जयपुर/जोधपुर डेजर्ट नाइट-21ः भारत-फ्रांस की वायुसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास, राफेल ने दिखाया अपना जलवा

डेजर्ट नाइट-21ः भारत-फ्रांस की वायुसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास, राफेल ने दिखाया अपना जलवा

डेजर्ट नाइट-21ः भारत-फ्रांस की वायुसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास, राफेल ने दिखाया अपना जलवा

जयपुर/जोधपुरः भारत-फ्रांस की वायुसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट-21 बुधवार से सामरिक नजरिए से देश के लिए सबसे अहम जोधपुर एयर बेस पर शुरू हुआ. इस युद्धाभ्यास में फ्रांस के फाइटर्स जेट राफेल सहित अन्य लड़ाकू विमान और 175 वायु सैनिकों का दल शामिल हुआ.भारत-फ्रांस की वायुसेना के बीच ये युद्धाभ्यास पांच दिन तक चलेगा.

फाइटर जेट राफेल ने दिखाई ताकतः
जानकारी के अनुसार बुधवार से जोधपुर में शुरू हुए भारत-फ्रांस के संयुक्त हवाई सैन्य अभ्यास डेजर्ट नाइट-2 में एयरफोर्स के सुखोई व लड़ाकू हेलिकॉप्टर के अलावा फाइटर जेट मिराज व राफेल भी इसमें शामिल है. यह पहला मौका है जब देश में किसी युद्धाभ्यास में एयरफोर्स का राफेल शामिल हुआ है. भारत-फ्रांस के बीच दो साल में एक बार होने वाले युद्धाभ्यास गरुड़ से अलग हटकर हो रहे डेजर्ट नाइट को अहम माना जा रहा है. इस युद्धाभ्यास के लिए फ्रांस के 4 राफेल के साथ ही मल्टी रोल टैंकर एयर बस ए-330, टेक्टिकल ट्रांसपोर्ट विमान ए-400 और 175 वायुसैनिक हिस्सा ले रहे है,  जबकि भारत की तरफ से मिराज-2000, सुखोई, राफेल, फ्लाइट रिफ्यूलिंग टैंकर आईएल-78, अवाक्स सहित कुछ अन्य विमान हिस्सा ले रहे है.

भारतीय पायलट्स के लिए अहम साबित होगा युद्धाभ्यासः
जानकारी के अनुसार यह युद्धाभ्यास राफेल उड़ाने वाले भारतीय पायलट्स के लिए बहुत अहम साबित होगा. थार के रेगिस्तान का सिंह द्वार कहलाने वाले जोधपुर का मौसम अमूमन एकदम साफ रहता है. वहीं यहां का तापमान दोनों देशों के पायलट्स व अन्य स्टाफ के लिए पूरी तरह से मुफीद है. जोधपुर से सीमा क्षेत्र तक बगैर किसी रूकावट के लंबी दूरी तक उड़ान भर सकते हैं. 6 साल पहले जोधपुर में राफेल उड़ाने वाले पायलट्स को यहां का मौसम बहुत रास आया था. उन्होंने कहा भी था कि फ्रांस में हमें इस तरह मुक्त आकाश नहीं मिलता है. साथ ही जोधपुर एयरबेस काफी पुराना होने के साथ पश्चिमी सीमा का सबसे महत्वपूर्ण एयरबेस माना जाता है. इन कारणों के इस युद्धाभ्यास के लिए जोधपुर को चुना गया. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में भारत-फ्रांस वायुसेना के संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड़ में राफेल जोधपुर में अपनी ताकत दर्शा चुका है. उस समय राफेल और सुखोई के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला था. 

और पढ़ें