Loksabha election 2019 : जो जीता वो सिकन्दर जो हारा उसका करियर सरेंडर

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/04/07 07:23

चित्रकूट।  इस लोकसभा सीट से चुनावी रणभूमि में भाजपा प्रत्याशी की घोषणा होते ही ट्विस्ट बढ़ने लगा है। भैरो प्रसाद मिश्रा का भाजपा से टिकट कटने के बाद अगर किसी बड़ी पार्टी का कांधा नहीं मिलता है तो एक उम्रदराज सियासी चेहरे के करियर में विराम लग सकता है, तो वहीं बाँदा चित्रकूट लोकसभा से तीनों ऐसे चेहरे हैं जो अन्य जिलों में चुनाव लड़ चुके हैं। 

जहां कांग्रेस प्रत्याशी बालकुमार पटेल मिर्जापुर से भी चुनाव लड़ चुके हैं वहीं मिर्जापुर सांसद भी रह चुके हैं साथ ही इलाहाबाद की करछना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। इसी प्रकार गठबंधन सपा प्रत्याशी श्यामाचरण गुप्ता इलाहाबाद के मेयर और बाद में भाजपा साँसद भी रह चुके हैं जबकि भाजपा से प्रत्याशी घोषित किये गए मऊ मानिकपुर भाजपा विधायक आरके सिंह पटेल पूर्व में बसपा के टिकट पर इलाहाबाद से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। 

ऐसे में ज़ाहिर सी बात है कि इन तीनो दिग्गजों का चित्रकूट बाँदा लोकसभा के अलावा गैर जनपदों में भी खासा प्रभुत्व है। यह तीनों नेता ही अपने उत्तराधिकारियों को राजनीति में स्थापित करना चाहते हैं। जहां कांग्रेस प्रत्याशी बालकुमार पटेल के बेटे राम सिंह एक बार जीत का स्वाद चखते हुए प्रतापगढ़ पट्टी विधानसभा से चुने जा चुके हैं।

तो वहीं मानिकपुर विधायक आरके सिंह पटेल के बेटे सुनील पटेल को भी एक बार सपा ने चित्रकूट विधानसभा का टिकट देकर अपना प्रत्याशी घोषित किया था,, हालांकि 15 दिन बाद ही सपा ने उनका टिकट काटकर वीर सिंह पटेल को थमा दिया था। इसी प्रकार गठबंधन से सपा प्रत्याशी श्यामाचरण गुप्ता के बेटे विदुप अग्रहरि भी राजनीति में पैर जमाने की तैयारी कर रहे हैं। 

होने वाले लोकसभा चुनाव में जहां जीतने वाले प्रत्याशी का राजनैतिक कैरियर चमकने के साथ अगली पीढ़ी के पदार्पण का रास्ता भी साफ हो जाएगा तो वहीं उम्र की सिलवटों से लबरेज़ चेहरो की हारने के बाद राजनैतिक करियर खत्म होने की संभावनाएं भी बल्वति हो जाएंगी।

      फर्स्ट इंडिया न्यूज के लिए चित्रकूट से धीरेंद्र शुक्ला की रिपोर्ट

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in