वाशिंगटन बच्चों के लिए ओमीक्रोन स्वरूप डेल्टा के मुकाबले कम घातक : रिपोर्ट

बच्चों के लिए ओमीक्रोन स्वरूप डेल्टा के मुकाबले कम घातक : रिपोर्ट

बच्चों के लिए ओमीक्रोन स्वरूप डेल्टा के मुकाबले कम घातक : रिपोर्ट

वाशिंगटन: कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पांच साल से कम उम्र के बच्चों को डेल्टा स्वरूप से संक्रमित बच्चों के मुकाबले गंभीर रूप से बीमार पड़ने का खतरा कम होता होता है. एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है.

पत्रिका ‘जेएएमए पीडियाट्रिक्स’ में प्रकाशित अध्ययन उस आयु वर्ग में ओमीक्रोन और डेल्टा से संक्रमित मरीजों के लक्षणों की तुलना करने के लिए बड़े पैमाने पर किया पहला अध्ययन है, जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है. अमेरिका में केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं की अगुवाई वाले इस अध्ययन से पता चलता है कि कोविड-19 का ओमीक्रोन स्वरूप डेल्टा स्वरूप के मुकाबले छह से आठ गुना अधिक संक्रामक है. उन्होंने बताया कि ओमीक्रोन से संक्रमित करीब 1.8 फीसदी बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि डेल्टा संक्रमण के मामले में यह संख्या 3.3 फीसदी रही.

केस वेस्टर्न रिजर्व स्कूल ऑफ मेडिसिन में अनुसंधान की प्रोफेसर पामेला डेविस ने कहा कि हमारे अनुसंधान का प्रमुख निष्कर्ष यह था कि डेल्टा के मुकाबले ओमीक्रोन से अधिक बच्चे संक्रमित हुए लेकिन ये संक्रमित बच्चे उन बच्चों के मुकाबले गंभीर रूप से कम बीमार पड़े जो डेल्टा स्वरूप से संक्रमित पाए गए थे.’’ उन्होंने कहा कि हालांकि, कई अधिक बच्चों के संक्रमित होने के कारण हमारे अस्पतालों में सर्दियों के महीनों में छोटे बच्चों अधिक संख्या में भर्ती हुए. अध्ययनकर्ताओं ने अमेरिका में 6,51,640 से अधिक बच्चों के इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड्स का विश्लेषण किया, इनमें से 22,772 से अधिक बच्चे ओमीक्रोन स्वरूप और 66,000 से अधिक बच्चे डेल्टा से संक्रमित पाए गए हैं. सोर्स- भाषा

और पढ़ें