विजडन अलमानेक ने कोहली को चुना बीते दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, तेंदुलकर और कपिल को भी सम्मान

विजडन अलमानेक ने कोहली को चुना बीते दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, तेंदुलकर और कपिल को भी सम्मान

लंदनः भारतीय कप्तान विराट कोहली को विजडन अलमानेक ने 2010 वाले दशक का सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय क्रिकेट चुना है जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स को लगातार दूसरे साल ‘ वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर ’चुना गया. बत्तीस वर्ष के कोहली ने अगस्त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार कोहली ने 254 वनडे में 12169 रन बनाए हैं.

कोहली को 2010 वाले दशक के लिए चुना गयाः
विजडन ने कहा कि पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की 50वीं सालगिरह पर हर दशक से पांच वनडे क्रिकेटरों को चुना गया है. इसने अपनी वेबसाइट पर कहा कि1971 से 2021 के बीच हर दशक के लिए एक सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. कोहली को 2010 वाले दशक के लिए चुना गया. विश्व कप 2011 विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे कोहली ने दस साल में 11000 से ज्यादा रन बनाए हैं जिसमें 42 शतक शामिल हैं.

सचिन तेंदुलकर को नब्बे के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरः
सचिन तेंदुलकर को नब्बे के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. तेंदुलकर ने 1998 में नौ वनडे शतक जमाए थे. भारत के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को अस्सी के दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. कपिल की कप्तानी में भारत ने 1983 विश्व कप जीता था. उन्होंने उस दशक में सर्वाधिक विकेट लिए और सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से एक हजार से अधिक रन बनाए.

स्टोक्स सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरः
स्टोक्स को लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने बीते साल 58 मैचों में 641 टेस्ट रन बनाए जबकि 19 विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड को सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया.
सोर्स भाषा

और पढ़ें