VIDEO: राजस्थान के खेल जगत के लिए स्वर्णिम दिन, विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम निर्माण के लिए भूमि का पट्टा जारी

VIDEO: राजस्थान के खेल जगत के लिए स्वर्णिम दिन, विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम निर्माण के लिए भूमि का पट्टा जारी

जयपुर: प्रदेश के खेल जगत के लिए आज का दिन स्वर्णिम रहा. राजधानी में विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए आवंटित भूमि का पट्टा जेडीए की ओर से राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को जारी किया गया. दिल्ली रोड पर ग्राम चौंप में करीब 100 एकड़ भूमि का पट्टा व कब्जा पत्र जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को सौंपा. 

दिल्ली रोड स्थित ग्राम चौंप में 40.60 हेक्टेयर भूमि देने का किया था फैसला:

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में गठित कैबिनेट एम्पावर्ड कमेटी ने राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन को विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए राजधानी में दिल्ली रोड स्थित ग्राम चौंप में 40.60 हेक्टेयर भूमि देने का फैसला किया था. कमेटी ने भूमि आवंटन की शर्तें तय की थी. भूमि का सर्वे और नापजोख पूरी करने के बाद आज जेडीए की ओर से इस भूमि का पट्टा जारी किया गया. जेडीए के मंथन सभागार में हुए कार्यक्रम में जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को भूमि का पट्टा और कब्जा पत्र सुपुर्द किया. इस मौके पर आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा आरसीए के मुख्य संरक्षक सीपी जोशी ने जयपुर में विश्व स्तरीय स्टेडियम बनाने का सपना देखा था. जेडीए और सरकार ने इस सपने को पूरा करने में मदद की। स्टेडियम के लिए ऐसी उपयुक्त भूमि की तलाश की गई है, जिसकी प्रदेश ही नहीं देश के बड़े शहरों से भी अच्छी कनेक्टिविटी है. आगामी ढाई महीने में स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा.

ढाई से पौने तीन साल में कर लिया जाएगा स्टेडियम का निर्माण पूरा:

आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि ढाई से पौने तीन साल में स्टेडियम का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा. पहले फेज में 40 हजार दर्शक क्षमता के साथ स्टेडियम शुरू होगा. स्टेडियम निर्माण के लिए बीसीसीआई ने 100 करोड़ रुपए की इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रांट देने के लिए लैटर जारी कर दिया है. बैंक व वित्तीय संस्थाओं से 100 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे. इस मौके पर आरसीए के सलाहकार जीएस संधु ने कहा कि यहां क्रिकेट स्टेडियम हीं नहीं बल्कि उससे जुड़ी तमाम गतिविधियां विकसित की जाएंगे.

विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम के प्रोजेक्ट को लेकर दी पूरी जानकारी :

स्टेडियम शुरू होने के बाद होटल की आवश्यकता को देखते हुए होटल का निर्माण भी प्रोजेक्ट में शामिल है. इससे पहले जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम के प्रोजेक्ट को लेकर पूरी जानकारी दी. जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने कहा, जहां जमीन दी गई है, यह प्रस्तावित नॉर्दन रिंग रोड से महज 1300 मीटर की दूसरी पर ही है. जयपुर में बनने वाला यह क्रिकेट स्टेडियम ग्राउंड के लिहाज से दुनिया में सबसे बड़ा होगा. यहीं नहीं स्टेडियम के आकार के लिहाज से यह विश्व में तीसरा और भारत में दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा. राजधानी में विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के साथ ही जोधपुर व उदयपुर में भी क्रिकेट सेन्टर्स विकसित करने की राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की योजना है.

और पढ़ें