बारिश के मौसम में इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल, खराब होने से बचाएं

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/27 01:46

जयपुर: वैसे तो बारीश का मौसम बेहद सुहावना और मन-मोहक होता हैं. गर्मी के बाद जब बारीश आती है तो हर किसी के चेहरे पर मुस्कान ले आती हैं. मानसून में मौसम बेहद खुशनुमा तो हो ही जाता हैं, पर जब यह मानसून आता हैं तो बालों से जुड़ी कई समस्याएं भी साथ लाता हैं. ऐसे में मानसून के इस मौसम में बालों की सही देखभाल बेहद जरुरी हो जाती है, तो इस मानसून में कुछ इस तरह रखें अपने बालों का ख्याल, और खराब होने से बचाएं...

अपने बालों को करें कवर- अगर आप बारीश में भीगने के शौकिन है, तो बालों को कवर कर के ही भीगें. बारिश का पानी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. खासकर बारिश के शुरुआती दिनों में बालों को बारिश में गीले होने से बचाएं, क्योंकि शुरुआती बारिश के पानी में हवा में मौजूद धूल कण मिले होते हैं, जो आपको बालों को कमजोर और बेजान बना सकते हैं. बालों को कवर कर आप इन्हें गंदे पानी से भी बचा सकेंगें और बारिश का भी लुफ्त उठा सकेंगें.

गीले बालों को बांधने से बचे- जब भी बाल धोंये तो गीले बालों को बांधने से बचना चाहिए. गीले बालों को बांधने पर वे कमजोर पड़ जाते हैं और टूटने लगते हैं. मानसून के इस मौसम में गीले बालों को बांधने से बालों में नमी बनी रहती हैं जो की बालों को निर्बल बनाती हैं.

पौष्टिक आहार लें- इस मौसम मे जहां गर्म-गर्म पकौड़े खाने का मन होना आम बात है, वही मौसमी बीमारियों से बचने और सेहतमंद बने रहने के लिए खाने पीने का विशेष तौर पर ध्यान रखना भी आवश्यक हो जाता हैं, बालों को भी टूटने सो बचाने और सेहतमंद बनाए रखने के लिए सही आहार लेना जरूरी हैं. क्योंकि इस मौसम मे ज्यादा ओयलि खाना नुकसान दायक है. इस मौसम मे सब्जियों मे कीड़े भी होते है. इसलिए हल्का और पौष्टिक आहार लेना चाहिए.  जो आपको और आपके बालों को सुरक्षित बनाए रखें. 

बालों को समय पर धोंएं- बारिश के इस मौसम में बालों में पसीना ज्यादा आता हैं. उमस भरे मौसम में सिर में बैक्टीरिया या फंगी पनपने के आसार भी बड़ जाते हैं, जिसके चलते सिर में खुजली होती है. अतिरिक्त तैलीयपन भी बड़ जाता है और बाल भी ज्यादा झड़ने लगते हैं. मौसम चिपचिपा होने के कारण बालों पर गंदगी बहुत ज्यादा चिपकती है, जिससे बालों को नुकसान पहुंचता हैं. इसलिए इस मौसम बालों को समय पर धोना चाहिए.

हेअर कलर को ना कहें-  बरसात के मौसम में जितना हो सके बालों को कलर करने से बचना चाहिए. इस मौसम में कलर करना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता हैं. बरसात के इस मौसम में बालों में नमीं बनी रहती हैं, जिससे कलर बालों पर सही से लग भी नही पाता हैं. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in