जयपुर Kark Rashifal 2022: कर्क राशि वालों के लिए साल के किस महीने में होगा भाग्योदय, नौकरी में कब होगा बड़ा बदलाव, यहां जानें वार्षिक राशिफल

Kark Rashifal 2022: कर्क राशि वालों के लिए साल के किस महीने में होगा भाग्योदय, नौकरी में कब होगा बड़ा बदलाव, यहां जानें वार्षिक राशिफल

Kark Rashifal 2022: कर्क राशि वालों के लिए साल के किस महीने में होगा भाग्योदय, नौकरी में कब होगा बड़ा बदलाव, यहां जानें वार्षिक राशिफल

जयपुर: नया साल 2022 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं. नव वर्ष में आपके मन में अनेक प्रश्न उठ रहे होंगे यथा यह साल मेरे लिए कैसा रहेगा ? मेरी पदोन्नति होगी या नहीं ? क्या इस साल शादी होगी ? क्या मेरा प्यार मुझे मिलेगा ? क्या संतान सुख मिलेगा ? व्यापार में वृद्धि होगी या नही ? नौकरी लगेगी की नही इत्यादि इत्यादि. तो आइये भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2022 का राशिफल कर्क राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा...

कर्क राशि:-
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि 13 अप्रैल को बृहस्पति मीन राशि में नौवें भाव में गोचर करेगा, और राहु 12 अप्रैल को मेष राशि में 10वें घर में गोचर करेगा. 29 अप्रैल को, शनि कुंभ राशि में अष्टम भाव में गोचर करेगा और 12 जुलाई को वक्री होकर मकर राशि में सप्तम भाव में गोचर करेगा. शनि कर्क राशि के जातकों को  गहन और स्थायी भावनाओं को व्यक्त करने में मददगार साबित होगा. बृहस्पति सूचना तक पहुंच की सुविधा प्रदान करेगा और जातकों को नए विचारों पर अमल करने में मदद करेगा. यह किसी को पढ़ने, लिखने, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए साइन अप करने, गाड़ी चलाना सीखने, किसी विदेशी भाषा का अध्ययन करने, आदि के लिए एक शुभ समय साबित हो सकता है. हालांकि, बृहस्पति आपके काम, दैनिक दिनचर्या और स्वास्थ्य क्षेत्र में कुछ बाधाएं उत्पन्न कर सकता है. वक्री स्थिति में मंगल कर्क राशि के जातकों के लिए कठिन समय साबित हो सकता है क्योंकि उन्हें विभिन्न परीक्षणों से गुजरना पड़ सकता है जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने की जरूरत है. कर्क राशि के जातकों के लिए बृहस्पति का मीन राशि में गोचर बेहद ही फायदेमंद रहने वाला है. हालांकि उससे पहले, वर्ष की शुरुआत में, जब बृहस्पति कुंभ राशि में गोचर करेगा, तो आपको हर जगह मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है.

करियर: 
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि करियर के हिसाब से यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है. इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति व प्रगति प्राप्त होगी आप अपने प्रयासों से उन्नति प्राप्त करेंगे. आपकी नौकरी में पदोन्नति की संभावना है. आप जिस क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो आपको इसमें सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. व्यवसाय की दृष्टि से वर्ष की शुरुआत इतनी अनुकूल नहीं होगी और सफलता हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत और ध्यान एकाग्र करना पड़ सकता है. लेकिन साल के उत्तरार्ध में आपको व्यवसाय में सफलता प्राप्त हो सकती है. आपके सप्तम भाव में शनि की स्थिति के कारण इस वर्ष सभी जातकों के व्यावसायिक क्षेत्र में औसतन परिणाम ही हासिल होगा. अपने व्यवसाय में अप्रत्याशित सफलता की उम्मीद न करें, केवल कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के दम पर ही इस वर्ष आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं. यह साल आपके लिए काफी उत्पादक साबित होने वाला है. जीवन के अन्य क्षेत्रों में संभावित चिंताओं के बावजूद, पेशेवर जीवन में स्थिरता, उच्च श्रम उत्पादकता और प्रबंधन के साथ अच्छे संबंध बनते नज़र आ रहे हैं. मध्य वर्ष में करियर के कुछ अवसर सामने आ सकते हैं. बदलाव करने से किसी भी विषय पर अच्छे और बुरे पहलु पर विचार अवश्य करें क्योंकि आशावाद आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. इसका बेहतर उपयोग नेटवर्किंग और सबसे बेहतर निर्णय निर्माताओं के साथ खुद को जोड़े रखना हो सकता है. जिसके फलस्वरूप आप अपनी नौकरी को सुरक्षित रख सकते हैं.

आर्थिक स्थिति: 
कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि यह आर्थिक दृष्टिकोण से एक शुभ वर्ष होने वाला है. 11वें भाव में राहु की उपस्थिति का मतलब है कि आपके पास अपनी मनचाही बचत अवश्य होगी. इस साल आपको अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए अच्छी तरह से काम करना चाहिए. कर्क राशि के जातक शुभ पारिवारिक आयोजनों पर कुछ खर्च करेंगे, और यह किसी बड़े निवेश को करने के लिए यह समय अनुकूल है. आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष सामान्य से कुछ बेहतर रहेगा हालांकि साल के शुरुआत कुछ कमजोर रह सकती है ऐसे में अपने खर्चों पर नियंत्रण रखते हुए जितना संभव हो अपने धन का संचय का प्रयास करें. अप्रैल के पश्चात स्थितियों में कुछ परिवर्तन आएगा. साथ ही सरकारी क्षेत्र से आपको धन लाभ हो सकता है किंतु खर्चों में नियंत्रण रखने की आवश्यकता पूरे वर्ष रहेगी. खर्चों पर नियंत्रण रखना आपके लिए आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार साबित होगा. प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अगर लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यहां भी आपको सफलता मिल सकती है, लेकिन सलाह दी जाती है कि निवेश को लेकर सतर्क रहें क्योंकि इस साल आपके खर्चे काफी ज्यादा होने वाले हैं.

परिवार: 
इस वर्ष परिवारिक जीवन में आपको अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस वजह से आपको परिवार के सुख में कमी महसूस होगी साथ ही परिवार का सहयोग प्राप्त करने में आपको परेशानी होगी जिससे आपका निजी जीवन तनावग्रस्त रहेगा वही कार्य की अधिकता के कारण भी आपको परिवार से दूर रहना पड़ सकता है. साल के उत्तरार्ध में संतान को लेकर चल रही कोई भी चिंता पूरी तरह समाप्त हो जाएगी. इस वर्ष नवविवाहितों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है. पारिवारिक दृष्टिकोण से वर्ष औसत परिणाम लेकर आएगा. भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि चतुर्थ भाव में बृहस्पति और शनि की युति होने से आपके परिवार में शांति और सद्भाव का वातावरण बना रहेगा. आपको आपकी माता का पूर्ण सहयोग आपको प्राप्त होगा. वर्ष के दूसरे भाग में संतान की चिंता समाप्त होगी और इस समय सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी और आप सामाजिक गतिविधियों में भी उत्साहपूर्वक भाग लेंगे और अपने छोटे भाई-बहनों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा. यह वर्ष आपके लिए ज्यादा शुभ नहीं कहा जा सकता है क्योंकि आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के लिए समस्याओं और बाधाओं की चिंता में परेशान रहने वाले हैं. साल के उत्तरार्ध में संतान को लेकर चल रही कोई भी चिंता पूरी तरह समाप्त हो जाएगी. इस वर्ष नवविवाहितों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

प्रेम-रोमांस: 
कर्क राशि के जातकों को वर्ष की पहली तिमाही में शुभ परिणाम हासिल होंगे, लेकिन मध्य वर्ष में आपके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं. आपके और आपके पार्टनर के बीच प्यार और सम्मान बना रहेगा. कर्क राशि के जातक जो वर्तमान में सिंगल हैं, उन्हें वर्ष के दूसरे भाग में कोई उपयुक्त साथी मिल सकता है. कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि आपके सामाजिक और रोमांटिक जीवन में प्रबल जोश का बोलबाला होने की अधिक संभावना है. अपने दैनिक जीवन में भी, आप पहले से कहीं अधिक जीवंत और खुशमिजाज रहेंगे. इस वर्ष के दौरान आपको अपने सामाजिक अस्तित्व में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. यह वर्ष थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है और यदि आप धैर्य से अपनी स्थितियों को नियंत्रित नहीं करते हैं, तो आपके रिश्ते में समस्याएं खड़ी हो सकती हैं. हालांकि साल का मध्य आपके लिए अनुकूल नजर आ रहा है. अगर आप सब कुछ ठीक से नियंत्रित करते हैं तो साल का आखिरी महीना आपके लिए काफी फलदायी साबित होगा. यह वर्ष आपके परिवार की सुख शांति के लिए उत्तम रहेगा. कभी-कभी आप अपने बच्चों के शरारती रवैये के कारण चिंतित रह सकते हैं, जिसके कारण आपको उनसे बात करनी पड़ सकती है. आपके और आपके साथी के बीच आपसी समझ बनी रहेगी, लेकिन फिर भी सलाह दी जाती है कि किसी बाहरी व्यक्ति को अपने निजी जीवन में हस्तक्षेप न करने दें.

शिक्षा:
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि कर्क राशि के छात्रों के लिए वर्ष की शुरुआत कुछ उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. जनवरी से अप्रैल का समय विद्यार्थियों के लिए प्रतिकूल रहेगा. इस दौरान शिक्षा के क्षेत्र में आपको अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही आपको यह भी सलाह दी जाती है कि इस वर्ष के दौरान अपनी पढ़ाई में ध्यान न खोएं या किसी भी बात से विचलित न हों. उच्च शिक्षा की इच्छा रखने वाले कर्क राशि के जातकों को अप्रैल के बाद जब मीन राशि में बृहस्पति गोचर करेगा, तभी छात्रों को बिना किसी व्याकुलता के ध्यान केंद्रित करने में सफलता मिल सकती है. प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं मिलने की आशंका है. लेकिन आपको सलाह यह दी जाती है कि वर्ष 2022 के दौरान जन्म लेने वाले कर्क राशि के जातकों के लिए पढ़ाई में सफलता का एकमात्र कारक कड़ी मेहनत हो सकती है. साथ ही आपको यह भी सलाह दी जाती है कि इस वर्ष के दौरान अपनी पढ़ाई में ध्यान न खोएं या किसी भी बात से विचलित न हों. उच्च शिक्षा की इच्छा रखने वाले कर्क राशि के जातकों को अप्रैल के बाद जब मीन राशि में बृहस्पति गोचर करेगा, तभी छात्रों को बिना किसी व्याकुलता के ध्यान केंद्रित करने में सफलता मिल सकती है.

स्वास्थ्य:
साल की शुरुआत औसत परिणाम लेकर आएगी. अष्टम भाव में बृहस्पति के प्रभाव के कारण मौसम संबंधी रोग के कारण परेशानी होने की आशंका है. खान-पान के साथ-साथ अपनी दिनचर्या में सुधार करें और सुबह के समय प्राणायाम करते समय योग के रूप में नियमित व्यायाम करने की सलाह दी जाती है. आर्थिक पक्ष या किसी विरोधी के कारण मानसिक तनाव न लें. कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष के उत्तरार्ध में, स्वास्थ्य अच्छा और स्थिर रहेगा, और लग्न पर ग्रह के लाभकारी पहलुओं के कारण आपके मन में सकारात्मक दृष्टिकोण और विचार होंगे. इस वर्ष स्वास्थ्य के मामले में आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि आपकी राशि के सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी शनि वर्ष के आरंभ में आपके सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे और आपकी राशि के छठे भाव का स्वामी बृहस्पति आपके अष्टम भाव में होगा जिस कारण आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव हो सकते हैं इस दौरान आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी. योग व्यायाम नियमित रूप से करते रहें और खानपान में बहुत संयम बरतने की आवश्यकता पूरे वर्ष आपको रहेगी . वर्ष के उत्तरार्ध में स्वास्थ्य अच्छा और स्थिर रहेगा और लग्न पर ग्रह के लाभकारी पहलुओं के कारण आपके मन में सकारात्मक दृष्टिकोण और विचार होंगे.

ज्योतिष उपाय:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें. इस जल में थोड़ा सा गुड़ मिला लें. भगवान शिव को अक्षत अर्पित करें और शिवलिंग का अभिषेक करें.

और पढ़ें