वाशिंगटन Lawsuit Against Google: अमेरिका में DC, तीन राज्यों ने Google के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया

Lawsuit Against Google: अमेरिका में DC, तीन राज्यों ने Google के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया

Lawsuit Against Google: अमेरिका में DC, तीन राज्यों  ने Google के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया

वाशिंगटन: अमेरिका में डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (डीसी) और तीन राज्यों ने उपभोक्ताओं को कथित रूप से धोखा देने और उनकी निजता का उल्लंघन करने के मामले में गूगल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है.

वाशिंगटन की अदालत में सोमवार को दायर मुकदमे में डीसी के अटॉर्नी जनरल कार्ल रैसीन ने आरोप लगाया कि गूगल ने उपभोक्ताओं की ‘लोकेशन’ (उपभोक्ता किस स्थान पर है, उसकी जानकारी) पर नजर रखकर और उसका इस्तेमाल करके उन्हें ‘‘व्यवस्थित’’ तरीके से धोखा दिया है. उन्होंने कहा कि गूगल ने उपभोक्ताओं को यह भरोसा दिलाकर उन्हें भ्रमित किया है कि वे उनके बारे में कंपनी द्वारा एकत्र की गई जानकारी को नियंत्रित कर सकते हैं.

गूगल के पास उपभोक्ताओं के दैनिक जीवन पर नजर रखने की असाधारण क्षमता है:

मुकदमे में कहा गया है कि वास्तविकता यह है कि गूगल उत्पादों का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता कंपनी को उनके लोकेशन की जानकारी साझा करने, इसे एकत्र करने और इससे लाभ कमाने से नहीं रोक सकते. इसमें कहा गया है कि गूगल के पास उपभोक्ताओं के दैनिक जीवन पर नजर रखने की असाधारण क्षमता है.

गूगल ने अपने उत्पादों में उपभोक्ताओं की निजता का विशेष रूप से ध्यान रखा है:

रैसीन के कार्यालय के अनुसार, टेक्सास, इंडियाना और वाशिंगटन राज्य के अटॉर्नी जनरल ने भी अपने-अपने राज्यों की अदालतों में इसी प्रकार के मुकदमे दर्ज कराए हैं. गूगल के प्रवक्ता जोस कास्टानेडा ने एक बयान में कहा, अटॉर्नी जनरल ने गलत दावों और हमारी सेटिंग के बारे में पुराने अभिकथनों के आधार पर ये मुकदमे दायर किए गए हैं. उन्होंने कहा कि गूगल ने अपने उत्पादों में उपभोक्ताओं की निजता का विशेष रूप से ध्यान रखा है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें