Live News »

8 दिसंबर को एक बार फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में शिक्षा नगरी कोटा

8 दिसंबर को एक बार फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में शिक्षा नगरी कोटा

कोटा: शिक्षा नगरी कोटा 8 दिसंबर को एक बार फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रहा है. इस बार कोटा का यह रिकॉर्ड जुम्बा का बनेगा, जिसमें गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम की मौजूदगी में नयापुरा स्टेडियम में 15 हजार से अधिक लोग अपनी प्रस्तुति देंगे. 

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी करेंगे शिरकत:
दरअसल हार्ट वाइज ग्रुप की तरफ से करवाए जा रहे वॉक ओ रन कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाले इस जुम्बा के लिए राजस्थान की सबसे बेहतरीन जुम्बा मास्टर ट्रेनर मनीषा नौलखा को बुलाया गया है. हार्ट वाइज ग्रुप के संयोजक डॉ. साकेत गोयल ने बताया कि वॉक ओ रन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला शिरकत करेंगे. 60 स्कूलो के बच्चों के साथ पांच हजार से अधिक प्रतिभागी तीन अलग-अलग मैराथन में भाग लेंगे और करीब 15 लाख रुपए के पुरुस्कार इसमें विजेता को प्रदान किए जाऐंगे. 

होंगे कई कार्यक्रम:
बता दें कि इस वॉक ओ रन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 18 इंटरनेशनल रनर, 200 रनर देश के विभिन्न राज्यो से आऐंगे और कार्यक्रम में भटिंडा का आर्मी पाइप बैंड व कोटा जेल बैंड आकर्षक का केंद्र रहेंगे. 6 किलोमीटर की वॉक शहीद स्मारक से शुरु होकर एसपी ऑफिस, मालारोड, सूचना केंद्र होते हुए शहीद स्मारक पर खत्म होगी. वहीं 10 व 21 किलोमीटर की मैराथन नयापुरा स्टेडियम से शुरु होकर एसपी ऑफिस, मालारोड, हाट तिराहा, सूचना केंद्र होते हुए शहीद स्मारक पर संपन्न होगी. कार्यक्रम को लेकर गजब का उत्साह धावको में देखने को मिल रहा है. 

... कोटा से सचिन ओझा की रिपोर्ट 

और पढ़ें

Most Related Stories

कोटा उत्तर और दक्षिण नगर निगम के लिए हुए नामांकन दाखिल, प्रत्याशियों ने जीत को लेकर किए दावे

कोटा उत्तर और दक्षिण नगर निगम के लिए हुए नामांकन दाखिल, प्रत्याशियों ने जीत को लेकर किए दावे

कोटा: प्रदेश के कोटा जिले में आज नगर निगम चुनाव को लेकर कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण नगर निगम के लिए नामाकंन दाखिल हुए. कोटा कलेक्ट्रेट के सहित शहर में करीब 15 स्थानों पर नामाकंन दाखिल हुए. कोटा दक्षिण के 80 वार्डों के लिए तो वहीं कोटा उत्तर के 70 वार्डों के लिये बीजेपी और कांग्रेस सहित अन्य दलों और निर्देलीयों ने नामाकंन पत्र भरे. 

दोपहर 3 बजे तक सभी 15 स्थानों पर बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों और निर्दलीयों के मिलाकर 632 उम्मीदवारों ने 706 नामांकन भरे. इनमें कोटा उत्तर में 275 उम्मीदवारों ने 291 नामांकन भरे जबकि कोटा दक्षिण में 357 उम्मीदवारों ने 415 नामांकन भरे.

{related}

कोरोना के कारण शहर के अलग अलग सरकारी भवनों में नामाकंन दाखिल कराने की व्यवस्था की गई थी. अब कल यानि 20 अक्टूबर को नामाकंन पत्रों की संवीक्षा होगी और 22 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपनी इच्छा से नामांकन वापस ले सकते है. कोटा में आज दिनभर नामांकन दाखिल कराने के लिये बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों के प्रत्याशियों के साथ निर्दलीयों ने चुनावी मैदान में कूदने के लिये ताल ठोकी. वहीं नामाकंन दाखिल कराने आए प्रत्याशियों ने जीत को लेकर अपने अपने दावे और वादे किए.

कोटा में अजय आहूजा नगर का चतर गुर्जर हत्याकांड, पुलिस ने 3 आरोपियों को पकड़ा

 कोटा में अजय आहूजा नगर का चतर गुर्जर हत्याकांड, पुलिस ने 3 आरोपियों को पकड़ा

कोटा: प्रदेश के कोटा जिले के अजय आहुजा नगर में दो दिन पहले दिनदहाड़े हुए चरत गुर्जर हत्याकांड मामले में अनंतपुरा थाना पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बीती रात आरोपी अमन, विशाल और राजा को गिरफ्तार किया और आज कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया है. हत्याकांड का मुख्य अभियुक्त दिलीप अभी फरार है.

चाकुओं से गोदकर उतारा था मौत के घाट:
दिलीप ने ही आधा दर्जन बदमाशों के साथ मिलकर चरत गुर्जर को उसके घर के बाहर चाकुओं से गौदकर मौत के घाट उतारा था. हत्याकांड के बाद से ही पुलिस टीम आरोपियों की धरपकड़ में लगी थी. पुलिस के मुताबिक मृतक चरत गुर्जर,दिलीप की बहन से प्रेम करता था और शादी करना चाहता था. लेकिन दिलीप के परिवार ने शादी से इनकार करते हुए उसकी दूसरी जगह करनी चाही.

{related}

मुख्य अभियुक्त की तलाश जारी:
दिलीप की बहन नाबालिग होने की वजह से चरत ने ही बाल विवाह रूकवाया था. जिसके बाद से ही दिलीप रंजिश पाले बैठा था. जिसके चलते चरत गुर्जर की हत्या कर दी. फिलहाल पुलिस हत्याकांड के मुख्य अभियुक्त दिलीप गुर्जर और फरार अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है. 

Neet Exam 2020: 16 अक्टूबर को जारी होगा नीट का परिणाम, वंचित छात्रों के लिए फिर से होगी परीक्षा

Neet Exam 2020: 16 अक्टूबर को जारी होगा नीट का परिणाम, वंचित छात्रों के लिए फिर से होगी परीक्षा

कोटा: कोचिंगसटी कोटा समेत पूरे देश के कोचिंग स्टूडेन्टस के लिये नीट-यूजी-2020 परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा लंबी होती जा रही हैं. हालांकि, पहले एनटीए ने आज ही परीक्षा परिणाम जारी करने का शैड्यूल घोषित कर दिया था लेकिन बाद में कोर्ट के निर्देशों के बाद परिणाम की घोषणा 3 दिन के लिये टल गयी. 

{related}

अब पहले कोरोना-कन्टेनमेन्ट जोन के कारण परीक्षा से वंचित छात्रों के लिये परीक्षा का आयोजन होगा और 16 अक्टूबर को परिणामों की घोषणा होगी. आपको बता दें कि सितंबर 2020 में आयोजित नीट यूजी परीक्षा में 14 लाख 50 हजार कोचिंग छात्र-छात्राएं पूरे देश से शरीक हुये थे. 

बिग बॉस 14 में छाया ​जैस्मिन भसीन का जादू, राजस्थान के कोटा जिले की रहने वाली है ये अदाकारा  

बिग बॉस 14 में छाया ​जैस्मिन भसीन का जादू, राजस्थान के कोटा जिले की रहने वाली है ये अदाकारा  

कोटा: टीवी की दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी शो बिग बॉस में कोटा की बेटी की एन्ट्री हुई. जी हां कोटा के सिख परिवार में जन्मी ​जैस्मिन इन दिनों बिग बॉस सीजन 14 में नजर आ रही है. जैस्मीन भसीन के बिग बॉस में पहुंचने के बाद उनके परिवार में खुशी का माहौल है. उनके पिता सुरपाल भसीन और दादी हमेशा ​जैस्मिन को बिग बॉस में देखकर दुलार कर रहे है. जैस्मीन के परिवार को उम्मीद है कि ​जैस्मिन बिग बॉग सीजन 14 की विजेता बनेगी. 

जैस्मिन ने रखा ग्लैमर की दुनिया में कदम:
बिग बॉस के घर में कैद जस्मीन इन दिनों मायूस होकर रोने वाले अंदाज को लेकर चर्चित है. हम आपकों बता दें कि ​जैस्मिन कोटा की रहने वाली है और उन्होनें कुछ साल पहले टीवी और अखबार के विज्ञापनों से ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा. इससे पहले वह दिल्ली के ताज होटल में काम करती थीं और वहीं मॉडलिंग के ऑफर्स मिलने के बाद जैस्मीन ने ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा. 

{related}

टीवी सीरियल टशन ए इश्क से किया था डेब्यू: 
जैस्मिन भसीन ने साल 2015 में टीवी सीरियल टशन ए इश्क से डेब्यू किया था और ट्विंकल तनेजा के रोल में दर्शकों ने उन्हें खूब पसंद किया. टीवी सिरियल दिल से दिल तक और नागिन 4 में भी जैस्मिन काम कर चुकी हैं. अब सलमाल के खान शो बिग बॉस में पहुंचने के बाद उनके चाहने वालों और परिवार के लोगों को उम्मीद है कि वह बिग बॉस सीजन 4 की विनर बनेंगी. आईये जानते है क्या कहना है जैस्मीन की दादी और उनके पिता सुरपाल भसीन का. 

आठ साल की बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी गिरफ्तार

आठ साल की बच्ची से दुष्कर्म का प्रयास, आरोपी गिरफ्तार

रामगंजमंडी(कोटा): आठ साल की बच्ची के साथ एक युवक ने दुष्कर्म का प्रयास किया. पुलिस ने परिजनों की शिकायत पर युवक इस्राइल को गिरफ्तार कर लिया. घटना सुकेत थाना क्षेत्र के सातलखेड़ी कस्बे की है तथा तीन दिन पुरानी बताई जा रही है. 

युवक बच्ची को बहाल फुसलाकर सुनसान स्थान पर ले गया:  
परिजनों के मुताबिक परिजन अपनी 8 साल की बालिका को नानी के यहां छोड़ कर मजदूरी के लिए गए थे. बच्ची अपने साथी बच्चों के साथ खेल रही थी. तभी पड़ोस में रहने वाला युवक बच्ची को बहाल फुसलाकर सुनसान स्थान पर ले गया व उसके साथ छेड़छाड़ की व दुष्कर्म का प्रयास किया तो बच्ची ने शोर मचा दिया जिस पर साथ खेलने वाले बच्चे मौके पर पहुंच गए. 

{related} 

बच्चे घटना को लेकर बाते करने लग गए:
तीन दिन तक यह बात ना तो बच्ची ने अपने परिजन को बताई और ना ही साथ खेलने वाले बच्चों ने किसी को, पर इस बीच बच्चे घटना को लेकर बाते करने लग गए. बात बच्ची के परिजनों तक पहुंची तो बच्ची से पूछताछ की गई इस पर उसने पूरा घटनाक्रम बताया. परिजनों ने मामले की जानकारी पुलिस को दी. पुलिस ने पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर युवक को गिरफ्तार कर लिया.

कोटा में पाकिस्तान के लिये जासूसी करने के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया, पूछताछ जारी

कोटा में पाकिस्तान के लिये जासूसी करने के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया, पूछताछ जारी

कोटा (राजस्थान): राजस्थान के कोटा जिले में सेना के अधिकारियों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिये कथित रूप से पाकिस्तान के लिये जासूसी करने वाले 30 वर्षीय व्यक्ति को शनिवार उसके कार्यस्थल से हिरासत में ले लिया. वह उत्तर प्रदेश का रहने वाला है और कोटा सैन्य क्षेत्र में अनुबंध पर बढ़ई का काम करता है.

सेना, पुलिस और खुफिया एजेंसियों की टीमें संदिग्ध जासूस से संयुक्त रूप से पूछताछ कर रही हैं. कोटा शहर के पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने कहा कि संदिग्ध की पहचान उत्तर प्रदेश के बागपत के निवासी इमरान के रूप में हुई है. वह शहर के सैन्य क्षेत्र में अनुबंध पर बढ़ई का काम करता है.

{related}

शनिवार को उसे उसके कार्यस्थल से पकड़ा गया. वह बीते दो महीने से यहां काम कर रहा है. भीमगंज मंडी थाने के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इमरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों और वाट्सऐप समूहों के जरिये लगातार पाकिस्तानी लोगों के संपर्क में था.भाषा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के पिता का निधन, पीएम मोदी, अमित शाह और सीएम गहलोत सहित कई नेताओं ने जताया शोक

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के पिता का निधन, पीएम मोदी, अमित शाह और सीएम गहलोत सहित कई नेताओं ने जताया शोक

कोटा: प्रख्यात समाज सेवी व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पिता श्रीकृष्ण बिरला का निधन हो गया. 92 वर्षीय श्रीकृष्ण बिरला ने कल रात अंतीम सांस ली. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित देश-प्रदेश के कई दिग्गज नेताओं ने उनके निधन पर संवेदना जताई. आज किशोरपुरा मुक्तिधाम में उनके पुत्र राजेश बिरला, ओम बिरला ने उन्हें मुखाग्नि दी. 

श्रीकृष्ण बिरला कोटा के वरिष्ठ समाजसेवी थे: 
उनकी तबियत ज्यादा खराब होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने मंगलवार को सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए थे. श्रीकृष्ण बिरला कोटा के वरिष्ठ समाजसेवी थे और कर्मचारियों की सभा 108 में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे. सहकारिता क्षेत्र के पितामह के रूप में पहचाना जाता था.

श्रीकृष्ण बिरला का जन्म 12 जून 1929 को हुआ:
श्रीकृष्ण बिरला का जन्म 12 जून 1929 को कोटा जिले के कनवास में हुआ था. उनकी शिक्षा पाटनपोल स्कूल में हुई तथा 7 फरवरी 1949 को उनका विवाह इकलेरा निवासी शकुंतला देवी के साथ हुआ.

{related}

उनका सामाजिक क्षेत्र से गहरा जुड़ाव रहा:
राजकीय सेवा में व्यस्त रहने के बाद भी उनका सामाजिक क्षेत्र से गहरा जुड़ाव रहा. वे माहेश्वरी समाज के तीन बार अध्यक्ष रहे तथा कोटा जिला माहेश्वरी सभा के अध्यक्ष के रूप् में लगभग 15 वर्ष तक समाज की सेवा की.

सहकारिता को मजबूती प्रदान की:
श्रीकृष्ण बिरला ने कोटा में सहकार क्षेत्र को अग्रणी तथा सक्षम नेतृत्व प्रदान करते हुए सहकारिता को मजबूती प्रदान की. वे वर्ष 1963 से कोटा कर्मचारी सहकारी समिति लि 108 आर के सचिव रहे फिर लगभग 26 वर्ष तक समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए कोटा कर्मचारी सहकारी समिति को राजस्थान में एक नई पहचान दिलाई. इसी कारण राजस्थान भर में वे सहकार पुरूष के नाम से भी जाने गए. 

मुंबई और बेंगलुरु में धमाके करने की धमकी देने वाला युवक कोटा से गिरफ्तार

मुंबई और बेंगलुरु में धमाके करने की धमकी देने वाला युवक कोटा से गिरफ्तार

कोटा: मुंबई और बेंगलुरु में धमाके करने की धमकी देने वाले युवक की कोटा से गिरफ्तारी हुयी हैं. इससे पहले जैसलमेर में कांग्रेस विधायकों की बाड़ाबंदी वाले होटल को उड़ाने की धमकी देने वाला भी कोटा से ही पकड़ा गया था. कोटा शहर पुलिस ने ये गिरफ्तारी शहर के भीमगंजमंडी थाना इलाके के होटल गायत्री से की हैं. मुंबई इंटेलीजेन्स के इनपुट के बाद कोटा शहर पुलिस ने दो घंटों के भीतर ही आरोपी को धर दबोचा. 

{related}

पीयूष पुरोहित ने धूले महाराष्ट्र का निवासी होना बताया: 
सिटी एसपी गौरव यादव के मुताबिक पीयूष पुरोहित ने धूले महाराष्ट्र का निवासी होना बताया जो मुलरूप से राजस्थान के जूलीयासर, थाना नेछवा-जिला सीकर का रहने वाला हैं. बहरहाल पूरे मामले में मुंबई के थाना मरीन ड्राइव और बेंगलुरु के थाना भारतीनगर में पीयूष के खिलाफ मामला दर्ज हो चुका हैं और जेआईसी की जा रही हैं. जल्द ही मुंबई पुलिस इस मामले में पीयूष को गिरफ्तार करके कोटा से मुंबई ले जाने वाली हैं. सूत्रों के मुताबिक पीयूष पिछले करीब साल भर से बेरोजगारी से परेशान था और इससे पहले वो एक कॉल सेन्टर में काम कर चुका था.