close ads


Makar Sankranti Special: इस संक्रांति पर बनाइए मुंह में घुल जाने वाला लजीज मालपुआ, तारीफ करते नहीं थकेंगें मेहमान...

Makar Sankranti Special: इस संक्रांति पर बनाइए मुंह में घुल जाने वाला लजीज मालपुआ, तारीफ करते नहीं थकेंगें मेहमान...

जयपुरः बाजार का मालपुआ तो आप सभी ने खाया ही होगा. मगर क्या आपको पता है कि अलग-अलग प्रदेशों में कितने डिफरेंट तरीकों से तैयार किया जाता है और कई स्पेशल इवेंट्स पर खाया जाता है. नहीं ना तो असल में ये एक बंगाली कुजिन की स्वीट डिश है, जिसे मुख्यतः मुस्लिम परिवारों में रमजान पर सर्व किया जाता आ रहा है. इस मिठाई को मटन के साथ सर्व किया जाता है.

इतना ही नहीं अलग- अलग जगहों पर इसे मैदा, दूध, आम, केला, अन्नानास, खोया,रबड़ी, मावे आदि से तैयार किया जाता है. जिससे काफी यूनिक औऱ डिफरेंट टेस्ट मिलता है. तो चलिए इस संक्रांति पर बनाते है मुंह में घुल जाने वाला लजीज मालपुआ, जिसे खाकर हर कोई आपकी तारीफ ही करता रह जाएगा. ये टेस्टी भी होगा औऱ किफायती भी, साथ ही ये आपके त्यौहार के मजे को दोगुना कर देगा.

सामग्रीः

- आटा डेढ़ कप

- सूजी आधा कप

- दूध दो कप

- इलायची पाउडर

- चीनी आधा कप

- मावा/रबड़ी (ऑप्शनल)

चाशनी के लिएः

- चीनी एक कप

- पानी एक कप

- इलायची पाउडर

- सूखे मेवे (मिले-जुले)

विधिः 

मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध और चीनी को मिला लीजिए. अब एक अलग बर्तन में आटा, सूजी को मिला लीजिए और दूध डालिए. आपक चाहें तो मावा या रबड़ी भी डाल सकती है. इससे रिजल्ट और भी अच्छे मिलेगे. इसके बाद मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर तेजी से फेंटिए. ध्यान रखिए की इस मिश्रण में कोई गुठली ना रहे. अब इस मिश्रण को सेट होने के लिए छोड़ दीजिए.

अब हम चाशनी तैयार करेगें क्योंकि पुए को घी से उतारते ही चाशनी में डालना होता है. इसके लिए हमें एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर उबालना होगा. मगर मालपुए में गाढ़ी चाशनी नहीं लगती है, तो बस चीनी के पिघलने औऱ चिपचिपा होते ही फ्लैम ऑफ कर दीजिए और इसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर डाल दीजिए.

अब एक पैन में घी या तेल चढ़ा दीजिए. ध्यान रहे की पहला लॉट उतारते वक्त तेल ज्यादा गर्म ना हो वरना ये बाहर से तो जल जाएगा, मगर अंदर से कच्चा रह जाएगा. अब एक छोटे कलछी से घोल को तेल में डालिए औऱ ध्यान रखिए की शेप गोल ही बने. अब इन पुओं को दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक पकाइए.

इसके बाद इसे शुगर सिरप में डाल दीजिए. मगर ध्यान रहे की लगभग दोनों साइड्स से इसे प्रॉपर चाशनी मिले. इसके बाद पुओं को एक सर्विंग डिश में निकालकर रख दीजिए और ऊपर से पिस्ता और बादाम कतरन से गार्निश कीजिए. अब ठंडी-ठंडी रबड़ी के साथ सर्व कीजिए. यकिन मानिए लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगें. 

और पढ़ें