अमेरिका में बिना मास्क लगाए नजर आए नेता, सदन में Face Guard पहनने पर सांसदों ने जताई आपत्ति

अमेरिका में बिना मास्क लगाए नजर आए नेता, सदन में Face Guard पहनने पर सांसदों ने जताई आपत्ति

वाशिंगटन: अमेरिका में कोविड-19 रोधी टीकों की दोनों खुराक लेने वाले लोगों के लिए मास्क (Mask) पहनने की अनिवार्यता खत्म होने के बाद कई नेता बिना मास्क लगाए नजर आए.

हम आगे बढ़ रहें है: जिल बाइडेन
अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन (First Lady Joe Biden) ने कहा कि आखिरकार बिना मास्क लगाए रहना ऐसा लगता है जैसे हम आगे बढ़ रहे हो. वहीं, एक रिपब्लिकन सीनेटर (Republican Senator) ने कहा कि मास्क न लगाने से निश्चित रूप से अच्छी तरह बातचीत करने में मदद मिलती है. बहरहाल सदन में सांसदों (Membar Of parliament) ने सभी 435 सदस्यों के कोविड-19 (Covid-19) रोधी टीके लगवाने तक मास्क पहनने की आवश्यकता पर आपत्ति जताई है.

सरकार जारी करेगी नए संघीय दिशा निर्देश: 
सरकार वाशिंगटन (Washington) में नए संघीय दिशा निर्देश जारी करने पर काम कर रही है कि जिसमें उन नियमों में ढील दी जाए कि कम मास्क पहनना चाहिए. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) ने गुरुवार को कहा था कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है उन्हें मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. हालांकि अमेरिकी संसद कैपिटोल हिल (Capitol Hill) में डॉ. ब्रायन मोनहैन (Brian Monahan) के ज्ञापन के अनुसार सांसदों को सदन में मास्क पहनना होगा.

राष्ट्रपति जो बाइडन को भी बिना मास्क के देखा:
हाल ही में एक सर्वेक्षण से पता चला कि सदन में करीब हर चार में से एक सांसद को दोनों टीके नहीं लगे हैं. सांसद सदन में भाषण देते वक्त अपने मास्क उतार सकते हैं लेकिन इसके बाद उन्हें मास्क पहनना होगा. पत्रकारों (Journalists) ने राष्ट्रपति जो बाइडन को भी बिना मास्क के देखा. यह पूछने पर कि क्या वह मास्क लगाए बिना अपने कामकाज के पहले दिन का आनंद उठा रहे हैं, तो इस पर उन्होंने  हां कहा. करीब एक साल बाद पहली बार पत्रकार व्हाइट हाउस (White House) की प्रेस सचिव जेन साकी के नियमित संवाददाता सम्मेलन (Press Confrence) में बिना मास्क लगाए गए.

पेंटागन (Pentagon) ने शुक्रवार को एलान किया कि टीकों की दोनों खुराक (Both Doses) ले चुके रक्षा विभाग के कर्मचारियों को अदंर या बाहर मास्क पहनने की जरूरत नहीं है.

 

 

और पढ़ें