VIDEO: विवादों में कनिष्क अभियंता संयुक्त भर्ती-2020, 552 पदों पर आयोजित की गई थी परीक्षा, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: विवादों में कनिष्क अभियंता संयुक्त भर्ती-2020, 552 पदों पर आयोजित की गई थी परीक्षा, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: कनिष्क अभियंता संयुक्त भर्ती 2020 का परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद भी ये भर्ती अभी भी विरोध प्रदर्शन की भेंट चढ़ी हुई है. भर्ती परीक्षा को लेकर पिछले 2 महीने से लगातार अभ्यर्थी जगह जगह विरोध प्रर्दशन कर भर्ती परीक्षा की सीबीआई जांच कराने की बात कर रहे है. इस परीक्षा का परिणाम इसी महीने की 23 तारीख को जारी किया गया. परीक्षा में सबसे बड़ी बात ये रही की आज तक के इतिहास में इतनी ज्यादा कट ऑफ किसी भी भर्ती परीक्षा की नहीं रही, जो कि बड़े सवाल खड़ी कर रही है. 

विवादों में कनिष्क अभियंता संयुक्त भर्ती-2020:
-पहले 6 दिसंबर 2020 परीक्षा आयोजित हुई थी परीक्षा
-लेकिन पेपर लीक के कारण परीक्षा को किया गया रद्द
-लीक पेपर की जांच दी गई थी एसओजी को

कनिष्क अभियंता संयुक्त भर्ती 2020 की परीक्षा 6 दिसंबर 2020 को अधीनस्थ चयन बोर्ड की ओर से आयोजित हुई, लेकिन इस परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से इस भर्ती परीक्षा को रद्द् कर दिया गया,पेपर लीक को लेकर एसओजी ने केस भी दर्ज किया था, लेकिन पेपर लीक गिरोह के कई सदस्य फरार हो गए. एक बार फिर इस परीक्षा का आयोजन 12 सितम्बर 2021 को कराया गया. परीक्षा होने के तुरंत बाद ही अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा का पेपर वॉट्सअप पर लीक होने की बात कही, लेकिन इस बार बोर्ड ने पेपर को लीक नहीं माना. लेकिन अभ्यर्थियों का पेपर रद्द करने को लेकर लगातार प्रदर्शन औऱ धरने दिए गए. इसी माह की 23 तारीख को भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया. 552 पदों पर हुई इस भर्ती परीक्षा में तीन गुना अभ्यर्थियों को पास किया गया. इस परीक्षा में 120 नम्बर का पेपर था लेकिन बोर्ड की ओर से 11 प्रश्नों को डिलीट कर दिया गया और 109 प्रश्नों के हिसाब से कट ऑफ जारी कर दी गई.

तीन गुना अभ्यर्थी पास होने के बाद भी120/ 100 कट आफ गया:
-120 के पूर्णांक में से 11 प्रश्नों को बोर्ड ने कर दिया डिलीट
-अब कट ऑफ 109/100 से आ रही
-ऐसे में अभ्यर्थियो को आरोप जब तीन गुना में कट ऑफ आ रही 100
-तो फाइनल कट आफ करीब 107 रहने के आसार
-आज तक इतिहास में इतनी ज्यादा कटआफ नहीं रही किसी भी परीक्षा की

राजस्थान के इतिहास में आज तक इतनी कट ऑफ किसी भी परीक्षा की नहीं रही, जितनी की कनिष्क अभियंता भर्ती परीक्षा की रहीं. अब छात्रों का ये ही आरोप है कि इस भर्ती परीक्षा में बडे स्तर पर धांधली हुई है जिसके चलते कटऑफ इतनी हाई गई है. ये हाल तो तब है जब तीन गुना अभ्यर्थियों को पास करने पर 109 में से 100 कट ऑफ जा रही है. जब फाइनल लिस्ट जारी होगी तो कट ऑफ करीब 107 जाने के आसार है, यानि की 109 नम्बरों में से 552 स्टूडेट्स 107 और 106 के करीब होंगे जैसा कि अभ्यर्थियों ने बताया कि ये पहली ऐसी परीक्षा होगी जिसमें इतने बडे स्तर पर कटऑफ जाएगी.

शूरू से ही विवादों में रही जेईएन भर्ती परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद भी विवाद में चल रही है, किसी भर्ती परीक्षा की कटऑफ 100 से उपर जाना वाकई में संदेह के घेरे में आना लाजिमी है. लेकिन अब क्या जब बोर्ड की ओर से इस भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया. अब देखने वाली बात ये होगी की इस भर्ती परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेट्स की फाइनल कटऑफ क्या रहती है. 

और पढ़ें