Live News »

कलराज मिश्र आज दोपहर 1 बजे लेंगे राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ

कलराज मिश्र आज दोपहर 1 बजे लेंगे राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ

जयपुर: राज्यपाल कलराज मिश्र आज दोपहर 1 बजे राजस्थान के राज्यपाल पद की शपथ ग्रहण करेंगे. इससे पहले कलराज मिश्र आज सुबह मोती डूंगरी गणेश में दर्शन करने पहुंचे. वे यहां सपत्नीक पहुंचे थे. मंदिर महंत कैलाश शर्मा ने मिश्र और उनकी पत्नी को पूजा-अर्चना करवाई. 

सामान्य प्रशासन विभाग ने भेजे निमंत्रण पत्र:
राजभवन में होने वाले कलराज मिश्र के समारोह में खास मेहमानों को सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण पत्र भेजे गए है. वहीं जानकार सूत्रों की माने तो राज्यपाल कलराज मिश्र के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए उनके गृह जिले उत्तर प्रदेश के देवरिया और दिल्ली से भी मेहमान समारोह में शिरकत करने आएंगे. देवरिया से कलराज मिश्र के परिजन आएंगे. 

प्रदेश के कई दिग्गज भी होंगे शामिल:
वहीं प्रदेश से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वालों में सीएम अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, कांग्रेस सरकार के सभी मंत्री और विधायक, भाजपा के सभी विधायक शामिल होंगे. देवरिया और दिल्ली से आने वाले मेहमानों को एयरपोर्ट से राजभवन लाने और फिर एयरपोर्ट छोडऩे के लिए सरकार ने प्रोटोकॉल में 15 अफसरों को तैनात किया है. शपथ ग्रहण समारोह की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सामान्य प्रशासन विभाग को सौंपी गई है. वहीं मुख्य सचिव डीबी गुप्ता भी अपने स्तर पर व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. 

और पढ़ें

Most Related Stories

राहुल गांधी-सचिन पायलट मुलाकात आज! पायलट कैंप से जुड़े सूत्रों ने दिए संकेत

जयपुर: राजस्थान में चल रहे सियासी संकट के बीच आज एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है. पायलट कैंप से जुड़े सूत्रों ने आज राहुल गांधी और सचिन पायलट की मुलाकात के संकेत दिए हैं. सूत्रों की माने तो यह मुलाकात आलाकमान के बुलावे पर हो रही है. लेकिन मुलाकात से पहले राहुल गांधी ने पायलट के सामने सभी विधायकों को साथ लेकर आने की शर्त रखी है और पायलट ने राहुल गांधी की बात मान ली. 

Coronavirus in India: 24 घंटे में 62 हजार से ज्यादा केस, 1007 लोगों की वायरस से हुई मौत 

जैसलमेर में विधायक दल की बैठक में ही संकेत दे दिए थे:  
ऐसे में अब पायलट कैंप के विधायक गुजरात या दूसरे स्थानों से दिल्ली पहुंच रहे हैं. वहीं राहुल-पायलट की संभावित मुलाकात की खबर से गहलोत खेमे में भी उत्सुकता है. हालांकि शायद गहलोत को इस मुलाकात की पहले ही जानकारी थी. इसलिए कल उन्होंने जैसलमेर में विधायक दल की बैठक में ही संकेत दे दिए थे और पायलट गुट के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे विधायकों को दो टूक संदेश दिया था कि जो भी दिल्ली का फैसला होगा हम उसे मानेंगे. हम सभी लोग पार्टी के अनुशासित सिपाही हैं.  

भाजपा कैंप में हैरानी और आश्चर्य: 
दूसरी ओर राहुल-पायलट की संभावित मुलाकात से भाजपा कैंप में हैरानी और आश्चर्य होने की जानकारी सामने आ रही है. क्योंकि पायलट के NATURAL ALLY के रूप में भाजपा का भी इस सारे मामले में STAKE है. हालांकि भाजपा ने हमेशा गहलोत और पायलट की अंदरूनी लड़ाई बताया है. लेकिन अब राजनीतिक क्षेत्रों में एक सवाल पूछा जा रहा है कि क्या इतना आगे बढ़ने के बाद सचमुच पायलट लौट पाएंगे पीछे? आखिर अब क्या होगी राहुल और पायलट के बीच कोई डील? पायलट कैंप की खुद पायलट को सीएम बनाने की एक ही शर्त है और इसके लिए गहलोत के 96 या 100 विधायक कतई तैयार नहीं है, तो फिर ऐसे में क्या होगा नया 'शांति फॉर्मूला'? इस बारे में सभी लोगों के अपने-अपने अनुमान है. 

Rajasthan Political Crisis:  बसपा विधायकों के विलय मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई 

वेस्टर्न कंट्री क्लब होटल से देर रात निकले सभी विधायक:
इसी बीच पायलट गुट से जुड़ी बड़ी खबर है. वेस्टर्न कंट्री क्लब होटल से देर रात निकले सभी विधायक. इसके साथ ही मौके से एंबुलेंस और कोविड केयर सेंटर को हटाया गया है. पहले विधायकों के हयात होटल जाने की खबर थी लेकिन विधायक वहां भी नहीं पहुंचे. 

 

Rajasthan Political Crisis: बसपा विधायकों के विलय मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

Rajasthan Political Crisis:  बसपा विधायकों के विलय मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

जयपुर: राजस्थान में चल रहा सियासी संकट अभी थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. बसपा विधायकों के विलय मामले पर भाजपा विधायक मदन दिलावर की SLP पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुबह 11 बजे अहम सुनवाई होगी. जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता में 3 सदस्य बैंच इस मामले की सुनवाई करेगी. 

जोधपुर में 11 लोगों के शव मिलने का मामला: परिवार के बचे आखिरी सदस्य ने देचू थाने में दर्ज कराई FIR, रिश्तेदारों को ठहराया दोषी

हाईकोर्ट के 6 अगस्त के फैसले को चुनौती दी गई: 
याचिका में राजस्थान हाईकोर्ट के 6 अगस्त के फैसले को चुनौती दी गई है. हाईकोर्ट ने स्पीकर सीपी जोशी के विलय के फैसले पर रोक लगाने से इंकार किया था. याचिका में कहा गया है कि, 14 अगस्त से शुरू होने वाले राजस्थान विधानसभा सत्र में इन 6 बसपा विधायकों के वोटिंग राइट्स पर रोक लगाई जाए. साथ ही, यह सभी विधायक कांग्रेस विधायक के रूप में काम न कर सकें.

11 अगस्त को होगी भाजपा विधायक दल की बैठक, गुजरात गए तमाम विधायक भी आएंगे जयपुर 

अगर वोटिंग अधिकार पर नहीं लगती रोक, तो होगी अपूरणीय क्षति:
याचिका में कहा गया एकलपीठ के बाद खण्डपीठ ने बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय होने को लेकर कोई आदेश नहीं दिया और ना ही स्टे एप्लीकेशन पर स्टे ही दिया है. 14 अगस्त से राजस्थान में विधानसभा का सत्र आहूत हो रहा है. ऐसे में अगर वोटिंग अधिकार पर रोग नहीं लगती तो यह अपूरणीय क्षति होगी. याचिका में विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी के साथ 6 विधायकों को पक्षकार बनाया गया है. 
 

Horoscope Today, 10 August 2020: आज खुलेगा इन राशि वालों के किस्मत का ताला, करें ये उपाय

Horoscope Today, 10 August 2020: आज खुलेगा इन राशि वालों के किस्मत का ताला, करें ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

मेष (Aries):- आज राज्य की ओर से मान-सम्मान मिलेगा और उच्चाधिकारियों के साथ सम्मेलन-समारोह में जाने से प्रसन्नता होगी. यश वैभव में वृद्धि होगी. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए बंदरों को गुड़ चना खिलाये  

वृष (Taurus):- आज हास-परिहास और मित्र साहचर्य में दिन व्यतीत होगा.  एक खास तरह की खुशी और नजदीकी आप अनुभव करेंगे.  

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए कौओ को पनीर खिलाये. 

मिथुन (Gemini):- आज झगड़े-विवाद से मानसिक क्लेश और हानि होने के संकेत मिल रहे हैं. सावधानी से आज के दिन को गुजारे. मन को खुश बनाये रखें.

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने गौ माता की सेवा करें.

कर्क (Cancer):- आज आपके द्वारा शुरू की गई योजनाएं पहले की अपेक्षा अच्छे परिणाम दे सकती हैं, लेकिन आपको कड़ी मेहनत और भरपूर कोशिश करनी पड़ेगी. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए शिव मंदिर में दीपक जलायें. 

सिंह (Leo):- आज सुख और आराम के साथ सुकीर्तिवर्धक दिन होगा. आज के दिन अपने कारोबार में, नौकरी के क्षेत्र में मनोवांक्षित लाभ प्राप्त होगा.  

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए सूर्य देव को जल का अर्ध्य प्रदान करें. 

कन्या (Virgo):-  आज अपने आपको सही रास्ते पर लाने के लिए सबसे पहले आपको नकारात्मक सोच से उभरना होगा. सफल वही होता है जो बार-बार जोखिम सहकर भी हिम्मत नहीं हारता. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए फलो के रास से शिव अभिषेक करें. 

तुला (Libra):- आज आपको सभी रुके हुए काम अपने अंजाम तक पहुंचाने की भरसक कोशिश करनी होगी. अपनी समझ से आप शाम तक एक बड़ा संकट दूर कर पाएंगे. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए छोटी कन्या को श्रृंगार साम्रगी का दान करें. 

वृश्चिक (Scorpio):- आज आप अपनी जिद और फालतू गतिविधियों में डूबे रहेंगे तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. लो प्रोफाइल रह कर काम करें. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए गुड़ खा कर घर से निकले. 

धनु (Sagittarius):- आज आप के साथ कौन खड़ा है और उसके साथ खड़े होने से भविष्य में आपके लिए क्या समस्या खड़ी हो सकती है, इस पर विचार अवश्य करें.   

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए केसर का तिलक लगाए. 

मकर (Capricorn):-  आज का दिन पूरी तरह से व्यस्त रखेगा. कुछ नये लोगों से परिचय होगा और आगे की रणनीति बनेंगी. सेहत का ध्यान रखें. 

उपाय - आज के दिन को अच्छा बनाने के लिए भोलेनाथको भांग का भोग लगाये. 

कुंभ (Aquarius):- आज के दिन शुभ मांगलिक कार्यों में सम्मिलित होने का दिन है. आपका सामाजिक क्षेत्र पहले से ज्यादा विशाल और विस्तृत होगा. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए मीठा दूध सफाई कर्मचारी को पिलाये. 

मीन (Pisces):- कुछ बाहरी लोग आज आपको तनावपूर्ण स्थिति में डाल सकते हैं. कुछ आंख, कान आदि के कष्ट पीड़ा दे सकते हैं.

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए अपंग व्यक्ति को दही ली लस्सी पिलाये.   

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री 

10 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, पूर्व दिशा में यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दूध पी कर निकले

10 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, पूर्व दिशा में यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दूध पी कर निकले

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास- भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष  
शुभ तिथि षष्ठी नन्दा संज्ञक तिथि प्रातः 6 बजकर 43 मिनट तक तत्पश्चात सप्तमी तिथि रहेगी. षष्ठी तिथि को यथा आवश्यक विवाहादि मांगलिक कार्य, गृहारम्भ, संस्कार सम्बंधित कार्य शुभ माने जाते हैं. पर पितृ कर्म वर्जित माना जाता है. षष्ठी तिथि मे जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान ,व्यापार कुशल, आज्ञाकारी, धर्मपरायण होते हैं. 

शुभ नक्षत्र-अश्विनी "क्षिप्र " संज्ञक नक्षत्र रात्रि 10 बजकर 6 मिनट तक तत्पश्चात भरणी नक्षत्र रहेगा. अश्विनी नक्षत्र मे विवाह ,यात्रा, विद्या इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. अश्विनी नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक धनी, सरल स्वाभाव वाला, साहसी, प्रसिद्ध, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. अश्विनी नक्षत्र गण्डान्त मूल संज्ञक नक्षत्र है अतः इस नक्षत्र मे जन्मे जातको को मूल शांति करवा लेनी चाहिये. 

चन्द्रमा -  सम्पूर्ण दिन  मेष  राशि में संचार करेगा 

व्रतोत्सव -   छठ तिथि वृद्धि

राहुकाल - प्रातः 7.30 बजे से 9 बजे तक

दिशाशूल - सोमवार को पूर्व दिशा में दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दूध पी कर निकले.

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 7.38  तक अमृत, प्रातः 9.16 मिनट से पूर्वाह्न 10.54  मिनट तक शुभ और दोपहर 2.10 मिनट से सूर्यास्त तक चर, लाभ, अमृत का चौघड़िया  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

11 अगस्त को होगी भाजपा विधायक दल की बैठक, गुजरात गए तमाम विधायक भी आएंगे जयपुर 

जयपुर: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि 11 अगस्त को भाजपा विधायक दल की बैठक होगी. शाम 4 बजे क्राउन प्लाजा में बैठक होगी और उसके बाद बाड़ेबंदी शुरू होगी. गुजरात गए तमाम विधायक भी जयपुर आएंगे. हनुमान बेनीवाल की पार्टी के तीनों विधायकों की भी मौजूदगी रहेगी.

षड्यंत्र को नहीं होने देंगे सफल: 
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ.सतीश पूनियां ने कहा कि प्रदेश सरकार ओछी राजनीति और षड्यंत्र कर रही है. हमारे विधायक को की सुरक्षा को बहुत खतरा है, जो घटनाक्रम हुए, यही बताते जो उनसे सहमत नहीं. उनके लिए भी बहुत खतरा है. सरकार कहीं न कहीं गलती पर है. हमारे अपने विधायकों को प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी, कांग्रेस की स्थानीय नेता मनोवैज्ञानिक दबाव देने की कोशिश कर रहे है. इसलिए हमें उन्हें शिफ्ट करना पड़ा है. जिन पर दबाव डाला जा रहा था. विधानसभा में घुस के दिखाओ ऐसा बयान आया सामने. कांग्रेस वाले खुद राष्ट्रपति शासन को आमंत्रण दे रहे है. हम षड्यंत्र को सफल नहीं होने देंगे. जिन विधायक पर कांग्रेस खेमे से संपर्क का इनपुट दिया उन्हीं भेजा बाहर गया है. उन्हें भी विधायक दल की बैठक से पूर्व बुला लिया जाएगा. एक दो दिन में विधायक दल की बैठक होने की बात कही. 

VIDEO: पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा बोले, बीजेपी चुनी हुई सरकार गिराने में व्यस्त, प्रदेश में षड्यंत्र नहीं होगा कामयाब

गुजरात गए विधायकों के मुद्दे और अन्य पहलुओं पर मंत्रणा:
राजस्थान सियासी संकट को लेकर रविवार को भाजपा के तीन प्रमुख नेताओं की फिर बैठक हुई. इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, प्रदेशाध्यक्ष डॉ.सतीश पूनियां, उपनेता प्रतिपक्ष डॉ.राजेन्द्र राठौड़ मौजूद रहे. सभी के बीच लंबी राजनैतिक मंत्रणा चली. विधायक दल की बैठक और विधायक शिफ्टिंग को लेकर बातचीत हुई. गुजरात गए विधायकों के मुद्दे और अन्य पहलुओं पर मंत्रणा हुई. राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश पर आगामी रणनीति बनाई गई. उसी रणनीति पर आपस में सभी के बीच बातचीत हुई है. अब विधायकों से संवाद का  सिलसिला फिर से शुरू हो सकता है. फिलहाल जिला संगठन की हर टीम विधायकों से संपर्क बनाए हुए है. सतीश पूनियां की कोर टीम को  हर अपडेट दिया जा रहा है. हालांकि चार्टर विमान कल पोरबंदर से 6 विधायकों को ड्रॉप करके लौट आया था. अब फिर से करीब 1 दर्जन से ज्यादा विधायक गुजरात जा सकते हैं.

पाली में युवक की बेरहमी से हत्या, परिजनों ने लगाया बजरी माफियाओं पर हत्या का आरोप

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 6 मौत, 596 नए केस, जयपुर में मिले सर्वाधिक 71 पॉजिटिव मरीज 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 6 मौत, 596 नए केस, जयपुर में मिले सर्वाधिक 71 पॉजिटिव मरीज 

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस के मरीजों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा हैं. पिछले 12 घंटे में 6 मरीजों की मौत हो गई. जबकि 596 नए पॉजिटिव केस सामने आये हैं. जयपुर में दो, कोटा में चार लोगों की मौत हुई. जयपुर में सर्वाधिक 71 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. अजमेर 43, अलवर 26, बारां 23, बाड़मेर 42, बीकानेर 29, चित्तौडगढ़ 39, दौसा 5, डूंगरपुर 5, श्रीगंगानगर 23, जालोर 11, झालावाड़ 8, झुंझुनूं 1, करौली 16, कोटा 39, नागौर 34, प्रतापगढ़ 7, राजसमंद 46, सवाई माधोपुर 25, सीकर 57, सिरोही 18, उदयपुर 28 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. प्रदेश में मौत का आंकड़ा 784 पहुंच गया. कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 51 हाजर 924 पहुंच गई.

जोधपुर में 11 लोगों के शव मिलने से फैली सनसनी, एक ही परिवार के बताए जा रहे है सभी

पॉजिटिव से नेगेटिव हुए कुल 37 हजार 293 मरीज:
प्रदेश में कुल 37 हजार 293 मरीज इलाज के बाद पॉजिटिव से नेगेटिव हुए है. वहीं इलाज के बाद कुल 34 हजार 688 मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए. अस्पताल में उपचाररत कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 13 हजार 847 है. कुल कोरोना पॉजिटिव प्रवासियों की संख्या  8 हजार 606 पहुंच गई हैं.

शनिवार को आये थे 1171 पॉजिटिव
शनिवार को 11 मरीजों की मौत हो गई थी. जबकि 1171 नए पॉजिटिव केस सामने आये थे. बारां में 3, बीकानेर में 1, जयपुर में 2, कोटा में 3, प्रतापगढ़ और उदयपुर में एक-एक मरीज की मौत हो गई थी. प्रदेश में मौत का आंकड़ा 778 पहुंच गया. वहीं कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 51 हजार 328 पहुंच गई थी. प्रदेश के पाली जिले में सर्वाधिक 180 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे. अजमेर में 93, अलवर में 91, बांसवाड़ा में 34, बाड़मेर में 27, भरतपुर में 16, भीलवाड़ा में 63, बीकानेर में 91, बूंदी में 3, चित्तौड़गढ़ में 1, दौसा में 4, धौलपुर में 15, डूंगरपुर में 22, हनुमानगढ़ में 1, जयपुर में 103, जैसलमेर में 3, झालावाड़ में 23, झुंझुनूं में 19,जोधपुर में 164, कोटा में 85, नागौर में 52, सीकर में 26,टोंक में 8,उदयपुर में 47 पॉजिटिव मिले थे. 

जैसलमेर पहुंचे सीएम गहलोत, कहा-बीजेपी के लोग बाड़ेबंदी करके अब एक्सपोज हो चुके

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 11 मौत, 1171 नए केस, पाली में मिले सर्वाधिक 180 पॉजिटिव मरीज

 Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 11 मौत, 1171 नए केस, पाली में मिले सर्वाधिक 180 पॉजिटिव मरीज

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 11 मरीजों की मौत हो गई. जबकि 1171 नए पॉजिटिव केस सामने आये हैं. बारां में 3, बीकानेर में 1, जयपुर में 2, कोटा में 3, प्रतापगढ़ और उदयपुर में एक-एक मरीज की मौत हो गई. प्रदेश में मौत का आंकड़ा 778 पहुंच गया. वहीं कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 51 हजार 328 पहुंच गई हैं.

VIDEO: बसपा वाले 6 विधायकों को लेकर बोले कल्ला, कोर्ट से खिलाफ फैसला आने पर भी रणनीति तैयार

पाली में मिले 180 नए पॉजिटिव मरीज:
प्रदेश के पाली जिले में सर्वाधिक 180 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. अजमेर में 93, अलवर में 91, बांसवाड़ा में 34, बाड़मेर में 27, भरतपुर में 16, भीलवाड़ा में 63, बीकानेर में 91, बूंदी में 3, चित्तौड़गढ़ में 1, दौसा में 4, धौलपुर में 15, डूंगरपुर में 22, हनुमानगढ़ में 1, जयपुर में 103, जैसलमेर में 3, झालावाड़ में 23, झुंझुनूं में 19,जोधपुर में 164, कोटा में 85, नागौर में 52, सीकर में 26,टोंक में 8,उदयपुर में 47 पॉजिटिव मिले हैं.

पॉजिटिव से नेगेटिव हुए 37 हजार 163 लोग:
प्रदेश में 37 हजार 163 लोग इलाज के बाद पॉजिटिव से नेगेटिव हुए हैं. वहीं इलाज के बाद कुल 34 हजार 576 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए हैं. वहीं बात करें एक्टिव मरीजों की तो, अस्पताल में उपचाररत कुल 13 हजार 387 मरीज हैं. कुल कोरोना पॉजिटिव प्रवासियों की संख्या 8 हजार 307 पहुंच गई हैं. 

VIDEO: मुख्यमंत्री गहलोत के बड़े फैसले, करापवंचन के प्रकरणों के लिए राज्य स्तर पर विशेष न्यायालय होगा गठित 

VIDEO: मुख्यमंत्री गहलोत के बड़े फैसले, करापवंचन के प्रकरणों के लिए राज्य स्तर पर विशेष न्यायालय होगा गठित 

जयपुर: प्रदेश में एक तरफ कोरोना और सियासी संकट है, तो दूसरे तरफ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर में बैठकर राजकाज निपटा रहे हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने शनिवार को चार अहमों फाइलों का निस्तारण करते हुए जनता से जुड़े कामों को हरी झंडी दी. सियासी संकट का असर मानो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर बिलकुल नजर नहीं आ रहा. पिछले तीन दिनों से मुख्यमंत्री गहलोत एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं. शुक्रवार को सीएम गहलोत ने भर्तियों की अहम फाइले निपटाई थी, तो शनिवार को चार बड़े फैसले किए.

फैसला नंबर एक
-करापवंचन के प्रकरणों के लिए विशेष न्यायालय गठित होगा
-विभिन्न कम्पनियों के डीमर्जर के दस्तावेजों और
-ऋण दस्तावेजों आदि में कर चोरी रोकने का प्रयास
-जयपुर में  DIG (मुद्रांक) करापवंचन का विशेष न्यायालय गठित होगा

VIDEO: बसपा वाले 6 विधायकों को लेकर बोले कल्ला, कोर्ट से खिलाफ फैसला आने पर भी रणनीति तैयार

फैसला नंबर दो
-राज्य एवं जिला स्तरीय समितियों के गठन को मंजूरी
-एफपीओ से मिलेंगे किसानों को आय के अधिक अवसर
-2023-24 तक 10 हजार नए कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) के गठन का लक्ष्य
-कृषि विभाग के ACS/प्रमुख सचिव/ सचिव की अध्यक्षता में गठित होगी कमेटी
-प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का होगा विस्तार
-राज्य एवं जिला स्तरीय समितियों के गठन को मंजूरी
-कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समितियों का गठन होगा

फैसला नंबर तीन
-नवसृजित एवं क्रमोन्नत 16 तहसीलों तथा उप-तहसीलों का मामला
-तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को पंजीयन के अधिकार
-अधिसूचना के प्रारूप का अनुमोदन किया है
-इन क्षेत्रों के आमजन को दस्तावेजों के पंजीयन में सुविधा होगी
-नवसृजित तहसील अरथूना (बांसवाड़ा), रायपुर (झालावाड़), सेखाला (जोधपुर) तथा -उप-तहसील से क्रमोन्नत तहसील उच्चैन (भरतपुर), पावटा (जयपुर), डग (झालावाड़), कानोड़ (उदयपुर), देलवाड़ा (राजसमन्द) एवं नवसृजित उप-तहसील कनेरा (चित्तौड़गढ़), खेजरोली (जयपुर), सांकड़ा (जैसलमेर), कुड़ी भगतासनी (जोधपुर), मंडरेला (झुंझुनूं), राहूवास एवं भाण्डारेज (दौसा) तथा खेरली मंडी (अलवर) के
तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को पंजीयन का अधिकार प्रदान किया जाएगा.

युजवेंद्र चहल की धनश्री वर्मा संग शादी हुई पक्की, रोका सेरेमनी की फोटो ट्विटर पर की शेयर

फैसला नंबर चार
-नजूल सम्पत्तियों के लिए गठित समिति का मामला
-अब समिति में सहायक पुलिस आयुक्त सदस्य होंगे
-उप पुलिस अधीक्षक के स्थान पर ACP होंगे सदस्य
-सामान्य प्रशासन सम्पदा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी
-जयपुर में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली के कारण लिया फैसला
-पुलिस उप अधीक्षक का पदनाम सहायक पुलिस आयुक्त हो गया है

राज्य स्तरीय समिति गठित करने को दी मंजूरी:
इसी के साथ मुख्यमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के तहत प्रदेश में अधिक से अधिक खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना एवं उनके विस्तार के लिए कृषि विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति गठित करने को मंजूरी दी है. उन्होंने जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समितियाें के गठन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है.  गौरतलब है कि आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना एवं विस्तार के लिए योजना प्रारम्भ की है. इस योजना के तहत इन इकाइयों की स्थापना एवं विस्तार के लिए 10 लाख रूपए तक के अनुदान का प्रावधान है. केन्द्र प्रवर्तित इस योजना में केन्द्र और राज्य के बीच 60ः40 के अनुपात में वित्तीय भागीदारी का प्रावधान है. सम्पूर्ण देश में 2 लाख खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना तथा विस्तार के लिए 10 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है.

Open Covid-19