जयपुर पशुओं में फैल रहे लम्पी चर्म रोग पर जल्द पाएंगे नियंत्रण- CM गहलोत

पशुओं में फैल रहे लम्पी चर्म रोग पर जल्द पाएंगे नियंत्रण- CM गहलोत

पशुओं में फैल रहे लम्पी चर्म रोग पर जल्द पाएंगे नियंत्रण- CM गहलोत

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार पशुओं में फैल रहे लम्पी चर्म रोग (lumpy skin disease) पर जल्द नियंत्रण पाने के लिए प्रयासरत है. गहलोत ने बताया कि उन्होंने केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला से मुलाकात कर पशुओं में फैल रहे लम्पी चर्म रोग पर उनसे चर्चा की. उन्होंने कहा कि रूपाला ने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार इससे निपटने में राज्य सरकार का पूरा सहयोग करेगी.

उन्होंने बताया कि रूपाला ने कुछ दिन पूर्व जयपुर में लम्पी चर्म रोग से निपटने को लेकर एक बैठक भी की थी. उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में पशुओं में लम्पी चर्म रोग का संक्रमण तेजी से फैला है, लेकिन राज्य सरकार दवाइयों, चिकित्सकों एवं एंबुलेंस सहित अन्य आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने में धन की कमी नहीं आने दे रही.

मुख्य सचिव परिस्थितियों पर लगातार नजर रख रहे: 
गहलोत ने एक सरकारी बयान में कहा कि मुख्य सचिव परिस्थितियों पर लगातार नजर रख रहे हैं एवं सभी जिलाधिकारियों के साथ लगातार बैठकें की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि गोवंश का संरक्षण और संवर्धन राज्य सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने गौशालाओं के लिए अनुदान की अवधि को छह माह से बढ़ाकर नौ माह कर दिया है और गोपालन विभाग बनाकर गौवंश संवर्धन के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं.

सभी के सहयोग से इस संक्रमण से जल्द निजात पा ली जाएगी:
उन्होंने भरोसा जताया कि सभी के सहयोग से इस संक्रमण से जल्द निजात पा ली जाएगी. गहलोत ने गुरुवार को जोधपुर में अपनी बड़ी बहन विमला देवी के लालसागर स्थित आवास पर पहुंच कर राखी बंधवायी. इस दौरान उनके भांजे जसवन्तसिंह कच्छवाहा सहित परिवार के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे.

और पढ़ें