Live News »

न्यायिक मजिस्ट्रेट ने बालिकाओं को न्याय प्रणाली की दी जानकारी

न्यायिक मजिस्ट्रेट ने बालिकाओं को न्याय प्रणाली की दी जानकारी

देसूरी (पाली)। राजकीय बालिका विद्यालय देसूरी में तालुका विधिक सेवा समिति के तत्वाधान में शिविर आयोजित हुआ। जिसमें देसूरी न्यायिक मजिस्ट्रेट पीयूष जैलिया ने बालिकाओं को न्याय प्रणाली के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि, "कोई भी महिला अपराध करती है तो उसका नाम सार्वजनिक नहीं किया जा सकता। 18 साल से कम उम्र का बालक अपराध करता है तो उसका किशोर न्याय बोर्ड फैसला करता है। वहीं महिलाओं के बारे में नारी शक्ति बहुत बड़ी होती है किसी के घर के आंगन में एक बालिका होनी बहुत बड़ी बात है। हमारे जीवन में मां ही होती है जो हमें कुछ बनाती है। आज जो कुछ भी है वो मां के कारण हीं है।"

साथ ही बालिकाओं को कहा कि, "आपके साथ कोई गलत होता है तो डरने की जरूरत नहीं। आप अपने परिवार वालों को बताओं, अन्याय के खिलाफ किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। अब अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होती है।" इस दौरान एसडीओ हसमुख कुमार ने बालिकाओं को बाल विवाह नहीं करने और कानूनी अपराध के बारे में बताया और देसूरी थाना अधिकारी भंवर चौधरी ने भी बालिकाओं को एफआईआर के बारे में जानकारी दी। बाल श्रम करवाना कानून अपराध इसके बारे में जानकारी दी। इस दौरान देसूरी वकील मण्डल अध्यक्ष व श्रवण सिंह वकील, अध्यापक सहित अध्यापिका भी मौजूद रही।

देसूरी से संवाददाता रमजान की खबर 

और पढ़ें

Most Related Stories

स्कूली छात्र भरत चौधरी हत्या कांड का खुलासा, पुलिस ने बाल अपचारी को हिरासत में लिया

स्कूली छात्र भरत चौधरी हत्या कांड का खुलासा, पुलिस ने बाल अपचारी को हिरासत में लिया

देसूरी(पाली): सादड़ी थाना क्षेत्र के सादड़ा स्कूली छात्र भरत चौधरी की सनसनी खेज हत्या कांड का खुलासा करते हुए एक बाल अपचारी को पुलिस हिरासत में ले लिया है. बाली ए एस पी ब्रजेश सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि बाल अपचारी ने अपने पारिवारिक पुरानी रंजिश को लेकर भरत चौधरी की स्कूल जाते वक्त बीच रास्ते मे रास्ता रोककर उसको अपने घर लेजाकर उसकी गला दबाकर डेढ़ मिनट में ही भरत को मौत की नींद सुला दिया और सबूत मिटाने के लिए 10 घण्टे शव को घर मे रखकर  रात्रि को शव कुए में डाल दिया, जो कुए में झाड़िया होने से शव झाड़ियों में अटक गया.

आरोपी ने अपना जुर्म कबूल किया: 
सादड़ा निवासी भरत चौधरी मंगलवार को घर से स्कूल जाते वक्त गायब हो गया था जिसकी परिजनों ने सादड़ी थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई जिसको पाली एस पी आनन्द शर्मा ने गम्भीरता से लेते हुए टीम बनाकर जांच के दौरान एक बाल अपचारी को हिरासत में लिया है. आरोपी ने अपना जुर्म कबूल करते हुए आरोपी की निशान दे ही पर स्कूल का बैग और चप्पल पुलिस ने बरामद किए है. बाल अपचारी से पुलिस पूछताछ कर रही क्योकि पुलिस और परिजनों को सन्देह है कि हत्या में और भी हत्यारे शामिल हो सकते हैं.  

Open Covid-19