Live News »

किसानों पर कुदरत का कहर,ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान 

किसानों पर कुदरत का कहर,ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान 

श्रीगंगानगर (सुनील सिहाग)। बींझबायला उपतहसील के एलएनपी क्षेत्र में कुदरत ने शुक्रवार की शाम अचानक मौसम के बदले मिजाज किसानों के लिए कहर बनकर आया। क्षेत्र में अचानक हुई ओलावृष्टि सहित तेज गर्जना के साथ बारिश ने फसलों को तहस नहस कर दिया है। एलएनपी क्षेत्र के गांव 53,54,55,56, 57 में हुई बारिश औक ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया।

पहले से ही कम बारिश और पानी की वजह से किसानों की फसलें चौपट हुई और इस ओलावृष्टि से मूंग, नरमा और ग्वार की फसल को काफी नुकसान हुआ है। वहीं जिन किसानों ने गाजर की फसल बोई थी वह भी ओलावृष्टि की वजह से जमीन में मिल गई। खेतों में खड़ी मूंग की फसल को काफी नुकसान हुआ है। इस बारिश के दौरान काफी संख्या में पेड़ भी गिर गई है। ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए बीज वाला उप तहसीलदार ओमप्रकाश मीणा, पटवारी, गिरदावर फसल खराबे को लेकर खेतों में सर्वे करने के लिए पहुंचे।

उप तहसीलदार ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि, "53,54,55,56, 57 एलएनपी क्षेत्र में ओलों से भारी नुकसान हुआ है करीब 50 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान का अनुमान है। किसानों को ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। और तुरंत ही इसकी रिपोर्ट जिला कलेक्टर के पास भिजवाई जाएगी।" किसानों ने सरकार से मांग करी है कि, "किसानों को ज्यादा से ज्यादा मुआवजा मिले, जिससे किसान दुकानों और बैंकों से लिए कर्ज को चुकता सके।" किसानों के घरों में फसल खराबे के बाद खाने के भी लाले पड़े गये है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in