रामदेवरा में टिड्डी का टेरर जारी, किसानों में खौफ

रामदेवरा में टिड्डी का टेरर जारी, किसानों में खौफ

रामदेवरा में टिड्डी का टेरर जारी, किसानों में खौफ

रामदेवरा(जैसलमेर): रामदेवरा के जालोखा क्षेत्र के खेतों मैं टिड्डी दल ने पडाव डालने खेतो में  पक्की तारामीरा की फसले टिड्डियां चट करने से किसानों का दिन का चैन व रातों की नींद हराम हो गई.  

नए दलों के आने से किसानों की चिंताएं बढ़ती जा रही: 
रामदेवरा में गत करीब आठ माह से जिलेभर में चल रहा टिड्डियों का प्रकोप अब भी लगातार जारी है. हालांकि प्रशासन, कृषि विभाग व टिड्डी नियंत्रण विभाग की ओर से टिड्डी दलों पर नियंत्रण के दावे किए जा रहे है, लेकिन नए दलों के आने से किसानों की चिंताएं बढ़ती जा रही है. गत आठ-नौ माह पूर्व सबसे पहले रामदेवरा के पास टिड्डी दलों ने अपना पड़ाव डाला था. इसके बाद छिड़काव होने से राहत मिल गई थी. शनिवार व रविवार को पुन: नए टिड्डी दल रामदेवरा क्षेत्र में पहुंचे. रामदेवरा के जाजकी, सूजासर, एकां, सरणायत के आसपास लाखों की तादाद में टिड्डी दलों ने अपना पड़ाव डाला है. यहां खेतों में टिड्डी दलों की ओर से फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. जिससे किसानों की चिंताएं बढ़ गई है.

टिड्डी दल हवा के रुख के साथ यहां पहुंच रहे:
किसानों ने बताया कि इस संबंध में प्रशासन व कृषि विभाग को सूचना दी गई, लेकिन देर शाम तक भी कोई अधिकारी या कर्मचारी यहां नहीं पहुंचा था. नए टिड्डी दल आने की आशंका टिड्डी दल हवा के रुख के साथ यहां पहुंच रहे है. इन दिनों हवा का रुख उत्तर से दक्षिण की तरफ चल रहा है. ऐसे में बीकानेर, नोखा व सीमावर्ती क्षेत्र से टिड्डी दल पोकरण क्षेत्र में प्रवेश कर रहे है. किसानों ने बताया कि उन्हें दूरभाष पर जानकारी मिली कि नोखा की तरफ से हवा के रुख के साथ लाखों की तादाद में नए टिड्डी दल क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं. जिससे किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है. 

और पढ़ें