नई दिल्ली लोकसभा अध्यक्ष ने संसद परिसर में कोविड दिशा निर्देश अनुपालन, सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया

लोकसभा अध्यक्ष ने संसद परिसर में कोविड दिशा निर्देश अनुपालन, सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया

लोकसभा अध्यक्ष ने संसद परिसर में कोविड दिशा निर्देश अनुपालन, सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 31 जनवरी से आरंभ हो रहे बजट सत्र से पहले शुक्रवार को संसद भवन परिसर में कोविड दिशानिर्देशों के अनुपालन, विभिन्न सुविधाओं और सुरक्षा प्रबंध का जायजा लिया तथा अधिकारियों को सांसदों, संसद सचिवालय के विभिन्न कर्मचारियों एवं मीडिया कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में लोकसभा कक्ष, केंद्रीय कक्ष और अन्य स्थानों पर सुविधाओं का निरीक्षण किया. अधिकारियों ने उन्हें संसद भवन परिसर में कोविड प्रोटोकॉल मानदंडों के कार्यान्वयन के बारे में अवगत कराया.बयान के अनुसार, बिरला को संबंधित अधिकारियों द्वारा नए संसद भवन (एनपीबी) के निर्माण की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी गई. लोकसभा अध्यक्ष ने भवन निर्माण सामग्री और भवन की स्थापत्य विशेषताओं के बारे में भी जानकारी ली.

बिरला ने कहा कि वर्तमान संसद भवन के रखरखाव का नियमित तौर पर ध्यान रखा जाए तथा उपलब्ध सुविधाओं को नई तकनीकी के द्वारा अधिक प्रभावी बनाया जाए.गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से आरंभ हो रहा है. राष्ट्रपति का अभिभाषण 31 जनवरी को होगा.सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित होंगी ताकि कोविड से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों का पालन हो सके.

लोकसभा की बैठक एक फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उस दिन आम बजट पेश किया जाएगा. दो फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है. लोकसभा सचिवालय के हाल की बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के कक्षों और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा. बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से आरंभ होगा जो आठ अप्रैल तक चलेगा.(भाषा) 

और पढ़ें