गर्मियों में आंखों का रखें खास ध्यान

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/06/08 05:41

नई दिल्ली। गर्मियों में आंखों का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। हमारी आंखें बहुत नाजुक होती है इसमें थोड़ी लापावाही भी बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। तेज तपिश और धूप से आंखों को नुकसान पहुंचता है। आखों से जुडी जरूरी बातों के बारे में हमें जानकारी होनी चाहिए।

बदलते मौसम और तेज धूप भरी गर्मी में आंखों में एलर्जी हो जाती है। एलर्जिक रिएक्शन में सबसे पहले आंखों में पानी आना, चुभन होना और आंखों में लालपन आना ये तीन लक्षण सामने आते हैं। इस मौसम में सबसे ज्यादा एलर्जिक कांजेक्टिव आइटिस की समस्या आती है जो पूरी तरह एलर्जिक रिएक्शन से होता है। 

एलर्जिक रिएक्शन से बचाव 

सूरज की तेज धूप और उसमें से निकलने वाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से आंखों का बचाव भी बेहद जरूरी है। सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणें हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए घर से बाहर निकलते समय धूप के चश्मे जरूर पहनें। सन ग्लास जहां धूल के कण को आंखों में जाने से रोकता है, वहीं सूरज की अल्ट्रा किरणों से भी काफी हद तक बचाव करता है। तेज धूप से आंखों के बचाव के लिए सिर पर टोपी का इस्तेमाल भी करें। ऐसा करने से सूरज की किरण आपके चेहरे पर पहुंच नहीं बना पाती, साथ ही आपकी आंखों को उसकी किरणों से सुरक्षित रखती है। 

एलर्जिक रिएक्शन के बचाव के लिए सबसे बढ़िया तरीका है कि आंखों को बिल्कुल भी न मलें और पहले ठंडे पानी से धोएं। उसके बाद भी कोई दिक्कत आती है तो इसमें जरा भी लापरवाही न करते हुए नेत्र विशेषज्ञ से राय लें।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

राहुल गांधी का लकी वाला चकी

\'हलवा समारोह\' के साथ बजट की छपाई शुरू
राहुल की ताशपोशी के लिए \"चकी\" की रणनीति
ऐसा है BJP केंद्रीय कार्यालय, होगा \"यज्ञ \"
बीजेपी से ज्यादा झूठ कोई नहीं बोलता-अखिलेश यादव
भगोड़े मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता
देश में बढ़ी अमीरी-गरीबी के बीच की खाई
वाराणसी में आज से 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आगाज़
loading...
">
loading...