मेफील्ड चक्रवात से कम से कम 70 लोगों की मौत होने की आशंका: केंटुकी गवर्नर

चक्रवात से कम से कम 70 लोगों की मौत होने की आशंका: केंटुकी गवर्नर

चक्रवात से कम से कम 70 लोगों की मौत होने की आशंका: केंटुकी गवर्नर

मेफील्ड (अमेरिका): अमेरिका में केंटुकी राज्य के गवर्नर ने कहा कि चक्रवातों और खराब मौसम के कारण कम से कम पांच राज्यों में व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचने के बाद राज्य में कम से कम 70 लोगों की मौत होने की आशंका है और मृतकों की संख्या बढ़ रही है. गवर्नर एंडी बेशिर ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केंटुकी में 200 मील से अधिक के क्षेत्र में चक्रवात आया और 10 या उससे अधिक काउंटी में मृतकों की संख्या 100 के पार जा सकती है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह हमारे राज्य के इतिहास में सबसे विनाशकारी बवंडर है.

बेशिर ने कहा कि मेफील्ड में मोमबत्ती बनाने की एक फैक्टरी, इलिनोइस में एक अमेजन कार्यालय और अरकंसास में एक नर्सिंग होम भी चक्रवात की चपेट में आ गए. चक्रवात के समय मेफील्ड फैक्टरी में करीब 110 लोग मौजूद थे. उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है और उनके राज्य की मुहलेनबर्ग काउंटी में कम से कम 10 लोगों के मरने की आशंका है तथा बाउलिंग ग्रीन शहर में और उसके आसपास भी अज्ञात संख्या में लोगों की मौत होने की आशंका है.

मेफील्ड के मुख्य दमकल केंद्र और आपात सेवा केंद्र के चक्रवात की चपेट में आने के कारण बचाव प्रयास जटिल हो गए हैं. शहर में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं.अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को ट्वीट किया कि उन्हें स्थिति पर जानकारी दी गयी है. उन्होंने प्रभावित राज्यों को लोगों की तलाश और नुकसान का आकलन जारी रखने के लिए हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया. पुलिस प्रमुख माइक फिलिबैक ने शनिवार सुबह बताया कि अमेजन कार्यालय में कम से एक एक व्यक्ति की मौत हो गई है. टेनेसी की आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता डीन फ्लेनर ने बताया कि टेनेसी में तूफान से संबंधित तीन मौतों की पुष्टि हुई है. भाषा

और पढ़ें