VIDEO: झालाना में लगातार बढ़ रहा लेपर्ड्स का कुनबा, नन्हें शावकों के साथ कैमरे में कैद हुई मादा लेपर्ड लीला

VIDEO: झालाना में लगातार बढ़ रहा लेपर्ड्स का कुनबा, नन्हें शावकों के साथ कैमरे में कैद हुई मादा लेपर्ड लीला

जयपुर: झालाना लेपर्ड सफारी ने साल की शुरुआत में ही खुशखबरियों की, जो शरुआत की वो वर्ष के अंतिम महीने में भी जारी है. लीला नाम की मादा लेपर्ड आज दो शावकों के साथ कैमरा ट्रैप में नजर आई. यहां पर लेपर्ड का कुनबा लगातार बढ़ रहा है. अभी तक 12 महीने में 7 मादा पैंथर अपने 13 शावकों के साथ नजर आई हैं. सबसे पहले मादा पैंथर फ्लोरा तीन शावकों के साथ दिखाई दी. इसके बाद एलके नाम की मादा पैंथर तीन शावकों के साथ दिखी. इसके बाद मिसेज खान अपने एक शावक के साथ तो शर्मीली नाम की मादा पैंथर दो शावकों के साथ दिखाई दी.

जलेबी नाम की मादा पैंथर ने दिया एक शावक को जन्मः
मई के महीने में जलेबी नाम की मादा पैंथर ने एक शावक को जन्म दिया है , जो पिछले दिनों कैमरा ट्रैप में दिखाई दिया. जुलाई में नथ वाली नाम की बाघिन ने एक शावक को जन्म दिया था. अब कल लीला को कैमरा ट्रैप में दो शावकों के साथ देखा गया. नए शावकों की साइटिंग के बाद से ही झालाना लेपर्ड सफारी में वन विभाग की टीम ने सर्विलांस और मॉनिटरिंग बढ़ा दी है ताकि मादा पैंथर  और उनके शावकों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो.

लेपर्ड सफारी क्षेत्र में बढ़ा लेपर्ड का कुनबा :
अब चुकी सर्दी परवान पर है ऐसे में लेपर्ड सफारी क्षेत्र में लेपर्ड का कुनबा बढ़ने से वन विभाग उनके भोजन और पेयजल को लेकर सतर्क हो गया है ताकि उनको रहवास में ही भोजन और पानी उपलब्ध रहे. इस बात की भी मॉनिटरिंग की जा रही है कि कोई भी पैंथर सफारी क्षेत्र से बाहर ना निकले वन विभाग की लेपर्ड ट्रैक टीम इसके लिए मुस्तैदी से काम कर रही है. सूत्रों के मुताबिक झालाना लेपर्ड सफारी में अब करीब 20 व्यस्क और 10 शावक सहित कुल 30 के करीब पैंथर हो गए हैं.

और पढ़ें