शराब दुकानों के लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न, दोपहर तक ही जमा होंगे डीडी

Nirmal Tiwari Published Date 2019/03/03 12:00

जयपुर। प्रदेश में शराब की दुकानों के आवेदन की प्रक्रिया आज संपन्न हो गई है। शराब की दुकानों के आवेदक आज दोपहर 2 बजे तक आबकारी विभाग में डीडी और हार्ड कॉपी जमा करवा सकते हैं। जयपुर शहर में आबकारी आवेदन से अभी तक 65 करोड़ रुपए मिले है, जबकि अभी 7970 आवेदनों का सत्यापन होना बाकि है।अगर पूर्ण आवेदनों का सत्यापन हुआ तों इससे रिकॉर्ड बनने की संभावना है। बतादें, जयपुर शहर के बकाया आवेदनों के पूर्ण सत्यापन से आबकारी विभाग को 23 करोड़ रुपए और मिलने की संभावना है। ऐसे में आबकारी आवेदन से 88 करोड़ की आय संभव हैं।

जबकि जयपुर ग्रामीण में आबकारी आवेदन से अभी तक विभाग को 32 करोड़ रुपए मिले है, वहीं 2547 आवेदनों का अभी सत्यापन बकाया है। अगर इनका सत्यापन हो जाता है तो विभाग को 7 करोड़ की कमाई और होगी। ऐसे में जयपुर ग्रामीण में आबकारी आवेदन से 39 करोड़ की आय संभव है। 

मालूम हो, आबकारी विभाग को अभी तक शराब की दुकानों के लिए 4,41312 आवेदन मिले हैं, जिनमें 3,51779 आवेदन सत्यापित हैं। विभाग को देशी शराब के लिए 3,03930 आवेदन जबकि अंग्रेजी शराब के लिए 137382 आवेदन मिले हैं। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। आबकारी विभाग के जिला मुख्यालय पर इन आवेदनों के बाद 5 मार्च को सुबह लॉटरी लगेगी । 

अगर जयपुर शहर की बात करें तो यहां शराब की दुकानों के लिए कुल 31563 आवेदन किए गए हैं जिनमें 23803 सत्यापित हैं। देशी शराब के लिए 5707 आवेदन मिले हैं जबकि अंग्रेजी शराब के लिए 25856 आवेदन जयपुर शहर से किए गए हैं। बतादें, आवेदक आज यानि 3 मार्च को दोपहर दो बजे तक आबकारी विभाग के मुख्यालय पर डीडी और हार्ड कॉपी जमा करा सकते हैं।

दूसरी और आबकारी आवेदन में 49 दुकाने उठी ही नहीं हैं। अजमेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में शराब की दुकानों के आवेदन से वंचित दुकानों के बाद में आवेदन मांगे जाएंगे।

आबकारी आयुक्त सोमनाथ मिश्रा के मुताबिक शराब दुकानों के आवेदनों से इस बार रिकॉर्ड आय की उम्मीद है। प्रदेश में अभी तक विभाग को आवेदन से 985 करोड़ रुपए मिले हैं। वहीं पूरे प्रदेश में 89000 आवेदनों का सत्यापन हुआ है अगर पूर्ण आवेदनों का सत्यापन हुआ तो रिकॉर्ड बनना तय है। मिश्रा के मुताबिक पूर्ण आवेदनों के सत्यापन पर विभाग को 250 करोड़ और मिलने की उम्मीद है। ऐसे में प्रदेश से आबकारी विभाग को शराब दुकानों के आवेदन से 1235 करोड़ की आय संभव है।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in