विधिवत पूजा अर्चना के साथ लोकदेवता बाबा रामदेव का 635वां भादवा मेला आज से शुरू

विधिवत पूजा अर्चना के साथ लोकदेवता बाबा रामदेव का 635वां भादवा मेला आज से शुरू

जैसलमेर: देश भर में विख्यात लोक देवता बाबा रामदेव का मेला जैसलमेर के रामदेवरा में भरने के साथ ही लाखों श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने पहुंचे. जहां मंगला आरती के वक्त हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन किए और अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए बाबा का आभार जताया. बाबा के दर्शन करने के लिए दूरदराज क्षेत्रों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने यहां मन्नते मांगी है. 

पंचामृत से समाधि का किया गया अभिषेक:
जैसलमेर जिले के रामदेवरा में लगने वाला बाबा रामदेव का प्रसिद्ध मेला आज से पूरे विधिविधान से शुरू हो गया है. द्वारकाधीश भगवान श्रीकृष्ण के कलयुगी अवतार बाबा रामदेव की अवतरण तिथि भादवा शुक्ला द्वितीया से 635वां अंतर प्रांतीय जग विख्यात रामदेवरा मेला लाखों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में विधिवत रूप से शुरू हो गया. अल सुबह बाबा की कर्मस्थली रामदेवरा में ब्रह्म मुहूर्त में मंगला आरती के अवसर पर बाबा की समाधि के मस्तक पर स्वर्ण मुकुट प्रतिष्ठापन के साथ 635वां भादवा मेले का शुभारंभ हुआ. 

हर गतिविधियों पर कड़ी नजर:
कलेक्टर नमित महत्व व एसपी किरण कंग लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. रामदेवरा मेले में मेलार्थियों की भारी संख्या की आवक को दृष्टिगत रखते हुए रामदेवरा मेले में विधिवत शुभारंभ से पूर्व ही जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं मेला प्रशासन द्वारा मेलार्थियों के लिए प्रशासनिक व्यवस्थाएं प्रारंभ कर दी गई थी. वहीं चिकित्सा, पेयजल, विद्युत, सफाई व्यवस्था एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुचारु रुप से जुटाई जाकर संचालित की जा रही है. मेले की हर गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. ग्राम पंचायत रामदेवरा द्वारा मेले में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. रामदेवरा मेले में आने वाले लाखों श्रद्घालुओं के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है एवं पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाप्ता तैनात है. वहीं सादी वर्दीधारी के पुलिसकर्मी भी अपनी चौकस सेवाएं दे रहे है. 

पुलिस के पुख्ता इंतजाम:
रामसरोवर तालाब पर भी पुलिस के पुख्ता इंतजाम है. श्रद्धालुओं को बाबा की समाधि के सुचारु रुप से सुविधापूर्वक दर्शन करवाने की व्यवस्था की गई है, 22 घंटे निज मंदिर खुला रह रहा है. जिससे भक्त जन आसानी से दर्शन कर रहे हैं. इसके साथ ही सूचना केंद्रों के संचालन होने से अपने परिजनों से बिछड़ने वालों को वापिस मिलाया जा रहा है. मेले में मेलार्थियों की सुविधा के लिए बड़े डोम भी लगाए गए है, मेले में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात है. बाबा रामदेव के इस मेले में देश के विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु लाखों की संख्या में पहुंचे हैं. श्रद्धालु राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा  महाराष्ट्र से आए हैं, तो कोई बिहार उड़ीसा कर्नाटक और गुजरात से भी श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं. 

... रामदेवरा जैसलमेर से राजीव गौड़ की रिपोर्ट 

और पढ़ें