Live News »

5 माह बाद फिर शुरू होगी उत्तर प्रदेश में लखनऊ मेट्रो, सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी मेट्रो

5 माह बाद फिर शुरू होगी उत्तर प्रदेश में लखनऊ मेट्रो, सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी मेट्रो

नई दिल्ली: 5 माह बाद फिर से उत्तर प्रदेश में लखनऊ मेट्रो सोमवार से लोगों के लिए शुरू होने जा रही है. इसके लिए तमाम तैयारियां जोरों पर है. मेट्रो में सैनिटाइजेशन का काम चल रहा है. यूपी मेट्रो के एमडी ने बताया कि मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी. साढ़े 5 मिनट के अंतराल पर मेट्रो चलेगी. आरोग्य सेतु होना अनिवार्य नहीं है.

कम यात्रियों के साथ सफर की करेगी शुरुआत:
सोमवार से शुरू हो रही मेट्रो में आपको कई बदलाव भी नजर आएंगे. पहले के मुकाबले भीड़ आधे से भी कम होगी, क्योंकि लखनऊ मेट्रो अपनी क्षमता से काफी कम यात्रियों के साथ सफर की शुरुआत करेगी.

5 माह बाद शुरू होगी मेट्रो:
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने मार्च के आखिर में देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी. इसके बाद से ही मेट्रो सहित सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को देश भर में बंद कर दिया गया था. अगस्त के आखिर में केन्द्र सरकार की तरफ से जारी अनलॉक-4 की गाइडलाइंस में 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की मंजूरी दी गई. इसी के बाद दिल्ली, नोएडा और लखनऊ सहित अन्य शहरों में 5 माह से अधिक समय के बाद मेट्रो का परिचालन एक बार फिर से शुरू हो रहा है.

और पढ़ें

Most Related Stories

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश,कहा-अस्पतालों में नहीं होनी चाहिए ऑक्सीजन की कमी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश,कहा-अस्पतालों में नहीं होनी चाहिए ऑक्सीजन की कमी

नई दिल्ली: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण एवं उपचार की व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाए रखने के निर्देश दिए है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकारी एवं निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता रहनी चाहिए. साथ ही ऑक्सीजन बैकअप की व्यवस्था भी रहनी चाहिए. योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की. 

यूपी में मृत्यु की दर कम और रिकवरी दर अच्छी:
उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण एवं उपचार की व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाया जाए. चिकित्सालयों में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता के साथ-साथ बैकअप की व्यवस्था भी रहनी चाहिए. यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि ऑक्सीजन निर्धारित मूल्य पर ही उपलब्ध हो. उन्होंने कहा कि प्रदेश में मृत्यु की दर कम और रिकवरी दर अच्छी है.  

{related}

ओपीडी सुविधा काफी उपयोगी सिद्ध:
सीएम योगी ने कहा कि ई-संजीवनी एप के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही ओपीडी सुविधा काफी उपयोगी सिद्ध हो रही है. ज्यादा से ज्यादा लोग इस सेवा से लाभान्वित हो सके, इसके मद्देनजर E-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान जारी रखा जाए. इसके लिए प्रचार के कई साधनों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भी व्यापक स्तर पर उपयोग किया जाए. योगी ने मेडिकल टेस्टिग, डोर-टू-डोर सर्वे और कॉन्टैक्ट ट्रेंसिग के कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाया रखा जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें.

UP: 50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पुलिसकर्मियों को रिटायर करेगी योगी सरकार

UP: 50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पुलिसकर्मियों को रिटायर करेगी योगी सरकार

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार ने भ्रष्ट पुलिसवालों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने की कार्रवाई को शुरू कर दिया है. डीजीपी मुख्यालय ने ऐसे नाकारा पुलिसवालों की सूची भेजने के लिए सभी इकाइयों के प्रमुखों, सभी आईजी रेंज और एडीजी जोन को पत्र लिखा है. पत्र में 31 मार्च 2020 को 50 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पुलिस कर्मियों की स्क्रीनिंग कराने के निर्देश दिए है. 

पुलिसकर्मियों की अनिवार्य सेवानिवृत्त देने के लिए स्क्रीनिंग होगी: 
ऐसे में सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर रैंक के पुलिसकर्मियों की अनिवार्य सेवानिवृत्त देने के लिए स्क्रीनिंग होगी. योगी सरकार की इस बड़ी कार्रवाई के बाद यूपी पुलिस में भ्रष्ट पुलिस कर्मियों पर गाज गिरना तय माना जा रहा है. उन पुलिसकर्मियों की छंटनी की जाएगी जो 31 मार्च 2020 को 50 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं. 

{related}

योगी सरकार ने दिया था सूची बनाने का आदेश:
बता दें कि इससे पहले भी खबर आई थी कि यूपी सरकार 50 साल से ज्यादा आयु वाले कर्मचारियों के कामकाज की समीक्षा करने जा रही है. समीक्षा में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं करने वाले कर्मचारियों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति होगी. मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश के अनुसार सभी विभागों के अपर मुख्य सचिवों और सचिवों से 50 की आयु पार कर चुके स्टाफ के कामकाज की समीक्षा करने को कहा गया है. ऐसे कर्मचारियों की 31 जुलाई तक सूची तैयार करने के लिए कहा गया था. 
 

अब उत्तर प्रदेश में शनिवार को भी खुलेंगे बाजार, योगी सरकार ने लिया फैसला

अब उत्तर प्रदेश में शनिवार को भी खुलेंगे बाजार, योगी सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली: अब उत्तर प्रदेश में शनिवार को भी बाजार खुलेंगे. ये फैसला यूपी सरकार ने किया है. अब यूपी में बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 तक खुलेंगे, जबकि साप्ताहिक बंदी केवल रविवार को रहेगी. उत्तर प्रदेश सरकार के नए आदेश के बाद अब राज्य में शनिवार को भी बाजार खुलेंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया. 

टेस्टिंग ही कारगर हथियार:
मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश में एक दिन में कोरोना के एक लाख 49 हजार से अधिक कोविड-19 टेस्ट किए जाने पर संतोष व्यक्त किया. उन्होंने इसे बढ़ाकर 1 लाख 50 प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए. सीएम योगी ने कहा कि जब तक कोरोना वायरस की कोई कारगर दवा या वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक कोविड से निपटने का बड़े पैमाने पर टेस्टिंग ही कारगर हथियार है.

{related}

टेस्टिंग के काम में तेजी लाने के निर्देश:
सीएम योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए और इसकी संख्या बढ़ाई जाए. मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की गई. सीएम ने लखनऊ और कानपुर में कोरोना के गंभीर हालात को देखते हुए कार्ययोजना बनाने और उसे लागू करने की जरूरत है.

यूपी: सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन की अनुमति नहीं, 30 सितंबर तक सब बैन

यूपी: सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन की अनुमति नहीं, 30 सितंबर तक सब बैन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी त्योहारों को लेकर पुलिस-प्रशासन के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन व कार्यक्रम किए जाने की अनुमति नहीं देने के निर्देश दिए. साथ ही 30 सितंबर तक सार्वजनिक समारोह, धार्मिक उत्सव, राजनीतिक आंदोलन और सभाओं पर पूरी तरह बैन लगा दिया है. सीएम योगी ने कहा कि ऐसा नहीं करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जाए.  

Coronavirus in India: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 32 लाख के पार, पिछले 24 घंटे में 67151 नए मामले सामने आए 

अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए:
इसके साथ ही उन्होंने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूर्णत: पालन किए जाने के साथ ही सोशल मीडिया पर सतर्क नजर रखने और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए. यूपी के गृह विभाग की तरफ से जारी 23 अगस्त के इस आदेश में ये भी कहा गया है कि सार्वजनिक रूप से मूर्तियां स्थापित नहीं की जाएंगी, न ही ताजिया निकाले जाएंगे. गणेश उत्सव और मुहर्रम के मद्देनजर सरकार का ये बड़ा फैसला है.

संसद के मॉनसून सत्र का 14 सितंबर से होगा आगाज, 1 अक्टूबर तक बिना छुट्टी के चलेगी संसद की कार्यवाही

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान ये निर्देश दिए: 
मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम अपने सरकारी आवास से वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान ये निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति राज्य सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति है. अराजकता व अव्यवस्था फैलाने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाए. जिले के टॉप टेन व थाना स्तर पर टॉप टेन की सूची में दर्ज अपराधियों पर कार्रवाई की जाए. 


 

मौसम विभाग का अलर्ट जारी, देश के कई राज्यों में हो सकती है तेज बारिश, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा उफान पर 

मौसम विभाग का अलर्ट जारी, देश के कई राज्यों में हो सकती है तेज बारिश, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा उफान पर 

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने शनिवार को कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार  मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और असम में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. 

यूपी में कई जगह बाढ़ जैसे हालात:
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यूपी के के फर्रुखाबाद वाराणसी में गंगा नदी उफान पर है. गंगा के तटवर्ती इलाके में बाढ़ का पानी घुस गया है. वाराणसी में गंगा में बढ़ते जलस्तर के कारण से कई घाट डूब गए हैं. राज्य के कई में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. अकेले बाराबंकी में 80 से ज्यादा गांव प्रभावित हो चुके हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार 13 हजार से ज्यादा परिवार बाढ़ की चपेट में हैं. 

उदयपुर ACB टीम की बड़ी कार्रवाई, पटवारी को 4 हजार रुपए की रिश्वत लेते किया ट्रैप

रिहायशी इलाकों में भरा पानी:
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यूपी के उन्नाव जिले में गत 24 घंटे में 1 मीटर से ज्यादा जलस्तर बढ़ा है. गंगा नदी का जलस्तर चेतावनी बिंदु पर पहुंचने से तटवर्ती क्षेत्रों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है. जिससे जनपद के कई गांवों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. लोगों की रातों की नींद उड़ी हुई हैं. वहीं गंगाघट नगर पालिका परिषद के रिहायशी इलाकों में पानी भरने के साथ ही लोगों का घरों से पलायन शुरू हो गया है.

गुलाब चंद कटारिया बोले, कोरोना के कारण लोग संकट में, सभी मिलकर ही इस महामारी से लड़ सकते है

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में नाबालिग से गैंगरेप, आंखें फोड़ी और जुबान काटी फिर हत्या

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में नाबालिग से गैंगरेप, आंखें फोड़ी और जुबान काटी फिर हत्या

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है. जहां एक नाबालिग दलित बच्ची के साथ सामूहिक बलात्कार के बाद हत्या करने का मामला सामने आया है. इतना ही नहीं आरोपियों ने ना​बालिग के साथ सामूहिक बलात्कार करने के बाद उसकी आंखें फोड़ दी. उसकी जीभ काट डाली गई और उसके गले में फंदे डालकर उसे खेतों में घसीटा गया है. आरोपियों ने हैवानियत की सारी हदें पार की.  

बच्ची का शव बरामद:
नाबालिग बच्ची ईसानगर थाने इलाके की रहने वाली है. 13 वर्षीय नाबालिग के घर नहीं लौटने पर परिजनों ने तलाश शुरू की. लेकिन नहीं मिलने पर फिर पुलिस को सूचना दी. पुलिस जांच शुरू की, तो बच्ची का शव एक खेत से बरामद किया गया. पुलिस ने घटनास्थल से शव को कब्जे में लिया और पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया. रिपोर्ट में सामूहिक बलात्कार की पुष्टि हुई, जिसके बाद पुलिस ने दो लोगों को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है.

Horoscope Today, 16 August 2020: जानिए आज का राशिफल, इन राशि वालों की बदलेगी किस्मत, होगा भाग्य उदय 

शौच के लिए गई थी मासूम:
13 वर्षीय मासूम बच्ची 14 अगस्त को दोपहर करीब एक बजे अपने घर से शौच के लिए गन्ने के खेतों की तरफ गई थी, लेकिन देर रात तक जब वह वापस घर नहीं लौटी तो उसके परिवार वालों ने बच्ची की तलाश शुरू कर दी. उन्होंने पुलिस को भी इस बात की जानकारी दी. परिजन, पुलिस की टीम के साथ बच्ची की तलाश करने खेत की ओर बढ़े. तभी गन्ने के खेत में मासूम बच्ची का शव बरामद हुआ.

सामूहिक बलात्कार का केस दर्ज:
परिवार वालों ने गांव के ही रहने वाले संतोष यादव और संजय गौतम पर बच्ची के साथ रेप और हत्या का आरोप लगाया है. पुलिस ने बच्ची के परिजनों द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर दोनों युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर, बच्ची के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. 15 अगस्त को पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में बच्ची के साथ सामूहिक बलात्कार की पुष्टि हुई है. जिसके बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ हत्या और सामूहिक बलात्कार का मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है.

जोधपुर: मंडोर कृषि मंडी व्यापारी के साथ 12 लाख की लूट, 007 गैंग का बताया जा रहा हाथ

मनचलों की वजह से गई होनहार छात्रा की जान, मायावती ने किया ट्वीट, कहा-दोषियों के विरूद्ध हो सख्त कानूनी कार्रवाई

मनचलों की वजह से गई होनहार छात्रा की जान, मायावती ने किया ट्वीट, कहा-दोषियों के विरूद्ध हो सख्त कानूनी कार्रवाई

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में सोमवार को औरंगाबाद में हुई छात्रा की एक्सीडेंट से मौत का मामला गर्मा गया है. यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा की प्रमुख मायावती ने बुलंदशहर की सुदीक्षा भाटी की मौत के मामले पर ट्वीट किया है. मायावती ने मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है.

दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग:
मायावती ने ट्वीट में लिखा, बुलन्दशहर में अपने चाचा के साथ बाईक पर जा रही होनहार छात्रा सुदीक्षा भाटी को मनचलों की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी, जो अति-दुःखद, अति-शर्मनाक व अति-निन्दनीय। बेटियां आखिर कैसे आगे बढ़ेंगी?. यूपी सरकार तुरन्त दोषियों के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करे, बीएसपी की यह पुरजोर मांग है.

डूंगरपुर: जंगल में मवेशी चराने गई आठ साल की मासूम से 12 साल के नाबालिग ने किया दुष्कर्म

ऐसे गई छात्रा सुदीक्षा भाटी की जान:
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के दादरी की रहने वाली सुदीक्षा भाटी अपने चाचा के साथ मामा से मिलने जा रही थी. तभी रास्ते में बुलेट सवार ने उनका पीछा किया. वे सुदीक्षा को परेशान करने लगा. फिर अचानक उसने ओवरटेक कर बुलेट रोक दी. जिससे   संतुलन बिगड़ने की वजह से सुदीक्षा और उसका चाचा दोनों सड़क पर गिर कर जख्मी  हो गए.घटना में सुदीक्षा की मौत हो गई. सुदीक्षा भाटी अमेरिका के बॉब्सन कालेज में पढाई कर रही थी. वे इन दिनों अपने घर आई हुई थीं. परिजन बताते हैं कि उसे कुछ दिन अमेरिका लौटना था. आपको बता दें कि दादरी के बेहद साधारण परिवार से संबंध रखने वाली सुदीक्षा भाटी ने 2 साल पहले 2018 में जब 4 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप हासिल की थीं. फिलहाल पुलिस पूरे प्रकरण की जांच कर रही हैं.आरोपी जल्द गिरफ्तारी होंगे.

राहतभरी खबर! राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का दावा, रूस ने बनाई कोरोना वायरस की वैक्सीन

लखनऊ में इनामी बदमाश राकेश पांडे ढेर, कृष्णानंद हत्याकांड में आरोपी था पांडे

लखनऊ में इनामी बदमाश राकेश पांडे ढेर, कृष्णानंद हत्याकांड में आरोपी था पांडे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखनऊ के सरोजिनी नगर इलाके में एनकाउंटर में इनामी बदमाश हनुमान उर्फ राकेश पांडे ढेर हो गया. राकेश पांडे मुख्तार अंसारी गैंग क बड़ा शूटर था. बदमाश पांडे भाजपा विधायक कृष्णानंद राय हत्याकांड में आरोपी था. 

सरोजिनी नगर एनकाउंटर में हुआ ढेर:
खबरों के मुताबिक राकेश पांडे पर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया गया था. दो जिलों से 25-25 हजार रुपये का इनाम बदमाश राकेश पांडे पर घोषित था. जानकारी के अनुसार पुलिस की बदमाश से लखनऊ के सरोजिनी नगर में भिड़ंत हुई जिसमें बदमाश को मार गिराया गया. 

Horoscope Today, 9 August 2020: आज चमकेगा इन राशि वालों के भाग्य का सितारा, कीजिए ये उपाय

कई सनसनीखेज वारदातों में शामिल था पांडे:
मुन्ना बजरंगी के मर्डर के बाद बदमाश राकेश पांडे मुख्तार अंसारी गैंग का बड़ा शूटर बन गया था. राकेश पांडे और भी कई सनसनीखेज वारदातों में शामिल था. पांडे पर लखनऊ और गाजीपुर में एक मुकदमा, रायबरेली में दो मुकदमे दर्ज थे. इसके अलावा मऊ में पांडे पर 6 मुकदमे दर्ज थे.

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कोविड केयर सेंटर में लगी आग, 7 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

Open Covid-19