जयपुर VIDEO: जानिए कैसे सुधरी जयपुर एयरपोर्ट की रैंक, सर्वेक्षण में मिले 4.87 रेटिंग अंक, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: जानिए कैसे सुधरी जयपुर एयरपोर्ट की रैंक, सर्वेक्षण में मिले 4.87 रेटिंग अंक, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की रैंकिंग में सुधार आया है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा किए गए तिमाही सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट की रैंक 57 रही है. प्राइवेटाइजेशन के ठीक बाद जयपुर एयरपोर्ट की रैंक में यह सुधार दिखा है. हालांकि इससे पहले जयपुर एयरपोर्ट की रैंक 94 थी. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा किए गए सर्वेक्षण में इस बार जयपुर एयरपोर्ट की रैंक में सुधार आया है. संस्था द्वारा हर 3 माह में विश्व भर के एयरपोर्ट का सर्वेक्षण किया जाता है. वर्ष 2021 में अक्टूबर से दिसंबर माह के बीच किए गए सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट की रैंक 57वीं रही है. इससे पहले जुलाई से सितंबर के बीच हुए सर्वेक्षण की तुलना में जयपुर एयरपोर्ट की रैंक 37 स्थान सुधर कर ऊपर आई है.

दरअसल यह सर्वेक्षण एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी के लिए किया जाता है. जिसमें किसी भी एयरपोर्ट को 33 मानकों के आधार पर अंक दिए जाते हैं. इसमें एयरपोर्ट पर आवागमन की टैक्सी सुविधा, पार्किंग सुविधा, डिपार्चर एरिया में इंतजाम, स्टाफ का व्यवहार, कस्टम-इमीग्रेशन जांच की सुविधा, वेटिंग लाउंज में सुविधा, खान-पान, वॉशरूम, वाई-फाई आदि सभी सुविधाओं के अलग-अलग अंक यात्रियों के फीडबैक के आधार पर दिए जाते हैं. वर्ष 2015 और 2016 में लगातार 2 साल तक जयपुर एयरपोर्ट इन सर्वेक्षणों में एशिया पैसिफिक रीजन में नंबर 1 एयरपोर्ट रह चुका है.

जानिए कैसे सुधरी जयपुर एयरपोर्ट की रैंक:
- सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट को 4.87 रेटिंग अंक मिले, 57वीं रैंक
- पिछले साल जुलाई से सितंबर की रैंक 94 थी, यानी 37 रैंक का सुधार
- पिछले तिमाही सर्वे में 4.47 रेटिंग अंक ही थे
- देश के 9 एयरपोर्ट सर्वे में शामिल, जयपुर का तीसरा स्थान
- जयपुर से बेहतर त्रिवेन्द्रम की 35, गोवा की 43 वीं रैंक रही

बड़ी बात यह है कि जयपुर एयरपोर्ट की रैंक में 3 महीने में ही काफी अच्छा सुधार हुआ है. जिन 33 मानकों के आधार पर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल द्वारा यह सर्वेक्षण किया जाता है, उनमें से कई मानकों में पिछले सर्वे में जयपुर एयरपोर्ट की साख खराब बताई गई थी. लेकिन प्राइवेटाइजेशन के बाद अडानी समूह ने इन्हें सुधारने पर फोकस किया है. आईए अब आपको बताते हैं कि किन किन क्षेत्रों में सुधार की बदौलत जयपुर एयरपोर्ट की रैंक में बढ़ोतरी हुई है.

ये हालात सुधारे तो एयरपोर्ट की रैंक भी बढ़ी:
- शॉपिंग सुविधाएं बेहतर हुई तो 0.75 रेटिंग अंक बढ़े
- चेक-इन स्टाफ का शिष्ट और मदद करने वाले व्यवहार से 0.25 रेटिंग अंक बढ़े
- निरीक्षण स्टाफ के अच्छे व्यवहार से 1.11 रेटिंग अंक बढ़े
- पासपोर्ट व निजी आईडी जांच में प्रतीक्षा समय कम हुआ तो 1.11 रेटिंग अंक बढ़े
- वाई-फाई सुविधा को बेहतर माना, 0.54 रेटिंग अंक बढ़े
- बैगेज डिलीवरी सेवाओं की गति बेहतर रहने से 0.40 रेटिंग अंक सुधरे

जयपुर एयरपोर्ट की इन यात्री सुविधाओं में सुधार होने से कुल 0.40 रेटिंग अंक बढ़े हैं. हालांकि कुछ मामलों में रेटिंग अंक में गिरावट भी आई है. वॉशरूम की स्वच्छता बेहतर नहीं होने पर यात्रियों ने निगेटिव रैंकिंग की है. साथ ही मूल्य के अनुरूप पार्किंग सुविधाएं नहीं मिलने पर यात्रियों ने नाराजगी जाहिर की है. ऐसे में अब जरूरत है इस बात की है कि एयरपोर्ट प्रशासन इन बिंदुओं पर भी सुधार करे, जिससे कि अगले तिमाही सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट की रैंक और बेहतर हो सके. साथ ही एयरपोर्ट अपना पुराना रुतबा हासिल करने की दिशा में अग्रसर हो सके.

...काशीराम चौधरी,फर्स्ट इंडिया न्यूज, जयपुर

और पढ़ें