Live News »

प्रदूषण को लेकर खट्टर सरकार का बड़ा फैसला, हर जिले में खुलेगा पॉल्यूशन कंट्रोल ऑफिस

प्रदूषण को लेकर खट्टर सरकार का बड़ा फैसला, हर जिले में खुलेगा पॉल्यूशन कंट्रोल ऑफिस

चंडीगढ़: देशभर में बढ़ता प्रदूषण एक विकराल समस्या बनता जा रहा है. हाल ही में राजधानी दिल्ली के हालात भी चिंताजनक बन गए, जिसके लिए पंजाब-हरियाणा में पराली जलाए जाने को भी जिम्मेदार ठहराया गया. इसी बीच प्रदूषण को लेकर हरियाणा की खट्टर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए हर जिले में प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय खोलने का फैसला लिया है.   

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधीनस्थ होंगे कार्यालय:
दरअसल प्रदेश के कई जिले ऐसे हैं, जहां आज तक प्रदूषण विभाग का कोई कार्यालय ही मौजूद नहीं है. प्रदेश के ये जिले प्रदूषण नियंत्रण कार्यालयों से वंचित हैं. ऐसे में इन क्षेत्रों के प्रदूषण पर न तो उचित ढंग से नजर रखी जाती है और न ही शिकायतों पर जल्द कोई कार्रवाई हो पाती है. इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने पॉल्यूशन कंट्रोल ऑफिस के प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है. ये कार्यालय हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधीनस्थ होंगे. सरकार से मंजूरी आने के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जिलों में कार्यालय स्थापित करने के लिए विभिन्न साइट्स की तलाश शुरू कर दी है. 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Haryana Coronavirus Updates: रेवाड़ी में एक साथ छह संदिग्ध मामले आए सामने, 29 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

Haryana Coronavirus Updates:  रेवाड़ी में एक साथ छह संदिग्ध मामले आए सामने, 29 हुई पॉजिटिव मरीजों की संख्या

रेवाड़ी: लॉकडाउन के आठवें दिन हरियाणा के रेवाड़ी जिले में एक साथ छह संदिग्ध मामले सामने आने से हड़कंप मच गया. इमें चार लोग कश्मीरी बताए जा रहे हैं. मंगलवार देर रात तबीयत खराब होने पर एक महिला सहित छह लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं. बता दें कि रेवाड़ी में इससे पहले 15 सैंपल लिए गए हैं और सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है. 

Coronavirus: मंदी में चली जाएगी वैश्विक अर्थव्यवस्था, भारत और चीन हो सकते हैं अपवाद- यूएन 

मंगलवार को हरियाणा में एक ही दिन में सात नए केस सामने आए:
वहीं इससे पहले मंगलवार को हरियाणा में एक ही दिन में सात नए केस सामने आए. नए मामलों में तीन केस सिरसा, दो फरीदाबाद और 1-1 हिसार व पंचकूला में आया. ऐसे में अब प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 29 हो गई है. इनमें से 10 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए हैं. 

Coronavirus Updates:  उत्तर प्रदेश में कोरोना से 25 साल के युवक की मौत, देशभर में मरीजों की संख्या 1700 के पार 

देश में 1700 से पार हो गई संक्रमित लोगों की संख्या: 
देश में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 1700 से पार हो गई है. मंगलवार को तमिलनाडु में 55 नए मामले आए हैं, जिसमें से 50 लोगों ने दिल्ली निजामुद्दीन मरकज कार्यक्रम में भाग लिया था. वहीं यूपी में भी कोरोना वायरस के चलते पहली मौत हो गई है. गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में 25 साल के युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई. मरने के बाद आई KGMU की जांच रिपोर्ट में वह कोरोना पॉजिटिव मिला है. यह लड़का बस्ती का रहने वाला है. 

Haryana Coronavirus Updates: पंचकूला में स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से मरीजों की संख्या पहुंची 25

Haryana Coronavirus Updates: पंचकूला में स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से मरीजों की संख्या पहुंची 25

पंचकूला: हरियाणा में कोरोना वायरस का एक और संक्रमित मरीज सामने आया है. ऐसे में अब यहां मरीजों की संख्या 25 हो गई है. आज पंचकूला में एक स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. स्टाफ नर्स को सेक्टर छह स्थित सामान्य अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. यह नर्स जिले की पहली कोरोना पॉजिटिव खड़ग मंगोली निवासी महिला की देखरेख में लगी हुई थी. वहीं यह महिला लंदन से आई चंडीगढ़ की युवती के संपर्क में आई थी. पार्लर में उसकी मसाज के बाद यह संक्रमित हुई थी. 

Coronavirus Updates: कोरोना से देश में अब तक 45 मौतें, राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 93 

ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का किया था इस्तेमाल: 
मिली जानकारी के अनुसार नर्स ने ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था. इसके बाद नर्स में कोरोना के लक्षण सामने आए. नर्स के कोरोना पॉजिटिव होने पर इसके साथ काम करने वाली अन्य चार स्टाफ नर्स समेत एक चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी को भी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया था. स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो वहीं बाकी की रिपोर्ट आना अभी बाकी है. 

देश में 1400 से अधिक लोग आए चपेट में:
देश में जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. अबतक कुल 1400 से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. वहीं संक्रमण से अब तक 45 मौतें हो चुकी हैं. हालांकि 140 से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज महाराष्ट्र और केरल में हैं. महाराष्ट्र में 248 संक्रमित मरीज हैं तो केरल में ये संख्या 234 है.

VIDEO: कोरोना लॉकडाउन में चिकित्सा मंत्री की मानवीय अपील, नवरात्रा की अष्टमी और नवमी पर जरूरतमंदों को खिलवाए भोजन 

कोरोना वायरस के चलते देश में आज तीन जान गई:
कोरोना वायरस के चलते देश में आज तीन जान गई है. चंडीगढ़ में मंगलवार को संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया. यहां 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई. इसके अलावा केरल के तिरुवनंतपुरम में कोरोना पॉजिटिव 68 साल के व्यक्ति की मौत हो गई. मध्यप्रदेश के इंदौर में भी 49 साल की महिला जरीन बी ने सोमवार देर रात दम तोड़ दिया. 

Coronavirus: हरियाणा में अब तक कुल 21 कोरोना पॉजिटिव मरीज, 6 ठीक होकर पहुंचे घर

Coronavirus: हरियाणा में अब तक कुल 21 कोरोना पॉजिटिव मरीज, 6  ठीक होकर पहुंचे घर

चंडीगढ़: हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 21 पर ही बरकरार है. अभी सरकार को 175 नमूनों की रिपोर्ट आने का इंतजार है. वहीं 234 संदिग्ध अस्पताल में उपचाराधीन हैं. 

VIDEO: राजस्थान में कोरोना की बढ़ती जा रही दस्तक, रामगंज में दो और पॉजिटिव मिलने की सूचना 

कुल 650 लोगों के लिए सैंपल जांच के लिए भेजे गए:
जानकारी के अनुसार कुल 650 लोगों के लिए सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे. इनमें से 456 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वहीं 6 मरीज ठीक होकर अभी तक घर पहुंच चुके हैं. अंबाला में 1, गुरुग्राम में 10, फरीदाबाद 3, पानीपत 4, पंचकूला 1, पलवल-सोनीपत 1-1 में मामले सामने आए हैं. 

Coronavirus Updates: प्रदेश में बढ़ती जा रही कोरोना की दस्तक, कुल मरीजों की संख्या हुई 60 

सरकार कर रही लोगों से अपील:
वहीं सरकार लगातार अपील कर रही है कि लोग घरों से बाहर न निकलें. विदेश से आएं किसी भी वयक्ति के संपर्क में न आएं. एकांतवास में रहकर ही कोरोना से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है. खुद के बचाव में ही सब का बचाव है. जो लोग विदेश से आकर जांच कराने से बच रहे हैं ऐसे लोग आगे आकर खुद के साथ औरों को भी सुरक्षित करें. 
 

एक व्यक्ति ने पूरे परिवार को मारकर की खुदकुशी, हरियाणा के पानीपत का मामला 

एक व्यक्ति ने पूरे परिवार को मारकर की खुदकुशी, हरियाणा के पानीपत का मामला 

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस का खौफ चल रहा है. पूरा देश लॉकडाउन है. इस बीच एक खबर हरियाणा के पानीपत से मिली है. जहां पर एक 36 वर्षीय किराना दुकान मालिक ने शनिवार को कथित तौर पर अपनी पत्नी और दो बच्चों की हत्या करने के बाद खुद को भी गोली मार ली. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक मृतकों में किराना दुकान मालिक, उसकी पत्नी, 8 वर्ष की बेटी और 5 वर्ष का बेटा शामिल हैं. ये घटना पानीपत के राज नगर इलाके की बताई जा रही है. 

India Corona Updates: देश में कोरोना का कहर बरकरार , पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 1005 तो 26 लोगों की मौत

हरियाणा में खरीफ की फसलों के लिए नहीं होगी खाद की किल्लत, किसानों तक रेल, सड़क मार्ग से होगी आपूर्ति

हरियाणा में खरीफ की फसलों के लिए नहीं होगी खाद की किल्लत, किसानों तक रेल, सड़क मार्ग से होगी आपूर्ति

चंडीगढ़: कोरोना की जारी जंग के बीच हरियाणा में किसान सरकार की पहली प्राथमिकता में शामिल हैं. खरीफ फसलों की बुआई के लिए किसानों को खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी. लॉकडाउन के दौरान सरकार ने रेल व सड़क मार्ग के जरिये पूरे प्रदेश में किसानों को खाद की आपूर्ति करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही सरकार किसानों को कीटनशानक भी मुहैया कराएगी. 

Coronavirus Updates: पूरी दुनिया में कोरोना का कहर, विश्वभर में संक्रमितों की संख्या पहुंची 6 लाख 

सरकार की ओर से निर्देश जारी:
नेशल लिमिटेड पानीपत खाद का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन करेगी. इस संबंध में सरकारी की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. खाद की कमी ना हो इसके लिए सरकारी, सहकारी व अन्य बिक्री केंद्रों को सुबह 10 बजे से एक बजे तक खोला जाएगा. किसानों की मांग अधिक होने पर जरूरत के हिसाब से रोस्टर तैयार कर निजी दुकानें भी खाद बिक्री के लिए अधिक्रत की जाएंगी.

VIDEO: कोरोना को लेकर जयपुर से बड़ी खबर, परकोटे के दस थाना इलाकों में कर्फ्यू के आदेश 

खाद को आवश्यक सेवाओं में किया शामिल:
इससे पहले केंद्र सरकार ने बीज व कीटनाशकों को लॉकडाउन में छूट दी थी, लेकिन उसमें खाद को शामिल नहीं किया था. अब हरियाणा सरकार ने इसे आवश्यक सेवाओं में शामिल करते हुए उत्पादन व आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है. बता दें कि हरियाणा में खाद की मांग लाखों टन में रहती है. कई बार स्टॉक कम रहने के चलते यहां मारपीट के मामले भी सामने आए हैं. ऐसे में सरकार नहीं चाहती कि कोरोना महामारी के बीच एक बार पुराना इतिहास दोहराया जाए.
 

Haryana Coronavirus Update: मुख्यमंत्री बोले- घरों में रहें, जरूरत की हर चीज पहुंचाई जाएगी

Haryana Coronavirus Update: मुख्यमंत्री बोले- घरों में रहें, जरूरत की हर चीज पहुंचाई जाएगी

चंडीगढ़: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए एकांतवास बेहद आवश्यक है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जरूरत की हर चीज घर तक पहुंचाई जाएगी. सीएम ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए लोगों को सरकार का सहयोग करना होगा. इसके लिए लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में ही रहें.

VIDEO-Corona Updates: खुशी और गम दोनों लेकर आया भीलवाड़ा में आज का दिन 

111 सैंपल की रिपोर्ट अभी आना बाकी:
हरियाणा में कोरोना पाजिटिव केसों की संख्या 18 हो गई है. इनमें से 10 केस गुरग्राम, 2 फरीदाबाद, 3 पानीपत, 1 पलवल, 1 पंचकूला व 1 सोनीपत से हैं. वहीं 129 संदिग्ध मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं. 462 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें से 336 सैंपल नेगेटिव आए हैं. 111 सैंपल की रिपोर्ट अभी आना बाकी है.

कोरोना को लेकर जल्द टलेगा खतरा, काली माता अखाड़े के पांडुलिपि में उल्लेख

नर्स की जांच रिपोर्ट आई पॉजिटिव:
बुधवार को पानीपत में कोरोना वायरस का एक नया केस सामने आया है. ईदगाह कोलोनी में रहने वाली मेदांता अस्पताल में कार्यरत स्टाफ नर्स की जांच रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटिव आई. वह 19 मार्च को अपने घर पानीपत आई थीं.  इस दौरान उसे खांसी, जुकाम और बुखार की शिकायत थी. 
 

हरियाणा में कोरोना वायरस का 8वां पॉजिटिव केस आया सामने, दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने खुद को आइसोलेट किया

हरियाणा में कोरोना वायरस का 8वां पॉजिटिव केस आया सामने, दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने खुद को आइसोलेट किया

चंडीगढ़: देशभर के साथ हरियाणा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है. राज्य में आज कोरोना वायरस से संक्रमित एक और मरीज की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही प्रदेश में पीड़ितों की संख्या 8 हो गई है. आज पंचकूला के मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. सेक्टर एक स्थित खड़ग मंगोली की 40 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से ग्रसित पाई गई है. 

 5 साल पूर्व विधायकी से इस्तीफा देने वालों से वसूला जाये चुनाव खर्च, राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर 

महिला के बेटे व अन्य दो कि रिपोर्ट नेगेटिव: 
मिली जानकारी के अनुसार यह महिला चंडीगढ़ की इंग्लैंड से लौटी कोरोना संक्रमित युवती के संपर्क में आई थी. इस महिला ने उस लड़की के मसाज की थी. पंचकूला के सेक्टर छह नागरिक अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में इस महिला को भर्ती कराया गया है. वहीं महिला के बेटे व अन्य दो कि रिपोर्ट नेगेटिव आई है. 

अपनी जिम्मेदारी समझे, राजस्थान में तत्काल लागू करें जनता कर्फ्यू! अगले 72 घंटे काफी क्रिटिकल 

दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने खुद को आइसोलेट किया:
वहीं सांसद दुष्यंत सिंह के साथ संपर्क में आने के बाद नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने खुद को आइसोलेट कर लिया है. दीपेंद्र हुड्डा ने अपने आपको एकांतवास में रखा है. दीपेंद्र ने सेल्फ आईसोलेशन में जाने का निर्णय डब्ल्यूएचओ द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के दिशा-निर्देशों के मद्देनजर लिया है. हालांकि वह पूरी तरह स्वस्थ बताए जा रहे हैं. 
 

कोरोना वायरस के चलते हरियाणा के एकमात्र शक्तिपीठ मां भद्रकाली मंदिर में होने वाला नवरात्र महोत्सव हुआ रद्द

कोरोना वायरस के चलते हरियाणा के एकमात्र शक्तिपीठ मां भद्रकाली मंदिर में होने वाला नवरात्र महोत्सव हुआ रद्द

कुरुक्षेत्र(हरियाणा): विश्व स्वास्थ्य संगठन और केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है. इसी के चलते हरियाणा के एकमात्र शक्तिपीठ श्रीदेवीकूप भद्रकाली मंदिर में आयोजित होने वाला नवरात्रि महोत्सव रद्द कर दिया गया है. मंदिर के पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई कमेटी की बैठक में सभी धार्मिक कार्यक्रमों को रद्द करने का फैसला लिया है. 

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा MP का सियासी मामला, बहुमत परीक्षण पर BJP ने दी याचिका 

श्रीभद्रकाली मंदिर में हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं:
नवरात्र के उपलक्ष्य पर प्राचीन शक्तिपीठ श्रीभद्रकाली मंदिर में मन्नत मांगने के लिए हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं. हालांकि इन नवरात्रों में भी पहले की भांति मंदिर में पूजा-पाठ तो होगी, लेकिन मंदिर में माथा टेकने वाले सभी श्रद्धालुओं की कोरोना वायरस संबंधित विशेष थर्मल मशीन से स्क्रीनिंग कराई जाएगी. यही नहीं कमेटी की बैठक में श्रद्धालुओं के लिए सेनिटाइजर उपलब्ध कराने, सेवादारों को मास्क उपलब्ध कराने ओर सभी श्रद्धालुओं के बीच एक मीटर का फासला रखने का फैसला लिया है. 

VIDEO: वेणुगोपाल के खिलाफ कोई मामला लंबित नहीं- अविनाश पांडे 

मंदिर में चिकित्सकों की टीम की विशेष व्यवस्था की जाएगी:
इसके साथ ही श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य प्रति सतर्कता बरतने के लिए मंदिर में चिकित्सकों की टीम की विशेष व्यवस्था की जाएगी. यही नहीं, मंदिर परिसर को दिन में 3 बार सेनिटाइज किया जाएगा. वहीं कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए मंदिर में विशेष पूजापाठ व हवन किया जाएगा. 
 

Open Covid-19