दिल्ली में लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए और बढ़ा, अब 24 मई तक पाबंदियां जारी रहेंगी

दिल्ली में लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए और बढ़ा, अब 24 मई तक पाबंदियां जारी रहेंगी

दिल्ली में लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए और बढ़ा, अब 24 मई तक पाबंदियां जारी रहेंगी

नई दिल्ली: दिल्ली में लॉकडाउन एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Cm Arvind Kejriwal) ने इसका ऐलान किया. उन्होंने बताया कि कोरोना पर काबू पाने के लिए 17 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन को 24 मई तक के लिए बढ़ाया जा रहा है. इसके अलावा हमने वैक्सीन की कमी पर केंद्र सरकार को चिठ्ठी भी लिखी है.

धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे:
उन्होंने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन का अच्छा असर देखने को मिल रहा है. 26 अप्रैल के बाद से नए मामलों में धीरे-धीरे कमी भी आने लगी है और पिछले दो-तीन दिन में संक्रमण की दर (Infection Rate) भी घटती हुई देखी जा रही है. धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं.

बीते दिन 3.10 लाख केस, मौत का आंकड़ा बना चिंता का सबब:
देश में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) अब थमती दिखाई दे रही है. बीते दिन देश में 3 लाख 10 हजार 580 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई. यह आंकड़ा बीते 25 दिनों में सबसे कम है. इससे पहले 20 अप्रैल को दो लाख 94 हजार 378 नए संक्रमितों की पहचान हुई थी. हालांकि मौत का आंकड़ा अभी भी चिंता का सबब (Cause for Concern) बना हुआ है. देश में शनिवार को कोरोना की वजह से 4,075 लोगों की जान गई. यह मई में छठी बार है, जब एक दिन में चार हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है.

रिकवरी का आंकड़ा भी बढ़ा:
राहत की बात यह भी है कि कोरोना से रिकवर होने वाले लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. बीते दिन कुल 3 लाख 62 हजार 367 लोगों ने कोरोना को मात दी। इस तरह एक्टिव केस (Active Case) यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 55,931 की कमी हुई. यह इस साल एक्टिव केस में होने वाली सबसे बड़ी गिरावट है.

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में:
बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 3.10 लाख
बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 4,075
बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 3.62 लाख
अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 2.46 करोड़
अब तक ठीक हुए: 2.07 करोड़
अब तक कुल मौतें: 2.70 लाख
अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 36.13 लाख

19 राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां:
देश के 19 राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन (Total Lockdown) जैसी पाबंदियां हैं. इनमें हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी शामिल हैं. यहां पिछले लॉकडाउन जैसे ही कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं.

13 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक लॉकडाउन:
देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक लॉकडाउन (Partial Lockdown) है. यानी यहां पाबंदियां तो हैं, लेकिन छूट भी है. इनमें पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश और गुजरात शामिल हैं.

और पढ़ें