नया उत्साह नई उमंग के साथ उड़ी पतंग, चाइना डोर के खिलाफ चलाया गया अभियान बुरी तरह से फेल

नया उत्साह नई उमंग के साथ उड़ी पतंग, चाइना डोर के खिलाफ चलाया गया अभियान बुरी तरह से फेल

बिसाऊ(झुंझुनूं): मकर संक्रांति पर्व के उपलक्ष्य में शहर में पतंग बाजी में बच्चों के साथ युवा व महिलाओं में भारी उत्साह देखा गया. जिसमें बच्चों और युवाओं ने पतंगबाजी का हुनर दिखाते हुए आकाश में पैच लड़ाए. पतंगों का मुकाबला देखने के लिए काफी तादाद में छतों पर महिला पुरुष जमा हुए. शहर के पतंगबाजों ने आसमान में उड़ती विरोधियों की पतंग काटी. सर्वाधिक पतंग युवा वर्ग की लड़कियों ने काटे. शहर में सभी छतों पर चारों तरफ पतंग उत्सव का लुत्फ लेने के लिए दर्शक जमा थे. उपस्थित दर्शकों ने एक दूसरे का उत्साह बढ़ाया.

मकर संक्रांति पर्व का स्वागत नृत्य कर किया गया: 
पतंग उत्सव में महिलाओं व युवतियों ने उत्साह से भागीदारी की. पतंग उत्सव में आकर्षक पतंगों को आसमान में उड़ाया. पतंग उड़ाने की कला में महिलाओं ने पुरुषों को मात दी. मकर संक्रांति पर्व का स्वागत नृत्य कर किया गया. पतंग बाजी में बच्चों ने दिखाया उत्साह, लूटी पतंग वहीं पतंग कटने पर बच्चों ने लूटकर उत्सव का आनंद लिया. आसमान में रंगबिरंगी पतंगों से सजा रहा. देश की राजनीति के केंद्र बिंदु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच पतंग के पोस्टर पर भी मुकाबला बना हुआ है. खासकर चायनिज मांझे पर बैन के बावजुद भी सभी जगह इसी मांझे से उड़ती देखी गई पतंगे. 

चाइना डोर के खिलाफ चलाया गया अभियान बुरी तरह से फेल:
मकर संक्रांति के त्यौहार को देखते हुए जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन की तरफ से चाइना डोर के खिलाफ चलाया गया अभियान बुरी तरह से फेल साबित हुआ है. हालत यह है कि लोग सरेआम बेखौफ होकर प्रशासन के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए चाइना डोर का प्रयोग कर रहे हैं और चाइना डोर से पतंग उड़ाते नजर आ रहे हैं. इस मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन की तरफ से भी चाइना डोर की बिक्री करने वालों इसका प्रयोग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे लेकिन इसका भी कोई खास असर नजर नहीं आया. ऐसे बहुत कम लोग नजर आ रहे हैं जिनके हाथ में परंपरागत दौर की चरखी या परंपरागत डोर का पीना है. सभी के हाथों में चाइना डोर चरखी ही नजर आ रहे हैं. 

...अशोक सोनी, बिसाऊ झुंझूनूं  

और पढ़ें