नई दिल्ली इटली जाएंगे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, जी20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग 

इटली जाएंगे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, जी20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग 

इटली जाएंगे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, जी20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग 

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में एक संसदीय शिष्टमंडल जी20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के सातवें शिखर सम्मेलन (पी20) में भाग लेने के लिए सात से नौ अक्टूबर तक इटली का दौरा करेगा. लोकसभा सचिवालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी.लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, इस शिष्टमंडल में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह और राज्यसभा के महासचिव डॉ. पी.पी.के. रामाचार्युलु शामिल हैं .

इसमें कहा गया है कि इटली के रोम में होने वाले इस शिखर सम्मेलन का मुख्य विषय लोगों तथा विश्व के कल्याण और समृद्धि के लिए संसदें है. इस सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधि मुख्य विषय के अंतर्गत तीन उप-विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे. बयान के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष बिरला सत्र-1 में महामारी से उत्पन्न सामाजिक और रोज़गार संकट का सामना करने हेतु कार्यवाही विषय पर अपने विचार व्यक्त करेंगे. 

वह सत्र-2 में सामाजिक और पर्यावरणीय वहनीयता के सन्दर्भ में आर्थिक वृद्धि को पुनर्जीवित करना विषय पर चर्चा में मुख्य वक्ता होंगे. राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सत्र-3 में महामारी के बाद वहनीयता और खाद्ध सुरक्षा" विषय पर संबोधित करेंगे.बयान के अनुसार, शिखर सम्मेलन के दौरान लोकसभा अध्यक्ष अन्य देशों की संसदों के अपने समकक्ष पदाधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.(भाषा)

और पढ़ें