जयपुर Weather Update: राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, येलो अलर्ट जारी

Weather Update: राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, येलो अलर्ट जारी

Weather Update: राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, येलो अलर्ट जारी

जयपुर: राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में बीती 24 घंटों के दोरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग नेआगामी तीन दिनों में कई जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान राज्य के एक दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश दर्ज की गई. जालौर के केशवाना में सबसे ज्यादा 65 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

उन्होंने बताया कि इस दौरान चित्तोडगढ के भैसरोडगढ में 60 मिमी, अजमेर के तातगढ और बारां के शाहबाद में 30-30 मिमी, करौली के मंडरायल में 20 मिमी बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटें के दौरान राज्य के अन्य विभिन्न स्थानों पर 10 मिमी तक बारिश दर्ज की गई. विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार सुबह साढे आठ बजे से शाम साढे पांच बजे तक धौलपुर में 57.5 मिलीमीटर, श्रीगंगानगर में 50.6 मिलीमीटर, बीकानेर में 48 मिमी, जयपुर में 34 मिमी, चित्तोडगढ में 35-5 मिमी, हनुमानगढ के संगारिया में 13.5 मिमी, फलौदी में 8.8 मिमी, डबोक में 5.9 मिमी, करौली में 7 मिमी बारिश दर्ज की गई. विभाग ने आगामी तीन दिनों में अजमेर, भीलवाडा, बूंदी, चित्तोडगढ, डूंगरपुर, झालावाड, कोटा, प्रतापगढ, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और पाली जिलों में मेघगर्जन के साथ् कहीं कहीं मूसलाधार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

जयपुर मौसम केन्द्र के क्षेत्रीय निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार को उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व आसपास के लगने वाले उड़ीसा तट के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले 48 घंटों में और तीव्र होने तथा धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है. उन्होंने बताया कि इस सिस्टम के असर से अगले चार-पांच दिन पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश जबकि दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों व आसपास में भारी बारिश का दौर अगले चार-पांच दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है. शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान की जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. आगामी 48 घंटे जोधपुर संभाग के जिलों में भी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. सोर्स- भाषा
 

और पढ़ें