उड़ान योजना के तहत करीब 1.1 करोड़ लोगों ने यात्रा की : ज्योतिरादित्य सिंधिया 

नई दिल्ली: सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में कहा कि उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत अब तक 2.15 लाख से अधिक उड़ानों का संचालन किया गया है और करीब 1.1 करोड़ लोगों ने इसके तहत यात्रा की है. नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी.

नागर विमानन मंत्रालय ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क बढ़ाने और आम जनता के लिए हवाई यात्रा को वहनीय बनाने के उद्देश्य से 2016 में क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) उड़ान की शुरूआत की थी. मंत्री ने बताया कि उड़ान योजना के तहत अब तक 1.1 करोड़ से अधिक लोगों ने हवाई सफर किया है.

इस योजना के तहत 70 हवाईअड्डों को जोड़ते हुए 453 मार्गों पर परिचालन शुरु किया गया है और 2.15 लाख से अधिक उड़ानों का संचालन किया जा चुका है. मंत्रालय के अनुसार यह योजना, टियर-2 और टियर-3 शहरों को किफायती हवाई किरायों पर संपर्क प्रदान कराने में सफल रही है और इस योजना ने आम जनता का यात्रा करने का तरीका बदल दिया है. मंत्रालय के अनुसार, यह योजना अधिसूचना की तिथि से 10 वर्ष की अवधि के लिए लागू है और इस दौरान, 1000 उड़ान मार्गों को परिचालित करने का लक्ष्य रखा है.(भाषा)