जयपुर शनिवार को की गई ये गलतियां आपको बना सकती है राजा से रंक, जानिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए किए जाने वाले ये विशेष उपाय-

शनिवार को की गई ये गलतियां आपको बना सकती है राजा से रंक, जानिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए किए जाने वाले ये विशेष उपाय-

शनिवार को की गई ये गलतियां आपको बना सकती है राजा से रंक,  जानिए शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए किए जाने वाले ये विशेष उपाय-

जयपुर: शनिवार का दिन पुर्णतया भगवान भैरव और शनिदेव को समर्पित होता है. शनिदेव न्याय के देवता हैं, मान्यता है कि जो जैसे कर्म करता हैं शनि महाराज उसे कर्मो के अनुसार फल देते हैं. अच्छे कर्मो करने वालों पर शनि भगवान की कृपा होती है औऱ उन्हे राजसुख प्राप्त होता हैं. शनिदेव की कृपा से राजा रंक बन जाता है, तो वहीं रंक को राजयोग मिल जाता है. इसलिए शनि महाराज को प्रसन्न रखने के लिए शनिवार के दिन ऐसे कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे वे क्रोधित हो और आपके जीवन में समस्याएं बढ़े. 

शनिवार के दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखे, और अपने जीवन की सभी परेशानियां शनि भगवान के चरणों में समर्पित कर दें-

1- शनिवार के दिन लोहे का सामान खरीदने से बचें ऐसा करने से महाराज गुस्सा हो जाते हैं, शनिवार को लोहे से बनी चीजें दान करनी चाहिए.

2- शनिवार को सरसो का तेल नहीं खरीदना चाहिए क्योकि सरसो का तेल शनिदेव को चढ़ाया जाता है. शनिवार को सरसो का तेल खरीदने से आप को शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं. 

3- इस दिन नमक व झाडू नहीं खरीदें, ऐसा माना जाता है कि शनिवार को नमक व झाडू खरीदने से आप पर कर्ज का बोझ आ सकता हैं, और आर्थिक परेशानियां बेहद बढ़ सकती हैं. 

4- शनिवार को मांस-मदिरा और किसी भी तरह की नशीली चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, इससे आपका जीवन कष्टमय हो सकता है.

5- शनिवार के दिन भूलकर भी किसी कमजोर व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए अन्यथा आपको बहुत कष्टों का सामना करना पड़ता है. लेकिन ध्यान रखें जीवन में दूसरे का अपमान कभी भी नहीं करना चाहिए ऐसा करने से व्यक्ति स्वयं अपनी इज्जत खोता हैं ऐसा करने से बचें.

6- शनिवार के दिन पूर्व, उत्तर और ईशान दिशा में यात्रा करने से भी परहेज करना चाहिए. 

7- शनिवार के दिन चमड़े के जूते भी नहीं खरीदने चाहिए, अगर आप काले रंग के जूते खरीदना चाहते हैं तो शनिवार का दिन ना चुने. माना जाता है कि शनिवार को काले रंग के जूते खरीदने से आप अपने जीवन में असफलताओं से घिर जाते हैं. इस दिन चमड़े से बनी चीजे जैसे पर्स, बेल्ट, बैग आदि भी नहीं खरीदने चाहिए. 
 

और पढ़ें