Kitchen Tips: सुबह में कीजिए गेहूं के दलिए का बढ़िया नाश्ता, बच्चों को भी पसंद आएगी ये नई रेसिपी

Kitchen Tips: सुबह में कीजिए गेहूं के दलिए का बढ़िया नाश्ता, बच्चों को भी पसंद आएगी ये नई रेसिपी

जयपुरः वर्किंग वीमन्स के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी होती है कि नाश्ते में क्या बनाया जाए और सुबह में ज्यादा में हैवी खाया भी नहीं जाता है तो ऐसे में क्यों ना कुछ ऐसा बनाया जाए जो सभी को पसंद आ जाए और हैवी भी ना फिल हो. तो आज हम गेहूं का दलिया बनाएंगे वो भी एक नए जायके के साथ जो की आपके घर के बच्चों-बड़ो सभी को पसंद आने वाला है.

आमतौर पर दलिए का नाम सुनते ही बच्चों का मुंह बन जाता है, मगर यकिन मानिए की जब इस रेसिपी से बना हुआ दलिया आप अपने बच्चों को खिलाएंगी तो वे उंगलिया चाटते रह जाएंगे. तो देर किस बात की चलिए बनाते है दलिया दो अलग-अलग तरीकों से.

सामग्रीः (दूध वाला दलिया बनाने के लिए)

- गेहूं का दलिया एक कटोरी

- देशी घी दो चम्मच

- दूध आधा लीटर

- चीनी आधी कटोरी

- ड्राइफ्रूट्स मिले-जुले

विधिः

दूध का दलिया बनाने के लिए एक कुकर में घी गरम करिए और इसमें दलिए को सेंक लीजिए. अब इसमें दूध डालकर पका लीजिए. जब दूध एक दम गाढ़ा जो जाए और दलिया भी फूलकर मोटा हो जाए तो चीनी मिला दीजिए. अगर दूध कम लग रहा है तो और दूध डाल लीजिए, मगर ध्यान रहे की इसमें पानी बिल्कुल भी नहीं डालना है. पूरी तरह पक जाने पर दलिए को ठंडा कीजिए और आखिरी में सूखे मेवों से सजाकर सर्व कीजिए.

सामग्रीः (मसाला दलिया बनाने के लिए)

- दलिया एक कटोरी

- घी दो चम्मच

- जीरा आधा छोटा चम्मच

- हींग एक चुटकी

- हल्दी एक छोटा चम्मच

- नमक स्वादानुसार

- लाल मिर्च स्वादानुसार

- प्याज एक कटा हुआ

- बींस आधा कटोरी

- गाजर आधा बारिक कटी हुई

- मटर एक मुट्ठी

विधिः

मसाला दलिया बनाने के लिए सबसे पहले एक कुकर में घी गरम करके जीरा डालिए. अब प्याज और एक-एक करके सारी सब्जियां मिला लीजिए और पकने दीजिए. यहां दो चीजे हैं या तो आप दलिया को पकाकर फिर सब्जियों में मिक्स कर सकते है या फिर एक साथ ही सीटी लगाकर पका सकते है. वैसे दलिया पकाकर सब्जी में डालेगी तो सब्जिया ओवर बॉयल नहीं होंगी और जायका बरकरार रहेगा.

और साथ में पकना है तो सब्जी फ्राई होते ही इसमें मिर्च, हल्दी, नमक और हींग डालकर दलिया मिला दीजिए. अब इसे 3 सीटी आने तक पकने दीजिए. गरमा गरम दलिये को धनिए से गार्मिश करके सर्व कीजिए. 

और पढ़ें