरों के बनाए कपड़े पहनेः 
अमेरिका के उपराष्ट्रपति के रूप में बुधवार को शपथ ग्रहण पहुंची कमला हैरिस ने दो अश्वेत डिजाइनरों के बनाए कपड़े पहने. हैरिस के पति डॉ. एमहॉफ ने राल्फ लॉरेन सूट पहना था. जो बाइडन ने भी शपथ ग्रहण के लिए अमेरिकी डिजाइनर का बनाया हुआ गहरे नीले रंग का सूट और ओवरकोट पहना.

शपथ लेने से पहले पहुंचे चर्चः
अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस शपथ लेने के लिए कैपिटल हिल जाने से पहले अपने परिवार के सदस्यों के साथ यहां एक स्थानीय ऐतिहासिक गिरजाघर में एक प्रार्थना सभा में शामिल हुए. बाइडन और हैरिस ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ ‘द कैथेड्रल ऑफ सेंट मैथ्यू द एपोस्टल’ में आयोजित सामूहिक प्रार्थना सभा में भाग लिया. इस दौरान उनके साथ कई नेता भी इसमें शामिल हुए.
सोर्स भाषा

और पढ़ें